इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग

इन्टरनेट चैटिंग क्या है?

इन्टरनेट चैटिंग क्या है? (What is Internet Chatting)

What is Chatting

चैटिंग इंटरनेट पर की जाने वाली एक रोचक क्रिया है। यह टेलीफोन पर बात करने के समान है। अंतर केवल यह है कि बोलने की जगह हम अपनी बात या संदेश की बोर्ड पर टाईप करते है, जो तत्काल ही प्राप्तकर्ता के माॅनीटर की स्क्रीन पर तुरंत ही भेज दिया जाता है। तब प्राप्तकर्ता अपने की बोर्ड पर उसका उत्तर टाईप करता है, जो हमारे माॅनीटर की स्क्रीन पर तुरंत ही दिखा दिया जाता है। इस प्रकार बातचीत तब तक चलती रहती है। जब तक आप चाहते है। इस तरह की चैटिंग को टेक्स्ट चैट कहा जाता है

चैटिंग चैट समूहो मे की जाती है। किसी चैट समूह को चैनल भी कहा जाता है। चैनल समान्यतः विशेष विषयो पर केन्द्रित होते है जैसे-राजनीती, खेल, संगीत, फिल्म आदि। प्रत्येक चैनल का नाम ‘#’ चिन्ह से प्रारंभ होता है। उदाहरण के लिये #politics एक चैनल भी हो सकता है, जो राजनीति पर केन्द्रित हो। हम अपनी रूचि के चैट समूह या चैनलो को इंटरनेेट पर खोज सकते है। बहुत से प्रसिध्द व्यक्ति भी चैट समूहो मे शामिल होते है।

किसी चैट समूह मे शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति का एक उपनाम होता है। सामान्यतः लोग अपने असली नाम की जगह किसी उपनाम का उपयोग करते है। इसलिये हम अपनी वास्तविक पहचान बताये बिना सरलता से और स्वतंत्रता से चैटिंग कर सकते है। यदि कोई उपनाम ‘@’ चिन्ह से प्रारंभ हो रहा हो, जैसे -@robotman, तो वह किसी व्यक्ति के बजाय उस प्रोग्राम का नाम होता है, जो उस चैट समूह को संचालित या व्यवस्थित करता है।

Internet Chatting

चैटिंग, इन्टरनेट के माध्यम से एक दूसरे से संवाद (Communication) करने की प्रक्रिया है | इसमें दो या अधिक यूजर एक साथ इन्टरनेट के माध्यम से टेक्स्ट, ध्वनि या विडियो के रूप में एक दूसरे से बात कर सकते है | वर्तमान चैटिंग न सिर्फ टेक्स्ट के द्वारा होती है, बल्कि Video Chat, Voice Chat से भी संभव है | इसे इन्टरनेट रिले चैट (International Relay Chat) भी कहा जाता है |

 

IRC एक सिस्टम है, जिसमे टेक्स्ट के माध्यम से मेसेज को ट्रांसफर करने की सुविधा प्राप्त होती है | IRC नेटवर्किंग के क्लाइंट सर्वर मॉडल पर आधारित होती है जिसमे IRC एक क्लाइंट प्रोग्राम की तरह कार्य करता है | ये क्लाइंट दूसरे क्लाइंट को मेसेज को ट्रान्सफर करने में समर्थ होते है |क्लाइंट सॉफ्टवेयर सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपस्थित रहते है, जो इन्टरनेट एक्सेस प्रदान करता है | IRC नेटवर्क में बहुत सारे IRC सर्वर एक दूसरे से इन्टरनेट के माध्यम से जुड़े रहते है |

प्रत्येक IRC यूजर को एक यूनिक नेम प्रदान किया जाता है | जब एक यूजर दूसरे युजर से बात करना चाहता है, तब वह अपने ISP के कंप्यूटर से जुड़ता है, तथा उपलब्ध IRC सॉफ्टवेयर से जुड़ जाता है, और अपनी बातचीत कंप्यूटर के माध्यम से शुरू कर देता है |  yahoo.com IRC की बहुत प्रचलित वेब साईट है |

Text Chat (टेक्स्ट चैट)

यह चैट का सबसे प्रचलित और पुराना माध्यम हैं इसके माध्यम से एक यूजर दूसरे यूजर को लिखित में कोई भी सूचना भेज सकता हैं और प्राप्त कर सकता हैं| जैसे – Message एक  Text Chat हैं |

Voice Chat (वोइस चैट)

यह Chat का आधुनिक रूप है, इसमें दो यूजर आपस में एक दूसरे से ध्वनि के माध्यम से जुड़े रहते है| ध्वनि प्राप्त करने के लिए स्पीकर लगा होना आवश्यक है और बात करने के लिए माइक्रोफोन का उपयोग किया जाता है | यदि इन्टरनेट की गति कम है, तब आवाज़ रुक रुक कर आती है | इसमें बात करने का शुल्क समय पर निर्भर नहीं होता बल्कि डाटा स्थान्तरण की मात्रा पर निर्भर करता है|

 Video Chat (वीडियो चैट)

इन्टरनेट पर फेस टू फेस बातचीत को Video Chat कहा जाता है जिसमे वेब केम (Web Came) और उससे सम्बंधित सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है | इसे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग भी कहा जाता है |

चैटिंग आपके लिये मनोरंजक भी हो सकती है और समय कीबर्बादी भी। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उसका किस रूप मे उपयोग कर रहे है। चैटिंग के लिये आपको ऐसे सर्वर पर लाॅग ऑन करना चाहिए, जो इसकी सुविधा देते है। ऐसी कई वेब साइट है, जो चैटिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है। चैटिंग के लिये कुछ विशेष साॅफ्टवेयर भी उपलब्ध है, जिन्हे मैसेंजर कहा जाता है। आप उनमे लाॅग ऑन कर सकते है और अन्य व्यक्तियो से ऑनलाइन गपशप कर सकते है। चैट साॅफ्टवेंयर एक इंटरएक्टिव साॅफ्टवेयर होता है, अतः आप सरलता से चैटिंग कर सकते है।

6 Different Types of Online Communication Tools

ऐसे कई टूल हैं जिनका उपयोग कम्युनिकेशन के लिए आसानी से और सफलतापूर्वक किया जा सकता है। व्यवसाय के लिए इन ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल्स में से अधिकांश केवल real time setting में उपयोग किए जाते हैं।

Video conferencing

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल्स के शीर्ष प्रकारों में से एक बन गई हैं। मीटिंग के माध्यम से व्यवसायियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लाभ होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मीटिंग व्यवसाय की प्रगति और विचारों के सहयोग की चर्चा के लिए अनुमति देती हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर जैसे ezTalks क्लाउड मीटिंग किसी सदस्य के फिजिकल स्थान की परवाह किए बिना मीटिंग की व्यवस्था करने की अनुमति देती है, इस प्रकार यह आपातकालीन मामलों के लिए अच्छा है। इसका मतलब यह है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग व्यावसायिक चिंताओं और बढ़ी हुई उत्पादकता के शीघ्र निवारण की गारंटी देती है। व्यवसाय के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसे प्रभावी ऑनलाइन कम्युनिकेशन साधनों के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • यह तत्काल मीटिंग और शोर्ट नोटिस मीटिंग सक्षम करता है।
  • इसमें बहुत कम लागत लगती है।
  • इसके माध्यम से आप अलग अलग जगहों पर रह कर भी मीटिंग कर सकते है|
  • यह real-time concessions की अनुमति देता है।
  • यह non-verbal communication की सुविधा प्रदान करता है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर जैसे कि ezTalks क्लाउड मीटिंग के लिए उपयोगकर्ता को केवल एक कैमरा और एक माइक्रोफोन की आवश्यकता होती है ताकि ऑनलाइन कम्युनिकेशन किया जा सके।

Chats

चैट को online text conversations के रूप में समझा जा सकता है जो रियल टाइम में होता है। चैट करने के 3 तरीकों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • इंटरनेट रिले चैट (Internet relay chat)- IRC सर्वर के साथ कनेक्शन बनाने के लिए IRC के यूजर external program (क्लाइंट) नियुक्त करते हैं। इसका अर्थ है कि IRC की पहुंच मुख्य रूप से ग्राहक की पहुंच पर निर्भर करती है। यह डिवाइस ज्यादातर technical audience द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • इंस्टेंट मैसेंजर (Instant messenger) – यह एक डाउनलोड करने योग्य मैसेजिंग प्रोग्राम है जिसका उपयोग लोग कम्युनिकेशन करने के लिए करते हैं। मैसेंजर के उदाहरणों में AOL Instant Messenger और MSN Messenger शामिल हैं। Instant messenger विशेष रूप से नवीनतम पीढ़ी के साथ छात्रों के लिए एक अधिक विश्वसनीय ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल बन गया है। इंस्टेंट मैसेंजर सॉफ्टवेयर में आमतौर पर यूजर्स को एक उपनाम और एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है। निजी चैट को सुविधाजनक बनाने के लिए Communicators का उपयोग किया जाता है, यह फोन सेवाओं, फ़ाइल और वीडियो एक्सचेंज और निश्चित रूप से संदेश भेजने के विभिन्न रूपों में है।
  • वेब-आधारित चैट (Web-based chat) – ये ऑनलाइन चैट हैं जो एक सामान्य ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस किए जाते हैं। एक अच्छा उदाहरण चैट फीचर है जो जीमेल ने डाला है। आमतौर पर, स्क्रीन का एक हिस्सा या यहां तक ​​कि पूरी स्क्रीन नियमित आधार पर ताज़ा होती है। वेब-आधारित चैट आज बहुत सुलभ हैं क्योंकि आउटपुट HTML है।

Whiteboard

इंटरएक्टिव व्हाइटबोर्ड सबसे हाल के प्रकारों में ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल हैं। व्हाइटबोर्ड शिक्षा में लोकप्रिय ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल हैं। यह लाभकारी होते हैं क्योंकि यह यूजर को इंटरफ़ेस की सहायता से व्हाइटबोर्ड पर लिखने, आकर्षित करने और यहां तक ​​कि सहयोग करने की अनुमति देते हैं।

व्हाइटबोर्ड यूजर्स को कुछ कंटेंट जोड़ने के लिए माउस की आवश्यकता होती है। व्हाइटबोर्ड एजुकेशन में टॉप ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल बन गए हैं, क्योंकि यह सीखने में सहायता करते हैं।

Forums

ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा ऑनलाइन forums को संदर्भित किया जाता है, ये discussion groups, discussion boards, bulletin boards and just forums हैं। यह वह प्रयोग किये जाते है जहां सभी यूजर को या तो कमेंट पोस्ट करने या प्रश्न पोस्ट करने की अनुमति है।

Voice over IP

Voice over IP को VOIP  के रूप में भी जाना जाता है, यह एक शब्द है जिसका उपयोग वॉयस बातचीत के लिए किया जाता है, जो पारंपरिक फोन लाइन के बजाय इंटरनेट कनेक्शन पर आयोजित किया जाता है। विभिन्न बड़े संगठन पारंपरिक फोन लाइन के स्थान पर VOIP का उपयोग करते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कंप्यूटर पर वॉयस ओवर आईपी कॉल करना बहुत संभव है लेकिन हैंडसेट या यूएसबी हेडसेट के साथ। VOIP कॉल ऑडियो-आधारित हैं। व्यवसाय के लिए एक ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल के रूप में VOIP के कुछ अच्छे उदाहरण हैं Skype,  ezTalks, Whats App आदि।

Email

इलेक्ट्रॉनिक मेल या ईमेल पुराने ऑनलाइन कम्युनिकेशन साधनों में से है। यह यूजर्स को इमेज को ट्रांसफ़र करने, फाइलें भेजने और दुनिया के किसी भी हिस्से से समाचार प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह ऑनलाइन कम्युनिकेशन टूल व्यापक रूप से सार्वजनिक कम्युनिकेशन के लिए उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से मेलिंग लिस्ट में।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!