Tally

Voucher Entry in Tally

इस पोस्ट में हम टैली वाउचर स्क्रीन और वाउचर एंट्री के बारे में जानेगे |

 Voucher Entry

हम वाउचर एंट्री के माध्यम से किसी ट्रांजेक्शन को रिकॉर्ड करते हैं। टैली में अकाउंट्स वाउचर प्रविष्ट करने के लिए टैली के मेन मैन्यू पर Accounting Vouchers को सिलेक्ट करें।


Gateway of Tally →Transactions → Accounting Vouchers

Image result for gateway of tally accounting voucher

वाउचर एंट्री स्क्रीन में बटन बार पर हमें प्रत्येक वाउचर टाइप के दिए एक बटन प्राप्त होगा। वाउचर एंट्री स्कीन का संबंधित टाइप प्राप्त करने के लिए उपयुक्त बटन को क्लिक करे या उससे संबंधित Function Key दबाएँ।

Voucher Entry Format :
वाउचर्स को इन फॉर्मेट्स में रिकॉर्ड किया जा सकता है |
Normal Format (डेबिट और क्रेडिट कॉलम्स के साथ)
Single Format (बिना डेबिट और क्रेडिट कॉलम्स के)


डबल मोड (नार्मल फॉर्मेट) में एंट्री करना वाउचर को रिकॉर्ड किए जाने का सर्वाधिक लोकप्रिय और उपयोगी तरीका है।नार्मल फॉर्मेट सेट करने के लिए F12:configure पर क्लिक करे और Voucher Ledger Accounts विकल्प को सिलेक्ट करे। जब हम यह विकल्प सिलेक्ट करे तो Accounting Voucher Configure स्कीन प्रकट हो जाएगी। इस स्क्रीन में use single mode for payment/Rcpt/contra विकल्प को no पर और Use Cr/Dr instead of to/by during entry विकल्प को yes पर सेट कर दें।

Components of Voucher screen

वाउचर एंट्री स्कीन को 3 भागो में विभाजित किया जा सकता है|

  • Voucher Header
  • Voucher ledger accounts
  • Voucher Narration

 

Image result for voucher entry screen in tally
1. Voucher Header: Voucher Header में हम निम्नलिखित विवरण प्रविष्ट कर सकते है |

a. Voucher Number: प्रत्येक वाउचर टाइप के लिए टैली द्वारा वाउचर नम्बर को कालानुक्रमिक क्रम में उत्पन्न की गई श्रंखलानुसार प्रदर्शित किया जाता है।
उदाहरणार्थ, यदि हमारे पेमेंट्स वाउचर का नम्बर 5 था तो अगली बार यह 6 होगा परंतु हम किसी वाउचर को डिलीट कर देते है तो उस स्थिति में टैली दिनांक के अनुक्रम में वाउचर नम्बरों को पुनः व्यवस्थित कर देता है।

b. Voucher Date: वाउचर की दिनांक निरूपित करने हेतु इस फील्ड में वर्तमान दिनांक रखी जाती है। परंतु यदि हम वाउचर दिनांक बदलना चाहते है तो हम निम्नलिखित कार्य सम्पन्न कर सकते है


  • Current Date: वर्तमान दिनांक बदलने के लिए F2 बटन दबाएँ और वाउचर डेट प्रविष्ट करे। परिवर्तित की गई दिनांक के आधार पर आगे आने वाले समस्त वाउचर्स के लिए भी परिवर्तन कर दिए जाते हैं।
  • Voucher Date : वाउचर डेट फील्ड पर वापस जाने के लिए Shift+T दबाएँ और वाउचर दिनांक प्रविष्ट करें। यह हमारी वर्तमान दिनांक को नहीं बदलेगा।

2. Voucher ledger accounts: इस क्षेत्र में प्रत्येक लेजर ट्रांजेक्शन और संबंधित डेटा प्रविष्ट किया जाता है।

a. Ledger Account: पर्टिंक्युलर्स फील्ड में दाहिनी ओर दी गयी लेज़र्स की लिस्ट से लेजर अकाउंट को सिलेक्ट करें। पर्टिंक्युलर्स -फील्ड में स्वचालित रूप से लेजर को प्रविष्ट करने के दिए हमें डबल क्लिक करना होता है।

b. Ledger Amount: लेजर अकाउंट का नाम प्रविष्ट करने के बाद इंटर दबाएँ और हम स्कीन के लेजर अमाउंट वाले कॉलम पर पहुंच जाएँगे। डेबिट अथवा क्रेडिट कॉलम में राशि टाइप करे।

3. Voucher Narration: वाउचर नैरेशन फील्ड में हम वाउचर ट्रांजेक्शन को संक्षेप में लिखते  हैँ। उस स्थिति में जबकी हम यह सुनिश्चित करना चाहते हों कि इस ट्रांजेक्शन को क्यों दर्ज किया गया था, इसे लेकर भविष्य में हम भ्रमित न हों, इसलिए हमें उसके साथ नैरेशन लिख लेना चाहिए।

Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट