IT Trends and Technologies

Expert Systems (एक्सपर्ट सिस्टम) क्या हैं?

Expert System

Expert Systems Computer पर आधारित Decision Tool हैं, जो जटिल Decision Making समस्याओं को हल करने के लिये Facts तथा Heuristics दोनों  का प्रयोग करता है। Expert Systems Computer Applications होते है। जो निश्चित टाइप की समस्याओं को हल करने के लिए Non-algorithmic expertise के रूप में प्रयोग किये जाते है। उदाहरण के तौर पर expert System diagnostic एप्लीकेशन में प्रयोग किए जाते हे। इनका प्रयोग व्यक्ति की विशेषता के आधार पर खेलने, वित्तीय प्लांनिग निर्णयों के लिए कम्प्यूटर्स को Configure करने के लिए Real time Systems को माॅनीटर करने के लिए भी किया जाता है।

एक Expert system एक कम्प्यूटर एप्लीकेशन है जो जटिल समस्याओं को हल करता है। ऐसा करने के लिए यह Specific Knowledge and Interface के द्वारा Human रीजनिंग प्रोसेस को पूरा करते है। Expert systems की एक विशिष्ट टाईप की इनफाॅर्मेशन सिस्टम के रूप में देखा जाना चाहिए। निम्न चित्र दर्शाता है कि कैसे एक Expert System कार्य करता हैं। Expert System इनफाॅर्मेशन सिस्टम प्रोसेस इनफाॅर्मेशन के रूप में प्राॅब्लम रिप्रजन्टेशन के एप्रोच के रूप में भिन्न-भिन्न होते हे। एक Expert System में knowledge कई स्त्रोतों से आॅर्गेनाइज की जा सकती है, जैसे-Text books, Reports, data bases, case studies, empirical data and personal experience  इत्यादि। knowledge engineer सामान्यतः Expert के साथ सीधे तौर पर Interact करके knowledge को प्राप्त करता है। Expert system को कई सारे एप्लीकेशन्स एरिया में प्रयोग किया जाता है। एक्सपर्ट सिस्टम कम्पोनेन्टस और ह्यूमन इंटरॅेसिक् Expert system कई प्रमुख Components को रखता है तथा जो सिस्टम के साथ भिन्न-भिन्न Roles के रूप में Interact करते है उनके साथ व्यक्तिगत रूप से Interface करता है चित्र में Expert system के प्रमुख Components को प्रदर्शित किया गया है-

(i)Knowledge Base- यह Expertise का एक डिक्लेरेटिव रिप्रजन्टेशन होता हें इसका प्रयोग अक्सर if then rules में आता हैेें
(ii)Working Storage- इसके अन्तर्गत वह डाटा आता है जो विशेष रूप से प्राॅब्लम को हल करने के लिये प्रयोग हुआ है।
(iii)Inference Engine- इसके अंतर्गत वह कोड होता है जो सिस्टम को Core होता है तथा जो Working Storage में प्राॅब्लम Specific Data और knowledge base से प्राप्त किया जाता है।
(iv)User Interface- इसके अंतर्गत वह कोड होता है जो यूजर तथा सिस्टम के बीच के संवाद को नियंत्रित करता है। System के साथ Interact करने वाले व्यक्तियों का Role System सिस्टम के साथ Interact करने वाले प्रमुख व्यक्ति निम्नलिखित हैं-
(a) डोमेन एक्सपर्ट – यह व्यक्ति वह होता है जो समस्याअेां को हल करने में Expert होता है। अर्थात् वह व्यक्ति सिस्टम में डोमेन एक्सपर्ट के रूप में कार्य करता हे।
(b)knowledge engineer- यह व्यक्ति Expert system के डिक्लेरेटिव फाॅर्म में Expert की knowledge को encode करता है।
(c)User- यह व्यक्ति Expert के द्वारा उपलब्ध की गयी सलाह को प्राप्त करता है तथा सिस्टम के साथ विचार विमर्श करता है।


अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 


जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट 

CPCT Computer Objective Questions