कंप्यूटर फंडामेंटल्स

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है?

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है? (What is Information Technology?)

सूचना प्रोद्योगिकी संक्षिप्‍त में जिसे IT कहा जाता है आज की बदलती हुई अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। विभिन्न प्रकार की खोजों से यह पता चलता है कि आईटी उद्योग से संबंधित व्यक्तियों अन्य क्षेत्रों में काम करने वालें व्यक्तियों की तुलना में अधिक पैसे कमाते हैं। क्योंकि कई व्यवसाय सरकारी संगठन, उद्योग अपने व्यापार और दिन-प्रतिदिन के कार्यों को कम समय और अच्छे तरीके से करना चाहते हैं, सूचना प्रोद्योगिकी (Information Technology) शब्द लगभग हमेशा कंप्यूटर और कंप्यूटर नेटवर्क के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसमें टेलीफोन, टेलीविजन और टेलीकॉम उद्योग में काम करने वाले लोग भी शामिल है।

विकिपीडिया के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) शब्द का उपयोग पहली बार 1958 में हार्वड बिजनेस रिव्‍यू में लिखे गए एक लेख में किया गया था।

सूचना प्रौद्योगिकी की परिभाषा (Definition of Information Technology)

कोई भी तकनीक जिसके माध्यम से हम जानकारी प्राप्त करते हैं उसे सूचना प्रौद्योगिकी कहा जाता है। अक्सर IT शब्द को कंप्यूटर आधारित प्रणालियों अर्थात Computer Based System के लिए प्रयोग किया जाता है।

हालांकि तकनीक शब्द से आशय है कि यह एक साधन है, उदाहरण के लिए साइकिल की सवारी का लक्ष्य गंतव्‍य (Destination) तक पहुंचाना है जबकि साइकिल परिवहन का साधन है। इसी तरह जब हम प्रौद्योगिकी (Technology) के बारे में बात करते हैं जो हमें हमेशा यह याद रखना चाहिए कि यह एक साधन है अपने आप में एक अंत नही हैं। अगर व्यापक अर्थों में कहें तो ज्ञान के निर्माण, प्रबंधन और उपयोग के लिए आधुनिक संचार और कंप्यूटरिंग प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग किया जाता है। आईटी आमतौर पर कंप्यूटर डाटा स्टोरेज डिवाइस नेटवर्क और संचार उपकरणों जैसे उपकरणों (Device) का उपयोग करती है।

सूचना प्रौद्योगिकी में क्या शामिल है?

सूचना प्रौद्योगिकी में निम्न अवयव शामिल है

  • एक मानव इंटरफेस के साथ सभी कंप्यूटर।
  • सभी कम्‍प्‍यूटर से जुड़े वाहन उपकरण तब तक नही चल सकते जब तक उन्‍हें कम्‍प्‍यूटर और कम्‍पयूटर नेटवर्क से ना जोड़ा जाये।
  • सभी आवाज, वीडियो सभी उपकरण, खरीदी हुई कुछ सेवायें सूचना प्रौद्योगिकी को चलाने में सहायक है।
  • कर्मचारियों के लिए सभी वेतन और लाभ जिनके नौकरी के विवरण में विशेष रूप प्रौद्योगिकी फंक्शन अर्थात नेटवर्क सेवायें, अनुप्रयोग विकास सिस्टम प्रशासन शामिल है।
  • सभी प्रौद्योगिकी सेवाएं (Technology Services ) विक्रेताओं या ठेकेदारों (Sellers and Contractors) द्वारा प्रदान की जाती है
  • सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) को चलाने के लिए लागत (Operating Cost)

इसमें सॉफ्टवेयर को विकसित करने, खरीदने, लाइसेंस, देने या बनाए रखने में जुड़ी सभी लागते सम्मिलित हैं।

एजेंसिया अन्य लागतों को भी सम्मिलित कर सकती है उदाहरण के लिए, एक एजेंसी अपने बजट में डिजीटल कैमरों को सम्मिलित करने की इच्छा कर सकती है भले ही इन्‍हें अकेले संचालित किया जा सकता हो। डाटा को कम्‍प्‍यूटर में लिखने वाले कर्मियों (Data Entry Personals) को भी शामिल किया जा सकता है यदि इन्‍हें प्रौद्योगिकी (Technology) कर्मचारियों का हिस्सा माना जाता है तो इन सभी लागतो को शामिल किया जा सकता है।

विशेष रुप से सूचना प्रौद्योगिकी  (Information Technology) का मतलब है-

  1. कंप्यूटर के नेटवर्क का प्रबंधन करना।
  2. Home Web Page बनाना।
  3. डिजीटल रूप से वीडियो का निर्माण करना।
  4. इंटरनेट के माध्यम से वस्तुओं को बेचने वाले विक्रेता।
  5. 3D कलाकृति डिजाइनिंग।
  6. कंपनी के डाटाबेस का प्रबंधन (Management) करना।
  7. कोडिंग सॉफ्टवेयर।
  8. तकनीकी सहायता प्रदान करना।
  9. परियोजनाओं और बजट का प्रबंधन।
  10. तकनीकी दस्तावेज (Technical Document) लिखना।

सूचना प्रौद्योगिकी के उदाहरण है (Examples of Information Technology)

  1. टेलीफोन, रेडियो उपकरण और स्विच जो संचार (Voice Communication) में उपयोग किए जाते हैं।
  2. पारंपरिक कम्‍प्‍यूटर एप्लीकेशन जिसमें डाटा स्टोरेज और प्रोग्राम से लेकर इनपट, प्रोसेस और डाटा को बाहरी उपयोग के लिए भेजना शामिल है।
  3. सॉफ्टवेयर और ऑफिस ऑटोमेशन सिस्टम जैसे वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट और साथ ही इन्हें चलाने के लिए कंप्यूटर का समर्थन।
  4. उपयोगकर्ता, कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर।
  5. डाटा नेटवर्क और सभी संबंधित संचार उपकरण जैसे सर्वर, राउटर, ब्रिज, हब और वा‍यरिंग।
  6. कंप्यूटर सूचना प्रणाली से सीधे जुड़े हुए वाहन उपकरणों (Peripheral) का उपयोग Audio, video और ग्राफिक जानकारी को एकत्र करने और उनका प्रचार करने के लिए किया जाता है जैसे स्कैनर, डिजीटाइजर।
  7. वॉयस रिस्‍पांस सिस्‍टम जो कम्‍प्‍यूटर डेटाबेस या एप्लिकेशन कि साथ सहभागिता (Interact) करता है।
  8. वॉयस कॉंनफ्रेंसिंग उपकरण
  9. राज्‍य रेडियो संचार नेटवर्क (State Radio Communication Network)
  10. शैक्षिक उद्देश्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और छात्रों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर और नेटवर्क सिस्‍टम।
  11. ओपन कंप्यूटर सिस्टम जो यांत्रिक या रासायनिक प्रक्रियाओं की निगरानी रखते हैं और उनको स्वचालित करते हैं। और विश्लेषण और निर्णय लेने के लिए कंम्‍प्‍यूटर अनुप्रयोगों (Computer Application) द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी को संग्रहित (Store) भी करते हैं।
  12. सभी ऑपरेटिंग लागत (Operating Cost) )उपकरण और स्टाफ का समय किसी एजेंसी की प्रौद्योगिकी के सहायक तत्व होते हैं संभवत: उपरोक्त वस्तुओं को शामिल किया गया है जैसे कि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण के लिए उपयोग किये जाने वाली वीडियो उपकरण (Video Equipment) जो किसी एजेंसी के लिए सूचना प्रणाली केन्‍द्र (Information  System Cost) में शामिल है

आईटी (IT) कैरियर के अवसर

  1. कुछ ऐसे पद (Post) जो IT, विभागों में मिलते हैं सॉफ्टवेयर सपोर्ट, कंप्यूटर कैश और हार्डवेयर की समस्या सहित किसी भी तकनीकी समस्या के निवारण में कंम्‍प्‍यूटर सपोर्ट विशेषज्ञ काम करते हैं। ये विशेषत बड़े स्‍तर के नेटवर्क से जुड़े काम करने के साथ बड़े पदों पर स्थित IT सदस्‍यों की सहायता भी कर सकते है।
  2. नेटवर्क सिस्टम प्रशासक नेटवर्क सिस्टम, सुरक्षा और प्रदर्शन की बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंन्द्रित करते हैं
  3. कंप्यूटर सिस्टम के विश्‍लेषक स्मार्ट बिजनेस साल्‍यूशंस के साथ IT विभाग से जुड़े कार्यों को करने के लिए पर्दे के पीछे से कार्य करते हैं वे आमतौर पर एक विशेष उद्योग में विशेषज्ञ होते हैं जबकि एक प्राद्योगिकी फर्म के लिए काम करते हैं या किसी उद्योग में सीधे तरीके से काम करते हैं जैसे वित्‍त या सरकारी विभाग।
  4. सूचना सुरक्षा विश्लेषण (Information Security Analyst) किसी संगठन के Computer Network सुरक्षा परीक्षण और कंपनी व्यापी सर्वोत्तम सुरक्षा प्रयोगों के विकास के लिए जिम्मेदार है।
  5. ध्यान रखने योग्य बात यह है कि इनमें से कुछ भूमिकाएं कंपनी के आकार और दायरे के आधार पर बदल जाती है। छोटी कंपनियों में अधिकांश दैनिक कार्य अपेक्षाकृत सांसारिक चीजों जैसे समस्या निवारण प्रिटंर के इर्द गिर्द घूम सकती है। लेकिन दूसरी और बड़ी कंपनियों के साथ IT कर्मचारियों के पास संभावित फोकस क्षेत्रों की एक सारणी होती है कुछ प्रबंधन और रणनीतिक योजनाओं (Strategic Planning ) में भूमिका के रूप में बड़े स्‍तर पर कार्य कर सकते हैं जबकि कुछ अन्य साइबर स्पेस जैसे क्षेत्रों में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!