आई टी ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी

वॉइसमेल क्या हैं?

वॉइसमेल क्या हैं? (What is Voicemail?)

वॉइस मेल फोन पर संदेश भेजने की एक प्रणाली है। इसमें कॉल का उत्तर एक मशीन द्वारा दिया जाता है जो आपको उस व्यक्ति से जोड़ता है जिसे आप एक संदेश छोड़ना चाहते हैं, और वे बाद में अपने संदेशों को सुन सकते हैं। वॉयसमेल ध्वनि के संदेशों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टोर करता है जिसे बाद में प्राप्तकर्ताओं द्वारा पुनर्प्राप्त किया जाता है। कॉलर लघु संदेश छोड़ते हैं जो डिजिटल मीडिया में स्टोर होते हैं।

वॉयसमेल एक डिजिटल रूप से रिकॉर्ड किया गया संदेश है। जब आप किसी को कॉल करते हैं और यदि वह व्यक्ति उस वक़्त आपका कॉल लेने के लिए उपलब्ध नहीं हैं तो आप उस व्यक्ति को अपना सन्देश अपनी आवाज में रिकॉर्ड करके भेज सकते हैं यह प्रक्रिया ही वॉयसमेल कहलाती हैं| एक बार वॉयसमेल भेजने के बाद वॉयसमेल प्राप्तकर्ता कभी भी उस मेल को सुन सकता हैं|

वैकल्पिक रूप से वॉयसमेल को VM, vmail, या VMS (वॉयसमेल सिस्टम) के रूप में जाना जाता है, वॉयसमेल एक स्वचालित फोन प्रणाली है जो एक जवाब देने वाली मशीन के समान है जो डिजिटल रूप से बोले गए संदेशों को रिकॉर्ड करता है। फिर इन रिकॉर्डिंग को स्मार्टफोन, लैंडलाइन और यहां तक ​​कि इंटरनेट से भी सुना जा सकता है।



मूल रूप से, वॉयसमेल को टेलीफोनी के लिए विकसित किया गया था ताकि मिस्ड कॉल से बचा जा सके और यह कॉल स्क्रीनिंग की सुविधा भी देता हैं| हाल के वर्षों में, वॉयसमेल इंटरनेट के साथ एकीकृत हो गया है, जिससे उपयोगकर्ता पारंपरिक कंप्यूटरों के साथ-साथ टैबलेट और मोबाइल फोन पर आने वाले संदेशों को प्राप्त कर सकते हैं।

वॉइसमेल सिस्टम एक कंप्यूटर-आधारित प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं और ग्राहकों को व्यक्तिगत वॉयस संदेशों का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है|

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज वॉयसमेल वाले डेस्कटॉप और नोटबुक कंप्यूटर प्रचलित प्लेटफोर्म है। उपयोगकर्ता अपने वॉयसमेल संदेशों को ऑडियो (MP3) की तरह प्ले या टेक्स्ट के रूप में पढ़ सकते हैं। वॉयसमेल को प्ले करने के लिए या इसे टेक्स्ट के रूप में पढ़ने के लिए, उपयोगकर्ता को ईमेल मैसेज की तरह ही इनबॉक्स आइटम पर क्लिक करना होता हैं| वॉयसमेल को अब ईमेल के साथ भी जोड़ दिया गया हैं| उदाहरण हेतु Google Voice मोबाइल तथा टेबलेट डिवाइस पर वॉयस मैसेज को टेक्स्ट में परिवर्तित कर देता हैं|

वॉयसमेल का इतिहास (History of Voicemail)

1970 के अंत में वॉयस मेल की शुरुआत की गई थी। गॉर्डन मैथ्यूज़ ने 1979 में VMX (Voice Message Express) नामक एक कंपनी की स्थापना की और मैथ्यूज़ ने 1982 में अपने डिजिटल आविष्कार के लिए एक यू.एस. पेटेंट प्राप्त किया। VMX पहली वॉयस मेल प्रदाता सेवा थी, इसका पहला क्लाइंट 3M लिया गया था। 1970 के दशक और 1980 के दशक के दौरान उपलब्ध डिजिटल तकनीक का उपयोग कर संदेशों को रिकॉर्ड और प्रबंधित किया गया। कुछ कंपनियां अभी भी अपने VMX सिस्टम का उपयोग करती हैं।

यह कैसे काम करता है? (How Does Voicemail Work?)

किसी संदेश को सुनने के लिए, उपयोगकर्ता एक विशेष नंबर पर कॉल करता है और एक एक्सेस कोड दर्ज करता है, या वे एक वेबसाइट पर जाते हैं और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करते हैं। एक बार प्रमाणित हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता को विभिन्न विकल्पों में से चुनने की अनुमति दी जाती है, जैसे कि वॉयस रिकॉर्डिंग प्राप्त करना, अपने पहले से रिकॉर्ड किए गए ग्रीटिंग संदेश को बदलना और अन्य समान सेटिंग्स को बदलना।

फोन प्रणाली में प्रत्येक एक्सटेंशन सामान्य रूप से वॉयस मेलबॉक्स से जुड़ा होता है, इसलिए जब नंबर को कॉल किया जाता है और लाइन का उत्तर नहीं दिया जाता है या व्यस्त रहता है, तो कॉल करने वाला, उपयोगकर्ता द्वारा पहले से रिकॉर्ड किए गए संदेश को सुनता है। यह संदेश कॉल करने वाले को ध्वनि संदेश छोड़ने, या अन्य उपलब्ध विकल्प प्रदान करने के लिए निर्देश दे सकता है। विकल्पों में उपयोगकर्ता को पेजिंग करना या किसी अन्य एक्सटेंशन या रिसेप्शनिस्ट को स्थानांतरित किया जाना शामिल है। वॉइसमेल सिस्टम उपयोगकर्ताओं को नए वॉइसमेल की सूचना देने के लिए जानकारी भी प्रदान करता है। अधिकांश आधुनिक वॉइसमेल सिस्टम उपयोगकर्ताओं को पीसी, मोबाइल फोन, लैंडलाइन या यहां तक ​​कि स्मार्टफ़ोन पर चलने वाले VOIP ऐप के माध्यम से एक्सेस सहित अपनी वॉइसमेल की जांच करने के लिए कई तरीके प्रदान करते हैं।

बाहरी और आंतरिक संचार को निर्बाध और कुशलता से रखने के लिए एक व्यवसाय में ध्वनि मेल प्रणाली आवश्यक है। 3CX ने अपने IP PBX में एक मुफ्त वॉयस मेल सिस्टम को एकीकृत किया है। 3CX फोन सिस्टम एक पूर्ण वॉयस मेल सॉल्यूशन प्रदान करता है जिसमें यूनीफाइड कम्युनिकेशंस को शामिल किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ता के ईमेल इनबॉक्स में ध्वनि मेल को फॉरवर्ड किया जा सके।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें