Interesting Facts

पहले कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया?

पहले कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया?
(Who and When invented the first computer) 

“पहले कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया?” यह एक शब्द या नाम में उत्तर दिया जाने वाला उत्तर नहीं है क्योकि इसका उत्तर एकल मशीन पर निर्भर नहीं है, कंप्यूटर विभिन्न भागों के संग्रह से बना है, प्रत्येक भाग का आविष्कार अलग अलग अविष्कारक द्वारा किया गया है तो उत्तर कंप्यूटर के विभिन्न वर्गीकरण पर निर्भर करता है। 

कंप्यूटर का इतिहास और विकास (History and Evolution of Computers)

जैसा कि हम जानते हैं कि 19 वीं शताब्दी में प्रसिद्ध गणित प्रोफेसर चार्ल्स बैबेज ने कंप्यूटर की शुरुआत की थी। उन्होंने डिफरेंशियल इंजन (ऑटोमैटिक मैकेनिकल कैलकुलेटर) के एनालिटिकल इंजन (पहले मैकेनिकल कंप्यूटर) को  डिजाइन किया, जिसे आज के कंप्यूटर के लिए एक बुनियादी ढांचे के रूप में जाना जाता है। इसे कंप्यूटर की पीढ़ियों में वर्गीकृत किया गया है और प्रत्येक पीढ़ी इसका उन्नत और संशोधित वर्जन है। 

1822 में, ब्रिटिश गणितज्ञ और आविष्कारक चार्ल्स बैबेज (1791-1871) ने भाप से चलने वाले स्वचालित यांत्रिक कैलकुलेटर का निर्माण किया, जिसे उन्होंने “Difference Engine” या “डिफरेंशियल इंजन” कहा गया। यह साधारण कैलकुलेटर से अधिक था। जो संख्या के कई सेट की गणना करने में सक्षम था और इसके परिणामस्वरूप यह हार्ड कॉपी देता है। Ada Lovelace ने Difference Engine के विकास में चार्ल्स बैबेज की मदद की। यह बहुपद समीकरणों की गणना करता है और गणितीय तालिकाओं को स्वचालित रूप से प्रिंट करता है। 

 

1837 में, चार्ल्स बैबेज ने एक सामान्य मैकेनिकल कंप्यूटर का पहला विवरण बनाया, जो डिफरेंशियल इंजन का उत्तराधिकारी था जिसे उन्होंने analytical engine कहा था, लेकिन बैबेज के जीवित रहते हुए कभी पूरा नहीं किया। यह एकीकृत मेमोरी और पंच कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रोग्राम किया गया था। 

1991 में, हेनरी बैबेज (Henry Babbage), चार्ल्स बैबेज के सबसे छोटे बेटे ने मशीन का एक हिस्सा पूरा किया जो बुनियादी गणना करता था| 

पहले इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? (Who Invented the First Electronic Digital Computer?)

पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania ) विश्वविद्यालय में जे प्रिस्पर एकर्ट और जॉन मौचली (J. Presper Eckert and John Mauchly) ने नवम्बर 1945 में ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) का आविष्कार किया, यह अमेरिकी सेना द्वारा डिजाइन किया गया था। यह 1800 वर्ग फीट, 200 किलोवाट बिजली, 70,000 रजिस्टर, 10,000 कैपेसिटर और 18,000 वैक्यूम ट्यूबों से बनाया गया था और इसका वजन लगभग 50 टन था। हालांकि ABC कंप्यूटर पहला डिजिटल कंप्यूटर था लेकिन अभी भी कई लोग मानते हैं कि ENIAC पहला डिजिटल कंप्यूटर था, क्योंकि यह पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर था। यह मौसम की भविष्यवाणी, परमाणु-ऊर्जा गणना, थर्मल इग्निशन और अन्य वैज्ञानिक उपयोगों के लिए उपयोग किया गया था। 

पहला प्रोग्रामेबल कंप्यूटर का आविष्कार किसने और कहाँ किया? (Who invented the first programmable computer and where?)

1938 में, जर्मन सिविल इंजीनियर, कोनराड ज़्यूस (Konrad Zuse) ने दुनिया का पहला स्वतंत्र रूप से प्रोग्रामेबल बाइनरी संचालित मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया जिसे उन्होंने Z1 नाम दिया। कोनराड ज़ूस ने आधुनिक कंप्यूटर के आविष्कारक को माना है। यह पंच टेप या पंच टेप रीडर के माध्यम से प्रोग्राम करने योग्य था। Z1 का मूल नाम “V1” वर्सुक्समॉडल 1 (VersuchsModell 1) था, विश्व युद्ध 2 के बाद इसका नाम बदलकर “Z1” कर दिया गया। इसमें 20000 भागों के साथ पतली धातु की चादर के साथ लगभग 1000 किलोग्राम वजन शामिल था। 

पहला वाणिज्यिक कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था? (Who invented the first commercial Computer?)

1951 में अमेरिका में पहला व्यावसायिक कंप्यूटर का निर्माण किया गया जो संख्यात्मक और अक्षर दोनों की गणना करता था| जिसे उन्होंने UNIVAC I (Universal Automatic Computer I) कहा। इसे जे प्रिस्पर एकर्ट और जॉन मौचली (J. Presper Eckert and John Mauchly) ने डिजाइन किया था, जो ENIAC के आविष्कारक थे। इस कंप्यूटर में वैक्यूम ट्यूब का प्रयोग किया था और इसकी मेमोरी गति सीमित थी जिसका उपयोग अमेरिकी सेना द्वारा किया गया था और इसका इनपुट और स्टोरेज मैग्नेटिक टेप या एक चुंबकीय ड्रम था। UNIVAC I में 125 किलोवाट बिजली, 5,000 वैक्यूम ट्यूब, 1,905 ऑपरेशन प्रति सेकंड और 18,000 वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया गया, जहां इसका इस्तेमाल किया गया और इसका वजन लगभग 16,000 पाउंड था।

पहला व्यक्तिगत कंप्यूटर का आविष्कार कब किया गया था? (When was the first personal computer invented?)

पहला पर्सनल कंप्यूटर 1975 में पेश किया गया था। एड रॉबर्ट ने सबसे पहले “पर्सनल कंप्यूटर” शब्द का उपयोग किया था और पीसी 3 नवंबर 1962 में दिखाई दिया जब अल्टेयर 8800 पेश किया गया था। प्रारंभिक कंप्यूटर को आमतौर पर माइक्रो कंप्यूटर कहा जाता है। 

पहले कंप्यूटर का आविष्कार किन कंपनी के नाम से हुआ था (First computer was invented by company name)

  • कमोडोर (Commodore): 1977 में, कमोडोर ने अपना पहला कंप्यूटर, “Commodore PET” पेश किया। 
  • कॉम्पैक (Compaq): मार्च 1983 में, कॉम्पैक ने अपना पहला कंप्यूटर और पहला 100% आईबीएम संगत कंप्यूटर “Compaq Portable ” जारी किया। 
  • डेल (Dell): 1985 में, डेल ने अपना पहला कंप्यूटर, “Turbo PC ” पेश किया। 
  • हेवलेट पैकर्ड (Hewlett Packard): 1966 में, हेवलेट पैकर्ड ने अपना पहला सामान्य कंप्यूटर “HP-2115” जारी किया। 
  • NEC: 1958 में, NEC ने अपना पहला कंप्यूटर, “NEAC 1101” बनाया। 
  • तोशिबा (Toshiba): 1954 में, तोशिबा ने अपना पहला कंप्यूटर, “TAC” डिजिटल कंप्यूटर पेश किया।