Introduction to PHP

PHP का पूरा नाम Hypertext Preprocessor हैं। यह एक open source server side scripting language हैं। open source का मतलब हैं कि आप इसे मुफ्त में download करके इस्‍तेमाल कर सकते हैं, और server side scripting का मतलब यह हैं कि यह language server पर execute होती हैं। आमतौर पर PHP का इस्‍तेमाल website development में किया जाता हैं, इसलिए इसे एक web scripting language भी कहते हैं।

PHP की लोकप्रियता का अंदाजा हम इस बात से लगा सकते हैं कि दुनिया की कई बड़ी websites (जैसे कि Facebook) को बनाने में PHP का इस्‍तेमाल किया गया हैं। ‘WordPress’ जो कि blogging के क्षेत्र में सबसे बड़ा platform हैं उसे PHP से ही बनाया गया हैं।

PHP के द्वारा dynamic websites को develop किया जाता हैं।

नोट :- Dynamic website वो होती हैं जिनका content change होता रहता हैं, जबकि static website का content कभी change नहीं होता।

For eg. Facebook एक dynamic website हैं क्‍योंकि उसमें content बदलता रहता हैं। आप कुछ समय के अंतराल पर यदि अपनी news feed देखते हैं तो आपको कुछ नया content दिखता हैं।

PHP को Rasmus Lerdorf द्वारा 1994 में बनाया गया या एवं इसका Syntax Perl, C, C++, Java जैसा होता हैं।

कुछ तथ्‍य :-

  • किसी html document को server-side  functionality देने के लिए उस document के अंदर PHP script लिखते हैं, तथा हम किसी भी html document में जितनी चाहें उतनी अलग-अलग PHP scripts लिख सकते हैं।
  • किसी भी PHP file के अंदर HTML, CSS, JavaScript और PHP कोड हो सकता हैं तथा हर PHP file का extension  .php होता हैं।
  • PHP code server पर execute होता हैं तथा जो result होता हैं वह plain html के रूप में browser पर दिखता हैं।

PHP का syntax

एक PHP script <?php से शुरू होती हैं और ?> पर खत्‍म होती हैं।

For e.g.

<?php
some code to be executed ——–
?>

* ‘echo’ :- किसी text को output के रूप में दिखाने के लिए php का built in function होता हैं ‘echo’ । इसे हम नीचे दिए गए उदाहरण से समझते हैं। यहाँ हमने एक html document बनाया हैं जिसमें एक php script लिखी हैं।

<!doctype html>
<html>
<body>
<h2> Use of echo </h2>
<?php
echo “This is a test”;
?>
</body>
</html>

जब हम इस पेज को ब्राउजर पर रन करेंगे तो हमें output मिलेगा –

Use of echo

This is a test

error: Content is protected !!