Tally

How to Create Stock items

Create Stock items

Tally में Stock item का प्रयोग किसी भी stock से related entry करने के लिए किया जाता हैं। stock item को create करने के लिए Gateway of tally के अंतर्गत inventory information नामक Option का प्रयोग किया जाता हैं। इस Option को Select कर enter key press करने पर Inventory Information Display होगी।

Image result for GATEWAY OF TALLY INVENTORY INFO


इस window में हम stock item को create कर सकते हैं इस window में कई तरह के Option रहते हैं जैसे – Stock group, Stock item, Voucher type, Unit of Measure, Quit । इन Option में Stock item को select कर enter key press करते हैं।

Image result for inventory info

इन Option में से Stock item को select कर enter key press करते हैं। या “I” key press करने पर भी stock item window display  इस window में single stock item option पर क्लिक करते है ,इसके बाद Create Option पर click करते  हैं।

Image result for inventory info stock items


यदि हम single stock item create करते हैं तो यह stock item creation window display होगी।

Image result for inventory info single stock items create window

इस window में सबसे पहले Name option रहता हैं जिसमें हम किसी भी stock item का नाम fill करते हैं यदि उसका कोई part no. है तो उसे भी यहां show किया जाता हैं। इसके बाद under option में पहले से बने हुए unit को select करते हैं।  इसके बाद में opening balance option रहता हैं। यदि company के पास कोई opening balance हैं तो उसकी Quantity, Rate,Value को fill करते हैं|

Stock item creation करने से पहले unit of measure एवं stock group बनाना आवश्‍यक होता हैं क्‍योकि इसके बिना stock item को create नहीं किया जा सकता।

 

Gateway of Tally


Inventory info

Stock item

Create single / multiple stock item

Stock item name

Under group

Unit

Quantity

Rate

Alter Stock Item

Tally में पहले से बनी हुई stock item को modify करने के लिए alter stock item option का प्रयोग किया जाता हैं इस option के द्वारा stock item को हम modify कर सकते हैं। gate way of tally के अंतर्गत inventory information = Stock item = Alter । इस process के द्वारा stock item को modify किया जाता हैं। इस option में stock item का name, under, unit, opening balance को change किया जा सकता हैं।

Gateway of Tally

Inventory info

Stock item

Stock Item Alteration

Changes

Accept

Display Stock item

Tally में पहले से बने हुए stock item को एक साथ display करने के लिए इस Option को प्रयोग किया जाता हैं। इस Option के द्वारा Stock item list display होती हैं इस list में किसी particular stock item की detail भी show हो सकती हैं लेकिन इसे हम modify नही कर सकते। stock item को display करने के लिए Gate way of tally के अंतर्गत inventory information – Stock item – Display

Gateway of Tally

Inventory info

Stock item

Stock Item Display

इस Process के द्वारा हम Stock item list को display करा सकते हैं।

Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट