Interesting Facts

Reddit क्या हैं?

Reddit क्या हैं? (What is Reddit?)

यदि आप ऑनलाइन बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आपने Reddit के बारे में सुना होगा और यदि आपने Reddit के बारे में नहीं सुना हैं तो आज आप जान जायेंगे की Reddit क्या हैं, क्यों प्रयोग किया जाता हैं?

Reddit एक वेबसाइट है जहाँ यूजर दूसरों के लिंक या टेक्स्ट पोस्ट देख सकते हैं ये पोस्ट पिक्चर, वीडियो, समाचार कुछ भी हो सकता हैं। यह एक सामाजिक मंच है जहाँ यूजर ऐसे पोस्ट प्रस्तुत करते हैं जो अन्य यूजर को ‘पसंद’ या ‘डाउनवोट’ के आधार पर पसंद आते हैं। यदि किसी पोस्ट को बहुत सारे वोट्स मिलते हैं तो यह रेडिट रैंकिंग को ऊपर ले जाता है ताकि अधिक लोग इसे देख सकें। यदि यह डाउनवोट हो जाता है तो यह जल्दी गिर जाता है और अधिकांश लोगों के दृष्टिकोण से गायब हो जाता है।

Reddit पर कई व्यक्ति, या व्यक्तियों का समूह किसी भी विषय से सम्बंधित जानकारी पोस्ट कर सकते हैं चाहे वह तकनीक से सम्बंधित हो या मनोरंजन से सम्बंधित| यह वेबसाइट खुद को “इंटरनेट का फ्रंट पेज” बताती है, और यह एक खाली दावा नहीं है: इस लेखन के अनुसार, Reddit दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से पांचवीं साइट है। अनिवार्य रूप से, यह मंचों का एक विशाल संग्रह है, जहां लोग अन्य लोगों के पोस्ट पर समाचार और सामग्री या टिप्पणी शेयर कर सकते हैं। यहां आपको वह सब कुछ मिलेगा जो आप जानना चाहते हैं।

Reddit Digg के समान है, जो एक अन्य उपयोगकर्ता-जनित सोशल नेटवर्किंग साइट है। स्टीव हफ़मैन और एलेक्सिस ओहनियन (Steve Huffman and Alexis Ohanian) ने 2005 में रेडिट की शुरुआत की, और कोंडे नास्ट प्रकाशन (Condé Nast Publications) ने अक्टूबर 2006 में साइट का अधिग्रहण किया। 2011 में कॉन्डे नास्ट से रेडिट विभाजित हो गया, और अब एडवांस प्रकाशन के तहत काम करता है। 8 जुलाई 2012 को NYMag.com लेख ने बताया कि 35 मिलियन नए उपयोगकर्ता हर महीने Reddit के लिए साइन अप करते हैं।

यह कैसे काम करता है? (How does it work)

Reddit में कई समुदाय शामिल हैं जिन्हें सबरडिट (subreddits) कहा जाता है। Subreddits के अपने पेज होते हैं और किसी विशेष विषय, रुचि, या विश्वास पर केंद्रित होते हैं। कुछ लोकप्रिय उदाहरण समाचार, मूवीज, मजेदार, IAmA, Pics, और LifeProTips हैं।



Reddit का उपयोग क्यों करें? (Why Use Reddit)

Reddit बहुत सी चीजों के लिए उपयोगी है, विशेष रूप से नवीनतम समाचारों, रुझानों, यादों, और बहुत कुछ पर रहने के लिए। इसके अतिरिक्त, यह आपको समुदायों को खोजने और उनमें शामिल होने की अनुमति देता है जो आपको ऑनलाइन कहीं और खोजने में परेशानी हो सकती है। आप लगभग किसी भी चीज के लिए सबरडिट्स पा सकते हैं, जिसमें कार की मरम्मत से लेकर वुडवर्किंग तक की चीजें शामिल हैं|

साइट के फ्रंट पेज पर पहुंचने पर, उपयोगकर्ताओं को पोस्ट की एक सूची दिखाई देगी – टेक्स्ट पोस्ट, लिंक पोस्ट, चित्र और वीडियो का एक संग्रह। जब Reddit खाते से लॉग आउट किया जाता है, तो फ्रंट पेज साइट के डिफ़ॉल्ट सबरडिट्स से बना होता है जिसमे संगीत, वीडियो, समाचार और GIF सहित लगभग 50 विषयों की सूची होती हैं। खाता बनाने के बाद, उपयोगकर्ता स्वचालित रूप से डिफ़ॉल्ट सबरेडिट्स की सूची में “सब्सक्राइब्ड” हो जाएंगे। उपयोगकर्ता तब किसी भी डिफ़ॉल्ट सबरडिट को अनसब्सक्राइब कर सकते हैं, जिसे वे देखना नहीं चाहते हैं, और वे कंटेंट देखने के लिए अतिरिक्त सब्रेडिट्स की सदस्यता ले सकते हैं, जो उनकी रुचि रखते हैं। 

खाता बनाने के बाद उपयोगकर्ता पोस्ट पर टिप्पणी भी कर सकते हैं। टिप्पणी करना Reddit की मुख्य विशेषताओं में से एक है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए निजी संदेश भेजने के अलावा एक दूसरे के साथ बातचीत करने का प्राथमिक तरीका है। टिप्पणियों, जैसे पोस्ट, उपयोगकर्ताओं द्वारा वोट किए जा सकते हैं और फिर उसी के अनुसार रैंक की जाती है। सबसे अधिक वोटों वाली टिप्पणी, टिप्पणी अनुभाग के शीर्ष पर बैठती है और इसे शीर्ष टिप्पणी के रूप में संदर्भित किया जाता है। 

रेडिट का नकारात्मक पक्ष (The negative side of Reddit)

Reddit खाता बनाना बहुत आसान है। यह मुफ़्त है और आपको गुमनाम रूप से पोस्ट करने की अनुमति देता है। इस वजह से, वेबसाइट के नियमों के बावजूद, लोगों को ट्रोल करना, परेशान करना और आम तौर पर आपत्तिजनक या नकारात्मक सामग्री पोस्ट करना आसान हो जाता है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें