Interesting Facts

फेसिअल रिकग्निशन तकनीक क्या हैं?

फेसिअल रिकग्निशन तकनीक क्या हैं? (What is facial recognition?)

चेहरे की पहचान बायोमेट्रिक सॉफ़्टवेयर की एक श्रेणी है जो किसी व्यक्ति के चेहरे की विशेषताओं को गणितीय रूप से मैप करती है और डेटा को फेसप्रिंट के रूप में संग्रहीत करती है। सॉफ्टवेयर किसी व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने के लिए एक लाइव कैप्चर या डिजिटल इमेज को संग्रहीत फेसप्रिंट की तुलना करने के लिए डीप लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है।

चेहरे की पहचान पूरी तरह से अपने चेहरे की विशेषताओं के आधार पर लोगों की पहचान करने का एक कम्प्यूटरीकृत तरीका है। ये प्रणालियां कैमरों से चलती हैं, जो चलती भीड़ में कई लोगों की पहचान को इंगित करने के लिए विभिन्न भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का पता लगा सकती हैं।

मोबाइल उपकरणों में उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों ने चेहरे की पहचान को प्रमाणीकरण के साथ-साथ पहचान के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बना दिया है। उदाहरण के लिए, Apple के iPhone X में फेस आईडी तकनीक शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को फोन के कैमरे द्वारा अंकित फेसप्रिंट के साथ अपने फोन को अनलॉक करने की सुविधा देता है। फोन का सॉफ्टवेयर, जिसे फोटो या मास्क द्वारा खराब होने से बचाने के लिए 3-D मॉडलिंग के साथ डिज़ाइन किया गया है, 30,000 से अधिक चर को पकड़ता है और तुलना करता है।



यह कैसे कार्य करता हैं (How does it work?)

एक उच्च परिभाषा वाला कैमरा किसी व्यक्ति के चेहरे की छवियों को कैप्चर करता है और विशिष्ट चेहरे के स्थलों की जांच करता है, जैसे कि आंखों के बीच की दूरी, नाक की चौड़ाई और गाल की आकृति। मान्यता प्रणाली तब इन निष्कर्षों की तुलना अपने डेटाबेस में करती है। डेटाबेस में जितनी अधिक छवियां होंगी, उतनी ही अधिक प्रणाली चेहरे की पहचान करने में सक्षम होगी।

इसका उपयोग कहां किया जाता है? (Where is it used)

फेशियल रिकॉग्निशन का प्रयोग कई जगह किया जाता है। 

  • यह कैसिनो में जुआ खेलने से पहले परेशान करने वालों की पहचान करने में मदद करते हैं। स्टोर में इसका उपयोग ज्ञात दुकानदारों को खोजने के लिए करते हैं। जर्मनी में, इसका प्रयोग राहगीरों के लिंग और उम्र को पहचान करने के लिए किया जाता है सबसे अजीब उपयोग स्पेन में किया जाता है, जहां एक कॉमेडी क्लब ग्राहकों को हर बार हँसते समय एक छोटा सा शुल्क लगाने के लिए चेहरे की पहचान का उपयोग करता है।
  • कानून प्रवर्तन लंबे समय से चेहरे की पहचान में रुचि रखते हैं और इसे हवाई अड्डों, ट्रेन स्टेशनों, सीमा पार, और दुनिया भर में खेल की घटनाओं में तैनात किया है, यह वांछित अपराधियों को पकड़ने और आतंकवादी हमलों को रोकने में भी मदद करता हैं।
  • वर्तमान में, चेहरे की पहचान तकनीक फेसबुक पर सबसे सफल है, जहां इसका उपयोग उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो में टैग करने के लिए किया जाता है। क्योंकि फेसबुक में अरबों तस्वीरें हैं और हर दिन लाखों लोग इसे प्राप्त करते हैं, इसका डेटाबेस लगातार बढ़ रहा है। क्योंकि इसके उपयोगकर्ता तस्वीरों के विषयों को पहचानने में मदद करते हैं, इसलिए फेसबुक सीख सकता है कि कोई व्यक्ति विभिन्न कोणों से कैसा दिखता है।
  • हवाई अड्डों पर आने और जाने वाले लोगों पर चेहरे की पहचान प्रणाली की निगरानी कर सकते हैं।
  • Apple ने पहली बार अपने iPhone X को अनलॉक करने के लिए फेशियल रिकग्निशन का इस्तेमाल किया, और iPhone XS के साथ जारी रहा। फेस आईडी ऑथेंटिकेट करता है – जब आप अपने फोन का उपयोग करते हैं तो यह सुनिश्चित करता है कि आप आप हैं।
  • जब आप किसी फ़ोटो को उसके प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड करते हैं तो फेसबुक चेहरों को देखने के लिए एक एल्गोरिथम का उपयोग करता है। सोशल मीडिया कंपनी पूछती है कि क्या आप अपनी तस्वीरों में लोगों को टैग करना चाहते हैं। यदि आप हाँ कहते हैं, तो यह उनके प्रोफाइल की एक कड़ी बनाता है। फेसबुक 98 प्रतिशत सटीकता के साथ चेहरों को पहचान सकता है।
  • रिटेलर दुकानदारों के चेहरे को स्कैन करने के लिए निगरानी कैमरों और चेहरे की पहचान को जोड़ सकते हैं।

इसकी समस्याएं क्या हैं? (What are its problems)

  • चेहरे की पहचान की क्षमता के बावजूद, प्रौद्योगिकी अभी भी बड़े पैमाने पर सार्वजनिक उपयोग के लिए तैयार नहीं है। इसकी सबसे बड़ी समस्या यह है कि कई चीजें तकनीक को भ्रमित कर सकती हैं, जिसमें खराब प्रकाश व्यवस्था, धूप का चश्मा या मास्क शामिल हैं। यहां तक ​​कि कपड़े और चश्मा भी हैं जो चेहरे की पहचान प्रणालियों को बाधित करने के एकमात्र उद्देश्य से तैयार किए गए हैं|
  • गोपनीयता पर आक्रमण भी एक चिंता का विषय है, क्योंकि जब भी आप किसी सार्वजनिक स्थान पर प्रवेश करते हैं, तो इनमें से कई प्रणालियां आपकी सहमति के बिना चेहरे का डेटा एकत्र करना शुरू कर सकती हैं। दुर्भाग्य से, संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान में कोई संघीय कानून नहीं हैं जो सीधे चेहरे की पहचान को नियंत्रित करते हैं। ऐसी भी चिंताएं हैं कि एफबीआई जैसी संस्थाएं चेहरे के डेटाबेस तक पहुंच प्राप्त कर सकती हैं (जैसे कि फेसबुक के स्वामित्व वाला) और व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर सकता है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें