HTML

HTML में हाइपरलिंक का प्रयोग कैसे करें

image_pdfDownload PDF

HTML में हाइपरलिंक का प्रयोग कैसे करें (How to use Hyperlink in HTML)

हाइपरलिंक HTML डॉक्यूमेंट में एक एलिमेंट है जो डॉक्यूमेंट के किसी अन्य भाग या पूरी तरह से किसी अन्य डॉक्यूमेंट से जोड़ता है। वेबपृष्ठों पर, हाइपरलिंक आमतौर पर बैंगनी या नीले रंग के होते हैं और कभी-कभी रेखांकित होते हैं। हाइपरलिंक एक लिंक या डाटा का एक संदर्भ होता है जिस पर यूजर द्वारा सीधे क्लिक करके पंहुचा जा सकता हैं। हाइपरलिंक किसी संपूर्ण डॉक्यूमेंट या किसी डॉक्यूमेंट के भीतर किसी विशिष्ट तत्व को इंगित करता है। हाइपरटेक्स्ट हाइपरलिंक वाला टेक्स्ट होता है। जिस टेक्स्ट से लिंक किया जाता है, उसे एंकर टेक्स्ट कहा जाता है।

संक्षिप्त में हाइपरलिंक क्या हैं?

  1. HTML लिंक हाइपरलिंक हैं।
  2. आप एक लिंक पर क्लिक करके दूसरे डॉक्यूमेंट पर जा सकते हैं।
  3. जब आप किसी लिंक पर माउस ले जाते हैं, तो माउस एरो एक छोटे से हाथ में बदल जाएगा।

हाइपरलिंक को एक इंटरफ़ेस के रूप में माना जा सकता है जो किसी सोर्स को लक्ष्य से जोड़ता है। सोर्स पर हाइपरलिंक क्लिक करने से लक्ष्य पर नेविगेट हो जाएगा। हाइपरलिंक निम्नलिखित में से किसी भी एक को मान सकता है:


  • टेक्स्ट (Text)
  • इमेजिस (Images)
  • यूआरएल (URL)
  • कंट्रोल्स (Control) (उदाहरण के लिए, एक बटन)

HTML के साथ, आसानी से किसी भी HTML पेज पर हाइपरलिंक जोड़ सकते हैं। आप बाहरी वेबसाइट के लिए हाइपरलिंक भी बना सकते हैं। HTML पेज में हाइपरलिंक बनाने के लिए, <a> और </a> टैग का उपयोग किया जाता हैं, जो लिंक को परिभाषित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले टैग हैं।

<a> टैग इंगित करता है कि हाइपरलिंक कहाँ शुरू होता है और </a> टैग इंगित करता है कि यह कहाँ समाप्त होता है। इन टैग्स के अंदर जो भी टेक्स्ट जुड़ता है, वह हाइपरलिंक की तरह काम करेगा। <a href=image “> लिंक के लिए URL जोड़ें। <a>… </a> टैग का उपयोग <body>… </ body> टैग के अंदर होता हैं|

उदाहरण –

<html>

  <head>

      <title> Hyperlinks</title>

   </head>

   <body>

 

      <a href = “url”> link text </a>

   </body>

</html>

ये भी जरुर देखें

image_pdfDownload PDF