Interesting Facts

दुनिया के 10 प्रसिद्ध प्रोग्रामर

Top 10 Programmers in the World (दुनिया के 10 प्रसिद्ध प्रोग्रामर)

प्रोग्रामर वह व्यक्ति है जो कंप्यूटर प्रोग्राम बना और उसमे सुधार कर सकता है। प्रत्येक व्यक्ति समाज के लिए कुछ न कुछ योगदान देता है, चाहे वह बड़ा योगदान हो या बड़ा| फिर भी, कुछ ऐसे प्रोग्रामर हैं जिन्होंने अपने पूरे जीवनकाल को प्रोग्राम की दुनिया को सौंप दिया। ये प्रोग्रामर अपने-अपने क्षेत्रों में अग्रणी हैं और प्रत्येक ने कुछ ऐसा योगदान दिया है जिसने मानव की इनफार्मेशन और मीडिया के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है।

हम आज एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां महान प्रोग्रामर द्वारा शुरू की गई टेक्नोलॉजी का उपयोग करके सब कुछ संभव है। यदि आप एक प्रोग्रामर हैं या कोडिंग करते हैं, तो आप कुछ महान प्रोग्रामर से प्रेरित या प्रभावित हो सकते हैं और आप उनके असाधारण काम के बारे में भी जानते होंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन प्रोग्रामर के योगदान ने आधुनिक युग में हमारी जीवन शैली को बदल दिया है। सामान्य प्रोग्रामर के लिए कोडिंग एक कठिन काम हो सकता है लेकिन किसी चीज़ को नया करना सबसे सरल काम है और अगर आप मेहनत करते हैं तो यह सबसे आसान चीज आपको एक महान व्यक्ति बना सकती है। हम आपको कुछ दिग्गज प्रोग्रामर, उनकी कल्पना, नवाचार और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग की दुनिया में अविश्वसनीय काम के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. Dennis Ritchie (डेनिस रिची):

डेनिस रिची ” Father of the C programming language” जिन्होंने अपने लंबे समय के सहयोगी केन थॉम्पसन (Ken Thompson) के साथ-साथ UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम भी बनाया। वह एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। 1983 में उन्हें ACM से ट्यूरिंग अवार्ड, 1990 में IEEE से हैमिंग मेडल और 1999 में राष्ट्रपति क्लिंटन से नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी मिला। 2007 में सेवानिवृत्त होने पर रिची ल्यूसेंट टेक्नोलॉजीज सिस्टम सॉफ्टवेयर रिसर्च विभाग के प्रमुख थे।

डेनिस रिची के बिना आधुनिक कंप्यूटिंग अस्तित्व में नहीं होता, UNIX, Windows, Linux, C++, Google Chrome, Safari, Firefox, MacOSX, Playstation, Xbox आदि सभी सॉफ्टवेयर C program पर तैयार किये गए हैं। दुनिया में 90% एप्लिकेशन C में लिखे गए हैं और यही कारण है कि डेनिस रिची बहुत सम्मान के हकदार हैं।

2. Linus Torvalds (लाइनस टॉरवाल्ड्स):

लिनस बेनेडिक्ट टॉर्वाल्ड्स (Linus Benedict Torvalds) एक फिनिश अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। वह लिनक्स कर्नेल ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्थापक (founder) और समन्वयक (coordinator) हैं जिसे उन्होंने हेलसिंकी विश्वविद्यालय में अपने छात्रावास के कमरे में बनाया था। उन्होंने distributed control system Git (Open source) भी बनाया जो अब दुनिया भर में उपयोग किया जाता है। 1998 में लिनुस को Electronic Frontier Foundation (EFF) पायनियर अवार्ड से सम्मानित किया गया था, 1999 में उन्हें MIT टेक्नोलॉजी रिव्यू TR100 द्वारा ‘विश्व में 35 वर्ष से कम आयु के शीर्ष 100 नवप्रवर्तकों में से एक’, 2000 में उन्हें लोकेन्स मेडल प्राप्त हुआ। ब्रिटिश कंप्यूटर सोसायटी द्वारा, 2012 में उन्हें मिलेनियम टेक्नोलॉजी पुरस्कार प्राप्त हुआ| उनके बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि उनके परिवार में हर कोई (उनके मायके पक्ष के अलावा) पत्रकार थे, लेकिन उन्होंने कुछ और पसंद किया।

3. Bjarne Stroustrup (ब्रेज़न स्ट्रॉस्ट्रुप):

ब्रेज़न स्ट्रॉस्ट्रुप एक डेनिश कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं। उन्होंने बेल लैब में स्वयं सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा C ++ का आविष्कार किया और विकसित किया। 2015 में स्ट्रॉस्ट्रुप ने सीनियर डाहल-न्यागार्ड (Senior Dahl–Nygaard) पुरस्कार जीता, 2017 में उन्होंने Institution of Engineering and Technology (IET) द्वारा फैराडे मैडल प्राप्त किया, वह IE8 कंप्यूटर सोसाइटी के 2018 कंप्यूटर पायनियर पुरस्कार के विजेता थे और हाल ही में उन्होंने University Carlos III, Spain से मानद डॉक्टरेट (honorary doctorate) की उपाधि प्राप्त की। वर्तमान में, वह एक प्रोफेसर के रूप में काम कर रहे हैं और Texas A&M University में कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग कॉलेज के अध्यक्ष हैं, जो कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर हैं, और मॉर्गन स्टेनली में Managing Director के रूप में काम करते हैं।

4. James Gosling (जेम्स गोसलिंग):

डॉ. जेम्स आर्थर गोसलिंग कनाडा के कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं यह ‘Father of Java programming language’ के लिए जाने जाते हैं। इन्होने जावा के लिए मेनफ्रेम बनाया, ओरिजिनल कंप्यूटर संकलक और वर्चुअल मशीन को भी लागू किया। जेम्स ने कई अन्य सॉफ्टवेयर सिस्टम में भी योगदान दिया, जैसे कि NeWS और Gosling Emacs उन्हें अपने असाधारण काम के लिए यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के विदेशी एसोसिएट सदस्य के लिए चुना गया था।

5. Tim Berners-Lee (टिम बर्नर्स-ली):

“टिम” बर्नर्स-ली को “TimBL” के नाम से भी जाना जाता है, जो एक ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं और लोकप्रिय 3 फंडामेंटल तकनीकों HTML, URL और HTTP के लिए जाने जाते हैं। इन्होने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुआत की और इंटरनेट के माध्यम से हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्लाइंट और सर्वर के बीच पहला सफल संचार लागू किया। टिम ने अपने अविश्वसनीय काम के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। वह पांच इंटरनेट और वेब पायनियर में से एक थे जिन्हें इंजीनियरिंग के लिए inaugural Queen Elizabeth पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार करने के लिए 2016 ACM ट्यूरिंग अवार्ड मिला। ली World Wide Web Consortium (W3C) के डायरेक्टर, senior researcher और MIT कंप्यूटर साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लेबोरेटरी में फाउंडर्स चेयर के धारक हैं।

6. Donald Knuth (डोनाल्ड नथ):

डोनाल्ड एर्विन नथ (Donald Ervin Knuth) स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक, गणितज्ञ और प्रोफेसर एमेरिटस (retired) हैं। उन्होंने एल्गोरिदम के computational complexity के कठोर विश्लेषण के विकास में योगदान के लिए ” Father of the analysis of algorithms” का खिताब अर्जित किया है और इसके लिए mathematical techniques को व्यवस्थित किया है। वह मल्टी-वॉल्यूम वर्क “द आर्ट ऑफ कंप्यूटर प्रोग्रामिंग” के लेखक हैं। उन्हें TeX कंप्यूटर टाइपिंग सिस्टम और METAFONT फॉन्ट डेफिनिशन लैंग्वेज और रेंडरिंग सिस्टम के आविष्कार के लिए भी जाना जाता है। 1971 में उन्हें पहला ACM Grace Murray Hopper अवार्ड मिला। उन्हें 1974 में ट्यूरिंग अवार्ड, 1979 में द नेशनल मेडल ऑफ साइंस और कई और पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

7. Ken Thompson (केन थॉम्पसन):

केनेथ लेन थॉम्पसन कंप्यूटर विज्ञान के American pioneer है और वह मूल UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम के डिजाइन और कार्यान्वयन (implementation) के लिए अच्छी तरह से जाने जाते है। थॉम्पसन ने अपने अधिकांश कैरियर बेल लैब्स में बिताए और B प्रोग्रामिंग भाषा का भी आविष्कार किया जो सी प्रोग्रामिंग भाषा का प्रत्यक्ष पूर्ववर्ती है। वह Plan 9 के ऑपरेटिंग सिस्टम के शुरुआती डेवलपर्स में से एक था। थॉम्पसन ने Google में काम किया है, जहाँ उन्होंने Go प्रोग्रामिंग भाषा का सह-आविष्कार किया था। उन्होंने ट्यूरिंग अवार्ड (1983), IEEE रिचर्ड डब्ल्यू. हैमिंग मेडल (1990), नेशनल मेडल ऑफ़ टेक्नोलॉजी (1999), राष्ट्रपति बिल क्लिंटन से, सभी UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम और C भाषा के कार्यान्वयन (implementation) के लिए प्राप्त किया।

8. Brian Wilson Kernighan (ब्रायन विल्सन कर्निघन):

ब्रायन कर्निघन एक कनाडाई कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं जिन्होंने बेल लैब्स में काम किया और केन थॉम्पसन और डेनिस रिची के साथ यूनिक्स के विकास में योगदान दिया। वह AWK और AMPL प्रोग्रामिंग भाषाओं के सह-लेखक (coauthor) हैं। कर्निघन C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर पहली ही किताब में सह-लेखन करके प्रसिद्ध हो गए। 2000 के बाद से Kernighan ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान विभाग में प्रोफेसर की उपाधि धारण की है।

9. Richard Stallman (रिचर्ड स्टालमैन):

रिचर्ड मैथ्यू स्टालमैन एक अमेरिकी प्रोग्रामर और सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता कार्यकर्ता हैं। उन्हें GNU कंपाइलर कलेक्शन और GNU Emacs विकसित करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस भी लिखा था। 1990 में उन्होंने GCC के विकास और नेतृत्व के लिए 1998 में इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन के पायनियर अवार्ड, 2015 में ACM सॉफ्टवेयर सिस्टम अवार्ड में मैकआर्थर फैलोशिप (“जीनियस ग्रांट”) पुरस्कार प्राप्त किया।

10. Guido van Rossum (गुइडो वैन रोसुम):

गुइडो वैन रोसुम एक Dutch computer programmer है जो लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा पायथन के आविष्कार के लिए जाने जाते है। उन्हें पायथन कम्युनिटी में “Benevolent Dictator For Life (BDFL)” घोषित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे पायथन डेवलपमेंट की देखरेख करते हैं| उन्होंने इस भाषा को तब विकसित किया जब वह 2005 से 2012 तक Google में कार्यरत थे। वैन रॉसुम (Van Rossum) ने पायथन पर अपने काम के लिए फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन (FSF) से एडवांसमेंट फॉर फ्री सॉफ्टवेयर का 2001 को पुरस्कार प्राप्त किया। वर्तमान में, वह ड्रॉपबॉक्स में काम कर रहे है।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!