कंप्यूटर फंडामेंटल्स

स्कैनर क्या है? स्कैनर के प्रकार

स्कैनर क्या है? स्कैनर के प्रकार (What is Scanner? Types of Scanner)

स्कैनर क्या है? (What is Scanner)

स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है जो फोटोग्राफ और टेक्स्ट जैसे दस्तावेजों को कैप्चर करता है। स्कैनर्स उनके डिजाइन, स्कैनिंग मैकेनिज्म आदि के अनुसार कई प्रकार के होते हैं। जब किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना होता है, तो सबसे पहले एक डॉक्यूमेंट को डिजिटल सिग्नल में बदला जाता है और फिर डॉक्यूमेंट के इस इलेक्ट्रॉनिक वर्जन पर स्कैनिंग की जाती है।

SCSI, TWAIN आदि जैसे विभिन्न इंटरफ़ेस का उपयोग करके एक स्कैनर को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है, लेकिन आज सबसे आम तरीका USB केबल है। स्कैनर्स के कुछ प्रमुख निर्माताओं में शामिल हैं: Epson, Hewlett-Packard, Microtek और Relisys।

पहला स्कैनर कब बनाया गया था? (When was the first scanner created?)

1860 के दशक में स्कैनर के शुरुआती रूप दिखाई दिए। हालाँकि, जैसा कि हम जानते हैं कि स्कैनर 1957 में रसेल किर्श (Russell Kirsch) नामक एक व्यक्ति द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय मानक ब्यूरो में बनाया गया था। इस उपकरण द्वारा स्कैन की गई पहली इमेज किर्श के बेटे की तस्वीर थी। इस काले और सफेद इमेज को केवल 5×5 cm मापा गया और प्रत्येक पक्ष पर 176 पिक्सेल का रिज़ॉल्यूशन था।

स्कैनर के प्रकार (TYPES OF SCANNER)

  • फ्लैटबेड स्कैनर (FLATBED SCANNER)

फ्लैटबेड स्कैनर डेस्कटॉप स्कैनर होते हैं| फ्लैटबेड स्कैनर में कांच की एक बड़ी सतह और एक ढक्कन होता है। ये स्कैनर फ्लैट ऑब्जेक्ट्स जैसे फ़ोटो और पेपर के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं, लेकिन आप स्कैनर बेड पर खुली किताबों जैसी बड़ी वस्तुओं को भी रख सकते हैं। फ्लैटबेड स्कैनर के कुछ मॉडल ऑल-इन-वन डिवाइस में निर्मित होते हैं, जो प्रिंटर, स्कैनर, कॉपी मशीन और फैक्स मशीन के रूप में कार्य करते हैं।

फ्लैटबेड स्कैनर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले स्कैनर हैं यह घर और कार्यालय दोनों जगह प्रयोग होते हैं। यह स्कैनर फोटोकॉपीयर की तरह दिखाई देते है फ्लैटबेड स्कैनर बटन के एक क्लिक के साथ किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकता है।

  • शीट-फेड स्कैनर (SHEET-FED SCANNER)

शीटफ़ेड स्कैनर एक स्टैटिक स्कैनिंग लेंस में खींचकर ट्रे में रखे ढीले कागजों को स्कैन करते हैं। ये डिवाइस एक फ्लैटबेड स्कैनर की तुलना में कागज के एक बड़े ढेर को स्कैन करना आसान बनाते हैं, जहां आपको प्रत्येक पेज इन्सर्ट और निकालना होगा। हालांकि, उनके डिजाइन के कारण, वे उन पुस्तकों या बड़े पत्रों को स्कैन करने के लिए काम नहीं करेंगे जो ट्रे में फिट नहीं होते हैं। कुछ शीटफेड स्कैनर में छोटी वस्तुओं जैसे कि व्यावसायिक कार्ड को डिज़ाइन करने के लिए अतिरिक्त ट्रे होती हैं।

  • ड्रम स्कैनर (Drum Scanner)

ड्रम स्कैनर का उपयोग किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने और बहुत अधिक रिज़ॉल्यूशन दर पर प्रिंट करने के लिए किया जाता है। यह आपको एक प्रकार का रिज़ॉल्यूशन, डिटेल, शार्पनेस, डायनामिक रेंज और कलर रेंडरेशन दे सकता है। इसकी उच्च लागत के कारण केवल कुछ कंपनियां ही इन स्कैनर को बनाती हैं।

ड्रम स्कैनर एक फोटो-मल्टीप्लायर (PM) ट्यूब का उपयोग करता है, जो एक लाइट सेंसिंग डिवाइस है। इसलिए यह एक उच्च sensitivity और अच्छा signal-to-noise ratio प्रदान करता है।

  • प्रोडक्शन स्कैनर (Production Scanner)

प्रोडक्शन स्कैनर फ्लैटबेड स्कैनर के समान काम करते हैं, लेकिन यह अधिक तेज़ होते है इन मशीनों में कई दस्तावेजों को जल्दी से स्कैन करने के लिए एक फीड डिवाइस भी होता है। नियमित रूप से फ्लैटबेड स्कैनर के विपरीत, जिनकी कीमत अक्सर उपभोक्ता स्तर पर होती है, प्रोडक्शन स्कैनर हजारों डॉलर में बिकते हैं और उन कंपनियों और अन्य व्यवसायों को प्रकाशित करने के लिए लक्षित होते हैं जिन्हें दैनिक रूप से कई दस्तावेजों को स्कैन करने की आवश्यकता होती है।

  • हंडेल्ड स्कैनर (Handheld Scanner)

हैंड स्कैनर या हैंडहेल्ड स्कैनर छोटे छड़ी के आकार के उपकरण होते हैं। आप जिस डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते हैं, उसके संपूर्ण सतह क्षेत्र पर धीरे-धीरे खींचकर एक हैंड स्कैनर का उपयोग करें। फ्लैटबेड स्कैनर के विपरीत, हैंड स्कैनर आपको किसी भी आकार की वस्तुओं को स्कैन करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, फ्लैटबेड की तुलना में इसकी गुणवत्ता कम होती हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!