Internet and web page designing

Virtual Private Network (VPN)

What is Virtual Private Network?
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वी पी एन) क्या है ?

यह एक व्‍यक्तिगत Data network है जो data को public telecommunication infrastructure (सार्वजनिक संचार व्‍यवस्‍था)  द्वारा संचारित करता हैं। यह लंबी भौतिक दूरी में network connectivity उपलब्ध कराता हैं। इस कारण यह wide area network या WAN का एक रूप हैं। इसकी मुख्‍य विशेषता private leased lines पर निर्भर करने की अपेक्षा Internet की भॉति सार्वजनिक network का उपयोग करने की क्षमता हैं।

VPN कम से कम तीन Modes को Support करता हैं।


  1. Remote access client connections.
  2. LAN to LAN internet Working.
  3. Controlled access within a internet.

VPN technique प्रतिबंधित अभिगमन Network (restricted access network) को execute करती हैं जो सार्वजनिक network के cables और routers का उपयोग करती हैं।

यह एक ऐसा प्राईवेट नेटवर्क है जो अपनी कम्‍पनी के employee से जुडे रहने का कार्य करता हैं अर्थात इसे हम इन्‍टरनेट भी कह सकते हैं। परन्‍तु यह publicly प्रयोग नहीं किया जा सकता हैं। उस कम्‍पनी का कर्मचारी ऑफिस में न रहकर भी कम्‍प्‍यूटर और इन्टरनेट के माध्‍यम से अपने घर में बैठकर भी ऑफिस का ऑन लाईन पूरा कार्य संभाल सकता हैं और ऐसा महसूस होता हैं कि वह अपने आफिस में बैठकर ही कार्य का सही ढ़ंग से संचालन कर रहा हो।

यह सुविधा उन लोगों को दी जाती हैं जो कम्‍पनी के कार्यों से देश या विदेशों में रहते हुए भी एक इन्टरनेटके माध्‍यम से अपनी कम्‍पनी से जुडे रहते हैं और अपने कार्य की सूचना स्‍वयं रखते हैं। यह पूर्णत: सिक्‍योर रहती है और इसे कम्‍पनी के कर्मचारियों के अलावा और कोई प्रयोग नहीं कर सकता है। प्रायः VPN को सुरक्षित रखने के लिए username और पासवर्ड का प्रयोग किया जाता है जिससे सिर्फ authorized users ही इसका प्रयोग कर सकें|


Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट