कंप्यूटर फंडामेंटल्स

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड क्या है?

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड क्या है? (What is Network Interface Card)

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (NIC) एक हार्डवेयर घटक है जिसके बिना कंप्यूटर को नेटवर्क से नहीं जोड़ा जा सकता है। यह एक कंप्यूटर में इनस्टॉल सर्किट बोर्ड होता है जो कंप्यूटर को नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करता है। इसे नेटवर्क इंटरफेस कंट्रोलर, नेटवर्क एडॉप्टर, ईथरनेट या लैन एडेप्टर भी कहा जाता है। rj -45 कनेक्टर के साथ ईथरनेट केबल का उपयोग करके एक नेटवर्क (जैसे, होम नेटवर्क या इंटरनेट) से कनेक्ट करने के लिए NIC एक कंप्यूटर विस्तार कार्ड है। ईथरनेट स्टैण्डर्ड की लोकप्रियता और कम लागत के कारण, लगभग सभी नए कंप्यूटरों में नेटवर्क इंटरफ़ेस सीधे मदरबोर्ड में निर्मित होता है।

NIC के उद्देश्य

  • NIC के द्वारा वायर्ड और वायरलेस दोनों प्रकार के कम्युनिकेशन किये जा सकते हैं|
  • NIC local area network (LAN) के साथ-साथ internet protocol (IP) के माध्यम से बड़े पैमाने पर कंप्यूटर के बीच कम्युनिकेशन की अनुमति देता है।
  • NIC फिजिकल लेयर और डेटा लिंक लेयर डिवाइस दोनों है, अर्थात यह आवश्यक हार्डवेयर सर्किटरी प्रदान करता है ताकि फिजिकल लेयर प्रोसेस और कुछ डेटा लिंक लेयर प्रोसेस उस पर चल सकें।

NIC कार्ड के प्रकार (Types of NIC Card)

यह दो प्रकार के होते है-

  • आंतरिक नेटवर्क कार्ड (Internal Network Card)

आंतरिक नेटवर्क कार्ड में, मदरबोर्ड में नेटवर्क कार्ड के लिए एक स्लॉट होता है जहां इसे डाला जा सकता है। नेटवर्क पहुंच प्रदान करने के लिए इसे नेटवर्क केबल की आवश्यकता होती है। आंतरिक नेटवर्क कार्ड दो प्रकार के होते हैं। पहला प्रकार Peripheral Component Interconnect (PCI) कनेक्शन का उपयोग करता है, जबकि दूसरा प्रकार Industry Standard Architecture (ISA) का उपयोग करता है।

  • बाहरी नेटवर्क कार्ड (External Network Card)

डेस्कटॉप और लैपटॉप में जिनके पास आंतरिक NIC नहीं है, बाहरी NIC का उपयोग किया जाता है। बाहरी नेटवर्क कार्ड दो प्रकार के होते हैं: वायरलेस और यूएसबी आधारित। वायरलेस नेटवर्क कार्ड को मदरबोर्ड में डालने की आवश्यकता होती है, हालाँकि नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए किसी नेटवर्क केबल की आवश्यकता नहीं होती है। ट्रेवल करते समय या वायरलेस सिग्नल एक्सेस करते समय वे उपयोगी होते हैं।

कंप्यूटर में नेटवर्क कार्ड कहाँ स्थित होता है?

डेस्कटॉप कंप्यूटर में, नेटवर्क कार्ड सबसे अधिक बार यूएसबी पोर्ट के पास स्थित होता है लैपटॉप में, नेटवर्क कार्ड को मदरबोर्ड में एकीकृत किया जाता है। नेटवर्क पोर्ट जहां आप नेटवर्क केबल में प्लग करते हैं, यह अक्सर लैपटॉप पर साइड में स्थित होता है, यदि आपको अपने लैपटॉप पर नेटवर्क पोर्ट दिखाई नहीं देता है तो आपके लैपटॉप में वायरलेस नेटवर्क हो सकता है। आप लैपटॉप के लिए नेटवर्क कार्ड भी खरीद सकते हैं, जो उपलब्ध होने पर लैपटॉप की तरफ पीसी कार्ड स्लॉट में इनस्टॉल होता है।

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड के घटक (Components of network interface cards)

स्पीड (Speed) – सभी NIC में mbps के संदर्भ में स्पीड रेटिंग होती है जो कंप्यूटर के नेटवर्क में पर्याप्त बैंडविड्थ के साथ कार्यान्वित होने पर कार्ड के सामान्य प्रदर्शन का सुझाव देती है। यदि बैंडविड्थ NIC से कम है या कई कंप्यूटर एक ही कंट्रोलर से जुड़े हैं, तो यह लेबल की गति को धीमा कर देगा। औसत ईथरनेट NIC 10 mbps, 100 mbps, 1000 mbps और 1 जीबीपीएस में पेश किए जाते हैं।

ड्राइवर (Driver) – यह आवश्यक सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और NIC के बीच डेटा को पास करता है। जब कंप्यूटर पर NIC इनस्टॉल होता है, तो संबंधित ड्राइवर सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड किया जाता है।

मैक पता (MAC Address)- यूनिक मैक एड्रेस जिसे फिजिकल नेटवर्क एड्रेस के रूप में भी जाना जाता है, NIC को सौंपा जाता है जो कंप्यूटर पर ईथरनेट पैकेट वितरित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कनेक्टिविटी एलईडी (Connectivity LED)- अधिकांश NIC में एलईडी इंडिकेटर होता है जो नेटवर्क से कनेक्ट होने और डेटा प्रसारित होने पर यूजर को सूचित करने के लिए कनेक्टर में एकीकृत होता है।

राउटर (Router)- राउटर को कभी-कभी कंप्यूटर और अन्य उपकरणों के बीच कम्युनिकेशन की अनुमति देने की भी आवश्यकता होती है। इस मामले में, NIC राउटर से कनेक्ट होता है जो इंटरनेट से जुड़ा होता है।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!