आई टी ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी

मोबाइल वॉलेट क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं|

मोबाइल वॉलेट क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं|
(What is Mobile Wallet and how to work it)

मोबाइल वॉलेट क्या हैं? (What is Mobile Wallet)

मोबाइल वॉलेट एक प्रकार की भुगतान सेवा है जिसके माध्यम से व्यवसाय और व्यक्ति मोबाइल उपकरणों के माध्यम से धन प्राप्त कर सकते हैं और भेज सकते हैं। यह ई-कॉमर्स मॉडल का एक रूप है जिसे उनकी सुविधा और आसान पहुंच के कारण मोबाइल उपकरणों के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मोबाइल वॉलेट को मोबाइल मनी या मोबाइल मनी ट्रांसफर भी कहा जाता है।

मोबाइल वॉलेट एक वर्चुअल वॉलेट है जो मोबाइल डिवाइस पर पेमेंट कार्ड की जानकारी स्टोर करता है। मोबाइल वॉलेट उपयोगकर्ता के लिए इन-स्टोर भुगतान करने का एक सुविधाजनक तरीका हैं। मोबाइल वॉलेट मुख्य रूप से एक व्यक्ति को भुगतान करने के साथ-साथ मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके भुगतान प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। आमतौर पर, मोबाइल वॉलेट कई पेमेंट प्रोसेसिंग मॉडल के माध्यम से दिया जाता है। जो निम्नलिखित हैं लेकिन यह यही तक सीमित नहीं है:

मोबाइल-आधारित बिलिंग (Mobile-based billing) – इसके द्वारा उपयोगकर्ता आमतौर पर अपने मोबाइल सेवा प्रदाता के माध्यम से भुगतान भेजता / प्राप्त करता है।

एसएमएस-आधारित लेन-देन (SMS-based transactions) – इसमें एसएमएस शॉर्ट कोड भेजकर लेनदेन शुरू किया जाता है। इस मामले में भुगतान को कॉन्फ़िगर किए गए बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड या मोबाइल सेवा से क्रेडिट / डेबिट किया जा सकता है।

मोबाइल वेब भुगतान (Mobile web payments) – यह किसी उपयोगकर्ता को मोबाइल ऐप के माध्यम से भुगतान भेजने / प्राप्त करने की अनुमति देता है।

नियर-फील्ड संचार (NFC) (Near-field communications)- यह एक मोबाइल ऐप और पेमेंट-प्रोसेसिंग टर्मिनल के साथ बातचीत करने के लिए मोबाइल डिवाइस में निर्मित विशेष हार्डवेयर का उपयोग करता है।

मोबाइल वॉलेट तकनीक क्या है? (What is the mobile wallet technology?)

इन दिनों स्मार्टफ़ोन आसानी से उपलब्ध हैं और हर चीज़ के लिए एक ऐप है। “मोबाइल वॉलेट” तकनीक हर दिन अधिक लोकप्रिय हो रही है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी अपने मोबाइल में डिजिटल रूप में रख सकते हैं। खरीदारी करने के लिए अपने भौतिक प्लास्टिक कार्ड का उपयोग करने के बजाय, आप अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या स्मार्टवॉच का उपयोग करके भी भुगतान कर सकते हैं।

मोबाइल वॉलेट के प्रकार (Types of Mobile Wallets)

मोबाइल वॉलेट को तीन मुख्य खंडों में वर्गीकृत किया गया है: Closed Wallet, Semi closed wallet और Open Wallet।

  • Closed Wallets

क्लोज्ड वॉलेट एक व्यापारी या निजी कंपनी से जुड़े होते हैं जहां आप विशिष्ट व्यापारी से सीधे खरीद के लिए धन का उपयोग कर सकते हैं। जब सेवा प्रदाता (Service Provider) अपनी कंपनी की सेवाओं के लिए उपयोगकर्ता के वॉलेट में कुछ राशि डालता है तो उस पैसे का इस्तेमाल सिर्फ उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदने के लिए किया जा सकता है। इन वॉलेट से पैसा आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर नहीं किया जा सकता है। इन वॉलेट्स के उदाहरण हैं अमेज़न पे और ओला मनी, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि|

  • Semi Closed Wallets

सेमी क्लोज्ड मोबाइल वॉलेट के तहत आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और कोई भी सर्विस ले सकते हैं। लेकिन आप इससे कैश नहीं निकाल सकते हैं।

जब तक उनके पास भुगतान पोर्टल के साथ अनुबंध होता है, तब तक कई व्यापारियों के साथ सेमी क्लोज्ड मोबाइल वॉलेट का उपयोग किया जा सकता है। इस तरह के वॉलेट के उदाहरण हैं पेटीएम, फ्रीचार्ज और मोबिक्विक।

  • Open Wallets

इस प्रकार का वॉलेट केवल बैंक द्वारा ही जारी किया जा सकता है। वे आपको सामान और सेवाएं खरीदने, एटीएम में नकद निकालने और धनराशि ट्रान्सफर करने की अनुमति देते हैं। यानि कि इस प्रकार के मोबाइल वॉलेट के जरिए आप एटीएम और अन्य माध्यम से पैसा निकाल सकते हैं। इस वॉलेट में पैसे का इस्तेमाल किसी भी लेनदेन के लिए किया जा सकता है और उपयोगकर्ता नकद में अपने खाते में भेजे गए पैसे को निकाल सकते हैं। इन मोबाइल मनी वॉलेट के उदाहरण हैं पेपल और वोडाफोन एम-पेसा।

मोबाइल वॉलेट कैसे काम करता हैं (How to work mobile wallet)

ग्राहक अपने फोन पर एक ऐप खोलकर पिन, पासवर्ड या फ़िंगरप्रिंट दर्ज करके सभी स्टोर जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और फिर उस जानकारी का चयन कर सकते हैं जिसे उन्हें एक्सेस करने की आवश्यकता है। यह ऐप मोबाइल वॉलेट में रेडी-टू-पे टर्मिनलों के साथ बातचीत करने के लिए नियर-फील्ड कम्युनिकेशंस (NFC) जैसी कम्युनिकेशन ट्रांजिकशन तकनीक का उपयोग करता है।

– मोबाइल वॉलेट सुरक्षित रूप से आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड को स्टोर करता है।

– यह आपके लॉयल्टी कार्ड, कूपन, टिकट आदि भी स्टोर कर सकते हैं।

– यह विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके टर्मिनलों के साथ कम्युनिकेशन करते हैं।

मोबाइल वॉलेट में, आपको अपने बैंक खाते, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करना होगा या इसे रिचार्ज करना होगा। क्या आप जानते हैं कि मोबाइल वॉलेट प्रीपेड और पोस्ट-पेड दोनों प्रकार के होते हैं लेकिन प्रीपेड वॉलेट के लिए इसे रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है ताकि आप इस पैसे का उपयोग भुगतान के लिए कर सकें| यदि आप कुछ दिनों के लिए पैसे का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं, तो यह आपके खाते में वापस चला जायेगा| लेकिन पोस्ट पेड मोबाइल वॉलेट में अकाउंट को वॉलेट से ही जोड़ा जाता है। इसलिए, जब आप अपने वॉलेट से पैसा खर्च करते हैं, तो उसी समय आपके बैंक खाते से पैसे सीधे काट लिए जाएंगे।

मोबाइल वॉलेट का उपयोग कैसे करें? (How to use Mobile Wallet)

इस वॉलेट का उपयोग करने के लिए, पहले आपको उस वॉलेट में अपना खाता खोलना होगा जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं और इसके लिए मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इस सेवा में पंजीकरण करने के बाद, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से वॉलेट में पैसे ट्रान्सफर किए जा सकते हैं और फिर खरीदारी के समय आप स्मार्टफोन या मोबाइल की मदद से मनी वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

 

मोबाइल वॉलेट के फायदे (Advantages of Mobile Wallet)

  • आसान पहुंच: लेन-देन के लिए मोबाइल वॉलेट का उपयोग करना वास्तव में सरल है। और इसके लिए आपको बस ऐप डाउनलोड करना होगा और एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। यह आपके स्मार्ट फोन से आपके जीमेल या फेस बुक अकाउंट में लॉग इन करने जितना आसान है।
  • पैसा जोड़ना या लोड करना सरल है: आप अपने वॉलेट में नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से आसानी से पैसा जोड़ सकते हैं। इससे आप बैंक, कतार आदि में जाने में समय बचा सकते हैं।
  • वॉलेट या अन्य किसी भी प्रकार का वॉलेट चोरी हो सकता है या कहीं भी गुम हो सकता है लेकिन मोबाइल वॉलेट न तो चोरी होता है और न ही गुम होता है।
  • मोबाइल वॉलेट में, पैसे आपकी आवश्यकता के अनुसार संग्रहीत किए जाते हैं और आपको अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड विवरण अक्सर शेयर नहीं करना पड़ता है। तो, आपका पैसा सुरक्षित है।
  • नकदी के माध्यम से किए गए कुछ समय के भुगतान एक समस्या है। जैसे अगर आपको 480.50 रुपये का बिल चुकाना है जो एक गोल आंकड़े में नहीं है तो आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है लेकिन मोबाइल वॉलेट से भुगतान आसानी से किया जा सकता है।
  • हर बार कैश साथ ले जाना संभव नहीं है पर आप मोबाइल वॉलेट से कहीं भी, कभी भी खरीदारी कर सकते हैं। जो लोग बार-बार अपने साथ एटीएम कार्ड ले जाना भूल जाते हैं। उनके लिए मोबाइल वॉलेट भुगतान करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है।
  • आप पूर्व-निर्धारित तिथि पर अपने वॉलेट बैलेंस से स्वचालित रूप से भविष्य के बिल भुगतान करने के लिए ऑटो सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

मोबाइल वॉलेट का नुकसान (Disadvantages of Mobile Wallet)

  • मोबाइल वॉलेट तकनीक उन लोगों के लिए उपयोग करना आसान है जो तकनीकी अनुकूल हैं और उन्हें हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। इसलिए, हम कह सकते हैं कि मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी सबसे बड़ी बाधा है।
  • मोबाइल वॉलेट सेवा उन्हीं लोगों के लिए बेहतर है जो टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं।
  • मोबाइल वॉलेट में पैसा खर्च और पैसा जमा करने की एक सीमा होती है जिसे दैनिक आधार पर खर्च किया जाना है।
  • यह पूरी आबादी की जरूरतों को पूरा नहीं करता है। उनमें से ज्यादातर साधारण सेल फोन का उपयोग कर रहे हैं। प्लास्टिक मनी और एम-कॉमर्स अभी तक पूरे देश में पूरी तरह से पकड़ में नहीं आया है।

भारत में विभिन्न ई-वॉलेट / मोबाइल वॉलेट कंपनियां

E-Wallet/ M-Wallet Industry Company Bank Transfer Allowed? Mobile Platform Overall Rating (based just on online platform)
Paytm Private One97 Communications Yes Androis iOS, Windows Phone, Ovi, Blackberry 4.4
MobiKwik Private One MobiKwik Systems Private Limited Yes Android, iOS, Windows Phone 4.2
Oxigen Wallet Private Oxigen Services India Pvt. Ltd. Yes Android, iOS, Windows Phone 3.7
Citrus Wallet Private Citrus Pay Yes Android, iOS 3.9
ItzCash Private Itz Cash Card Ltd. Yes Android, iOS 4.4
Freecharge Private Snapdeal No Android, iOS, Windows Phone 4.3
Axis Bank Lime Banking Industry Axis Bank No Android, iOS, Windows Phone 3.6
Airtel Money Telecom Industry Airtel Yes Android, iOS 4.2
ICICI Pockets Banking Industry ICICI Bank Yes Android, iOS 4.1
Jio Money Telecom Industry Reliance No Android, iOS, Windows Phone 4.2
mRupee Telecom Industry Tata Teleservices Limited Yes Android, iOS, Windows Phone 3.7
SBI Buddy Banking Industry State Bank of India Yes Android, iOS 3.9
Vodafone M-Pesa Telecom Industry Vodafone Yes Android, iOS, Windows Phone 4.2
HDFC PayZapp Banking Industry HDFC Bank Yes Android, iOS 4.0

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!