कंप्यूटर फंडामेंटल्स

कंप्यूटर के आंतरिक भाग

कंप्यूटर के आंतरिक भाग (Internal Parts of Computer)

क्या आपने कभी कंप्यूटर केस के अंदर देखा है, CPU के अन्दर कई छोटे छोटे हिस्से होते हैं जो देखने में एक जाल की तरह दिखाई देते हैं इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के आंतरिक भाग से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करेंगे|

Motherboard

मदरबोर्ड कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड है। यह एक पतली प्लेट होती है जो हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल ड्राइव के लिए सीपीयू, मेमोरी, कनेक्टर को नियंत्रित करता हैं जबकि विस्तार कार्ड (expansion cards) आपके कंप्यूटर के वीडियो, ऑडियो और पोर्ट्स (जैसे यूएसबी पोर्ट) के कनेक्शन को नियंत्रित करता हैं। मदरबोर्ड कंप्यूटर के हर हिस्से को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जोड़ता है।

CPU/processor

central processing unit (सीपीयू), जिसे प्रोसेसर भी कहा जाता है, मदरबोर्ड पर कंप्यूटर केस के अंदर स्थित होता है। इसे कभी-कभी कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है, और इसका काम यूजर द्वारा दिए गए आदेशों को पूरा करना होता है। जब भी आप कोई कुंजी दबाते हैं, माउस से क्लिक करें या एप्लिकेशन शुरू करते हैं, तो इसका मतलब हैं की आप सीपीयू को निर्देश भेज रहे हैं। 

सीपीयू आमतौर पर एक दो-इंच सिरेमिक वर्ग होता है जिसमें एक सिलिकॉन चिप अंदर स्थित होती है। चिप आमतौर पर एक थंबनेल के आकार के बारे में है। सीपीयू मदरबोर्ड के सीपीयू सॉकेट में फिट बैठता है, जो heat sink द्वारा कवर किया जाता है और यह सीपीयू की गर्मी को अवशोषित करती है। एक प्रोसेसर की गति मेगाहर्ट्ज (मेगाहर्ट्ज), या प्रति सेकंड लाखों निर्देशों में मापा जाता है; और gigahertz (GHz), या प्रति सेकंड अरबों निर्देश। एक तेज़ प्रोसेसर निर्देशों को और अधिक तेज़ी से एक्सीक्यूट कर सकता है। हालांकि, कंप्यूटर की वास्तविक गति कई अलग-अलग घटकों की गति पर निर्भर करती है-न केवल प्रोसेसर।

RAM (random access memory)

RAM आपकी प्रणाली की अल्पकालिक मेमोरी होती है। इसे अस्थाई मेमोरी भी कहा जाता हैं | जब भी आपका कंप्यूटर गणना करता है, यह अस्थायी रूप से डेटा को रैम में तब तक संग्रहीत करता है जब तक इसकी आवश्यकता हो। कंप्यूटर बंद होने पर यह शॉर्ट-टर्म मेमोरी गायब हो जाती है। यदि आप किसी डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट या अन्य प्रकार की फ़ाइल पर काम कर रहे हैं, यदि आप चाहते हैं की आपका डाटा नष्ट न हो तो आप इसे सेव कर सकते हैं जब आप कोई फ़ाइल सेव करते हैं, तो यह डेटा हार्ड ड्राइव पर स्टोर हो जाता है, जो दीर्घकालिक स्टोर के रूप में कार्य करता है। 

रैम मेगाबाइट्स (MB) या गीगाबाइट्स (GB) में मापा जाता है। आपके पास जितनी अधिक रैम है, आपके कंप्यूटर की स्पीड भी उतनी ही अधिक होगी यदि आपके पास पर्याप्त रैम नहीं है, तो आप देख सकते हैं कि आपका कंप्यूटर स्लो कार्य करेंगा इस वजह से, कई लोग प्रदर्शन सुधारने के लिए अपने कंप्यूटर पर अतिरिक्त रैम जोड़ते हैं।

 

Hard drive

हार्ड ड्राइव वह जगह है जहां आपके सॉफ़्टवेयर, डॉक्यूमेंट और अन्य फ़ाइलें संग्रहीत की जाती हैं। हार्ड ड्राइव दीर्घकालिक भंडारण होता हैं अर्थात आप कंप्यूटर में जो भी डाटा, फाइल सेव करते हैं वह लम्बे समय के लिए कंप्यूटर में स्टोर हो जाता हैं और बाद में आप उस डाटा को कभी भी प्राप्त कर सकते हैं भले ही आप कंप्यूटर को बंद कर दें या इसे अनप्लग कर दे| 

जब आप कोई प्रोग्राम चलाते हैं या फ़ाइल खोलते हैं, तो कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से रैम पर कुछ डेटा कॉपी करता है। जब आप कोई फ़ाइल सेव करते हैं, तो डेटा को हार्ड ड्राइव पर कॉपी किया जाता है। तेज़ी से हार्ड ड्राइव, जितना तेज़ आपका कंप्यूटर शुरू हो सकता है और प्रोग्राम लोड कर सकता है।

Power supply unit

कंप्यूटर में Power supply unit कंप्यूटर द्वारा आवश्यक बिजली के प्रकार के लिए दीवार आउटलेट से बिजली को परिवर्तित करती है। यह मदरबोर्ड और अन्य घटकों के लिए केबल के माध्यम से बिजली भेजता है।

Expansion cards

अधिकांश कंप्यूटरों में मदरबोर्ड पर विस्तार स्लॉट (expansion slots) होते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के विस्तार कार्ड (expansion card) जोड़ने की अनुमति देते हैं। इन्हें कभी-कभी PCI (peripheral component interconnect) कार्ड कहा जाता है। आपको कभी भी पीसीआई कार्ड जोड़ने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अधिकांश मदरबोर्ड में वीडियो, ध्वनि, नेटवर्क और अन्य क्षमताओं का निर्माण होता है। 

हालांकि, अगर आप अपने कंप्यूटर के प्रदर्शन को बढ़ावा देना चाहते हैं या पुराने कंप्यूटर की क्षमताओं को अपडेट करना चाहते हैं, तो आप हमेशा एक या अधिक कार्ड जोड़ सकते हैं। नीचे विस्तार कार्ड (expansion card) के कुछ सबसे आम प्रकार हैं।

  • Video card

मॉनिटर पर जो भी आप देखते हैं उसके लिए वीडियो कार्ड ज़िम्मेदार है। अधिकांश कंप्यूटरों में एक अलग वीडियो कार्ड होने की बजाय मदरबोर्ड में निर्मित एक जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) होता है। यदि आप ग्राफिक्स वाले गेम खेलना पसंद करते हैं, तो बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए आप विस्तार स्लॉट (expansion slots) में से एक में एक तेज़ वीडियो कार्ड जोड़ सकते हैं।

  • Sound card

साउंड कार्ड-जिसे ऑडियो कार्ड भी कहा जाता है-स्पीकर या हेडफ़ोन में जो भी आप सुनते हैं उसके लिए ज़िम्मेदार है। अधिकांश मदरबोर्डों ने ध्वनि को एकीकृत किया है, लेकिन आप उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि के लिए समर्पित ध्वनि कार्ड में अपग्रेड कर सकते हैं।

  • Network card

नेटवर्क कार्ड आपके कंप्यूटर को नेटवर्क पर संचार करने और इंटरनेट तक पहुंचने की अनुमति देता है। यह या तो ईथरनेट केबल या वायरलेस कनेक्शन (अक्सर वाई-फाई कहा जाता है) के माध्यम से कनेक्ट हो सकता है। कई मदरबोर्ड में अंतर्निहित नेटवर्क कनेक्शन हैं, और एक विस्तार कार्ड स्लॉट में भी नेटवर्क कार्ड जोड़ा जा सकता है।

  • Bluetooth card (or adapter)

ब्लूटूथ कम दूरी पर वायरलेस संचार के लिए एक तकनीक है। कंप्यूटरों में अक्सर वायरलेस कीबोर्ड, माउस और प्रिंटर के साथ कम्युनिकेशन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह आमतौर पर मदरबोर्ड में बनाया जाता है या वायरलेस नेटवर्क कार्ड में शामिल होता है। उन कंप्यूटरों के लिए जिनके पास ब्लूटूथ नहीं है, आप एक यूएसबी एडाप्टर खरीद सकते हैं, जिसे अक्सर डोंगल कहा जाता है।

ये भी जरुर देखें