टैली

टैली की विशेषताएँ और लाभ

टैली की विशेषताएँ और लाभ (Features and Advantages of Tally)

Features of Tally (टैली की विशेषताएँ)

प्रतिस्पर्धा और बढते व्यवसाय की इस दुनिया में जहाँ टैली ने सभी सीमाओं को पार कर लिया है वहीं यह एक ऐसा सर्वश्रेष्ठ, विश्वसनीय, तीव्रतम अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर बन गया है जो व्यवसाय की जटिलता अकाउंटिंग आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। टैली एक ऐसा सर्वाधिक शक्तिशाली, बहुभाषी और  बिजनेस अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जो विभिन्न अकाउंटिंग स्टॉक और अन्य सर्वाधिक रिपोर्ट्स को एक ही बटन के क्लिक पर रिकॉर्ड करते हुए पब्लिश करने में सहायता प्रदान करता है। इस अनोखे अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर में निहित विभिन्न फीचर्स और इसके लाभ निम्नानुसार हैं।

  1. टैली का उपयोग करना अत्यंत सरल है क्योंकि इसे त्वरित्त (तुरंत) डेटा एंट्री और पलक झपकने की गति से अकाउंटिंग संबंधी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया है।
  2. यह user द्वारा Selected language में अकाउंटिंग रिकार्डस को रिकॉर्ड करने, उन्हें देखने और उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है। यह टैली के महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक है।
  3. यह 99999 कंपनीज का रिकार्ड एक साथ सुरक्षित रखने की अनुमति प्रदान करता है।
  4. टैली के प्रमुख फीचर्स में से एक यह है कि यह उन कंपनीज के लिये रिपोर्ट्स क्रिएट करने में सक्षम बनाता है जहाँ पर एक से अधिकलोकेशन्स के अकाउट्स का प्रबंधन किया जाता है।
  5. टैली द्वारा एक से अधिक विस्तृत डेटा को समतुल्य और अपडेट किया जाता है।
  6. टैली द्वारा कलेक्शन रिमाइंडर्स दिया जाना सुनिश्चित करते हुये बेहतर नकदी प्रवाह में सहायता की जाती है जो ब्याज की बचत में भी सहायक होता है।
  7. टैली भुगतान के मामले में खराब डेबिटर्स और बकाएदारों की पहचान करने में सक्षम बनाता है।
  8. टैली हमें कंपनी की उस इनवेटरी के प्रबंधन में सहायता प्रदान करता है जो प्रोडक्ट अनुसार इनवेटरी लेवल ज्ञात करने में सक्षम होती है तथा यूजर द्वारा तय स्तर पर विभिन्न प्रोडक्ट्स के लिये रीआर्डर लेवल ज्ञात करने में भी सक्षम होती है।
  9. टैली के फीचर्स में प्रोडक्ट अनुसार तथा इनवॉइस अनुसार लाभदेयता विश्लेषण (cost benefit analysis) तैयार करना भी शामिल है।
  10. टैली के उपयोगी लाभों में से एक यह है कि यह हमें एकाधिक अवधियों के लिये परफॉर्मेंस लेवल्स को समझने तथा विश्लेषित करने में सक्षम बनाता है। यह हमें कस्टमर बाइंग पैटर्न समझने में सक्षम बनाता है।
  11. यह स्टॉक की ट्रेकिंग (निगरानी) में सक्षम है ।
  12. यह हमें एक से अधिक वेयरहाउस लोकेशन पर निगरानी करने में सक्षम बनाता है जिससे हमें कंडीशन के आधार पर निर्णय लेने में सुविधा होती है ।
  13. टैली विभिन्न अकाउंटिंग अनुपातों की गणना करने में सक्षम है जो कार्य-निष्पादन की निगरानी करने में सहायता करते है और शीर्घ एवं सही निर्णय लेने में सक्षम बनाते है।
  14. यह हमें लागत और लाभ केद्र का विश्लेषण (cost center analysis) करने में सक्षम बनाता है। यह टैली के सबसे उपयागी फीचर्स मे से एक है ।

टैली से लाभ (Advantages of Tally)

Data reliability and security (डेटा विश्वसनीयता और सुरक्षा): टैली में, इंटर डेटा विश्वसनीय और सुरक्षित होता है। सॉफ्टवेयर में इंटर किए जाने के बाद डेटा इंटर करने की कोई गुंजाइश नहीं है।

Payroll management (पेरोल प्रबंधन): कर्मचारियों को वेतन का वितरण करते समय कई गणनाएं करने की आवश्यकता होती है। टैली का उपयोग कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए किया जाता है जिसमें शुद्ध कटौती, शुद्ध भुगतान, बोनस और कर शामिल हैं।

Management in the banking sector (बैंकिंग क्षेत्र में प्रबंधन): बैंक विभिन्न यूजर एकाउंट्स का प्रबंधन करने के लिए टैली का उपयोग करते हैं, और जमा पर ब्याज की गणना भी करते हैं। Tally Support में गणना करना आसान होता है और बैंकिंग को सरल बनाता है। टैली सपोर्ट गणना को आसान और बैंकिंग को सरल बना सकता है।

Regulation of data across geographical locations (भौगोलिक स्थानों पर डेटा का विनियमन): विश्व स्तर पर किसी संगठन के डेटा को मैनेज करने के लिए टैली सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया जाता है। टैली कंपनी की सभी शाखाओं को एक साथ ला सकती है और बड़े पैमाने पर इसके लिए सामान्य गणना कर सकती है। इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस स्थान पर कंपनी के कर्मचारी की पहुंच है| कर्मचारी कही भी बैठ कर टैली को मैनेज कर सकता है|

Ease of maintaining a budget (बजट बनाए रखने में आसानी): बजट को बनाए रखने के लिए टैली का उपयोग किया जाता है। टैली का उपयोग कंपनियों को कुल बजट को ध्यान में रखकर काम करने और खर्चों को मैनेज करने में मदद करने के लिए किया जाता है|

Simple tax returns filing (सरल कर रिटर्न फाइलिंग): कर जीएसटी का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि कंपनी सभी जीएसटी मानदंडों का अनुपालन करती है। टैक्स जीएसटी सभी छोटे व्यवसायों के लिए service tax returns, excise tax, VAT filing, TDS return, and profit and loss statement का ख्याल रखता है।

Audit tool for compliance (अनुपालन के लिए ऑडिट टूल): यह ऑडिट टूल के रूप में कार्य करता है। इसका इस्तेमाल कंपनियों के नियमित ऑडिट करने के लिए किया जाता है। यह वित्तीय वर्ष की शुरुआत की पूरी तरह से अनुपालन जांच करता है और यह सुनिश्चित करता है कि सभी मौद्रिक लेनदेन सुचारू रूप से किए जा रहे हैं।

Remote Access of Data (डेटा का रिमोट एक्सेस): टैली में, कर्मचारी यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके वित्तीय डेटा तक पहुंच सकते हैं। डेटा की लॉगिंग और पहुंच किसी के कार्यालय या घर पर आराम से बैठकर की जा सकती है।

Quick Access to Documents (डॉक्यूमेंट तक पहुंच): टैली अपने स्टोर फ़ोल्डर में सभी चालान, रसीदें, बिल, वाउचर सुरक्षित रख सकता है। टैली का उपयोग करके, हम पहले से स्टोर डाक्यूमेंट्स में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। हम बिलिंग संबंधी सभी फाइलों को तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!