Computer Fundamentals

What is information

What is information (इनफार्मेशन क्या है)

किसी उद्देश्य के लिए सटीक और समयबद्ध, विशिष्ट और संगठित डेटा, जो किसी संदर्भ में प्रस्तुत किया जा सके और उसे अर्थ और प्रासंगिकता दे सके और समझ में वृद्धि और अनिश्चितता में कमी ला सके उसे हम इनफार्मेशन कह सकते हैं |


जानकारी मूल्यवान है क्योंकि यह व्यवहार, निर्णय या परिणाम को प्रभावित कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी प्रबंधक को बताया गया है कि पिछले महीने में उसकी कंपनी का शुद्ध लाभ घट गया है, तो वह अगले महीने वित्तीय खर्च में कमी करने के लिए इस सूचना का उपयोग कर सकता है। जानकारी का एक टुकड़ा बेकार माना जा सकता है, अगर इसे प्राप्त करने के बाद, चीजों में परिवर्तन न हो पाए।

Characteristics of Information (सूचना की विशेषताएं)

प्रोसेस्ड डाटा को किसी भी फैसले के लिए अर्थपूर्ण होना आवश्यक है जिसके लिए निन्मलिखित विशेषताएं होनी चाहिए

  • समय पर – जब आवश्यकता हो तो जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए
  • सटीकता – जानकारी सही होना चाहिए।
  • पूर्णता – जानकारी को पूरा होना चाहिए।

Data Processing Steps (डेटा प्रोसेसिंग में बुनियादी चरण)

इनपुट, प्रसंस्करण और आउटपुट शामिल हैं। ये तीन चरण डेटा प्रोसेसिंग चक्र का गठन करते हैं।

इनपुट


इस चरण में, प्रोसेसिंग के लिए कुछ सुविधाजनक रूप में इनपुट डेटा तैयार किया जाता है। इसके लिए बनाया गया फॉर्म मशीन पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, जब इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है तब इनपुट डेटा को स्टोर करने के लिए किसी भी इनपुट माध्यम का प्रयोग किया जा सकता है जैसे चुंबकीय डिस्क, टेप, और इसी तरह।

प्रोसेसिंग

इस चरण में, इनपुट डेटा को अधिक उपयोगी रूप में बदला जाता है । उदाहरण के लिए, पे-चेक की गणना समय कार्ड से की जा सकती है या किसी माह की कुल बिक्री निकालने के लिए उस महीने के सभी बिक्री आदेश से गणना की जा सकती है।

आउटपुट

इस स्तर पर प्रोसेसिंग चरण का परिणाम एकत्र किया जाता है। आउटपुट डेटा का रूप डेटा के उपयोग पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, कर्मचारियों के लिए आउटपुट डेटा पे-चेक हो सकता है।


Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App