Operating System

Difference between 32 bit and 64 bit Processor

What is 32 bit and 64 bit Processor

 Processor की दो मुख्य श्रेणियां 32-Bit और 64-Bit हैं। एक कंप्यूटर के Processor के प्रकार ने न केवल अपने समग्र प्रदर्शन को प्रभावित किया है, बल्कि यह यह भी निर्धारित कर सकता है कि यह किस प्रकार का सॉफ्टवेयर उपयोग करता है। कंप्यूटिंग में दो प्रकार के Processor 32-Bit और 64-Bit मौजूद हैं। ये Processor हमें यह बताते है कि एक Processor को सीपीयू रजिस्टर से कितनी मेमोरी मिल सकती है।


32-bit Processor

32-Bit Processor 1990 के दशक तक सभी कंप्यूटरों में इस्तेमाल किया जाने वाला प्राथमिक Processor था। इंटेल पेंटियम Processor और प्रारंभिक AMD Processor 32-Bit Processor पर आधारित थे, जिसका मतलब है कि ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर Data units के साथ काम करते हैं जो 32 Bit चौड़े हैं। Windows 95, 98, और XP सभी 32-Bit ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।

नोट:-  32-Bit Processor वाले कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम का 64-Bit Version install नहीं हो सकता है।

64-bit Processor

64-Bit वाले कंप्यूटर 1961 में बाजार में आया जब IBM ने IBM 7030 Stretch Supercomputer बनाया था। हालांकि, इसे 2000 के दशक के शुरू तक घरेलू कंप्यूटरों में उपयोग में नहीं रखा गया था। Microsoft ने 64-Bit Processor वाले कंप्यूटर पर आधारित Windows Xp का 64-Bit Version जारी किया। Windows Vista, Windows 7, और Windows 8 64-Bit Version में ही आते हैं। Microsoft ने इसके अलावा अन्य सॉफ़्टवेयर भी विकसित किए गए हैं जिन्हें 64-Bit कंप्यूटर पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कि 64-Bit आधारित हैं, जिसमें वे Data units के साथ काम करते हैं जो 64 Bit चौड़े हैं।


  1. नोट: 64-Bit Processor वाला कंप्यूटर एक ऑपरेटिंग सिस्टम के 64-Bit या 32-Bit Version को install कर सकता है। हालांकि, 32-Bit ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ, 64-Bit Processor इसकी पूर्ण क्षमता पर नहीं चलेगा।
  2. नोट: 64-Bit Processor वाले कंप्यूटर पर, आप 16-Bit legacy Program नहीं चला सकते हैं। कई 32-Bit Program 64-Bit Processor और ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम कर सकते हैं, लेकिन कुछ पुराने 32-Bit Program सीमित या कोई संगतता के कारण ठीक से काम नहीं कर सकते हैं।

Difference between 32 bit and 64 bit Processor

1. 32-Bit Processor और 64-Bit Processor के बीच पहला बड़ा अंतर प्रति सेकंड की गणना की संख्या है जो गति को प्रभावित करता है जिस पर यह कार्य पूरा करते हैं। 64-Bit Processor घरेलू कंप्यूटिंग के लिए dual core, quad core, six core, and eight core versions में आते हैं। Multiple core प्रति सेकेंड की गणना की संख्या में वृद्धि की अनुमति देते हैं, जो Processing Power को बढ़ा सकते हैं और कंप्यूटर को तेजी से चलाने में मदद कर सकते हैं। सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम्स जिन्हें आसानी से कार्य करने के लिए कई गणना की आवश्यकता होती है, अधिकांश भाग के लिए Multi core 64-Bit Processor पर तेज़ी से और अधिक कुशलता से संचालित हो सकते हैं। 

2. 32-Bit Processor और 64-Bit Processor के बीच दूसरा बड़ा अंतर अधिकतम मात्रा में Memory (RAM) है। 32-Bit कंप्यूटर अधिकतम 3-4 जीबी Memory का समर्थन करते हैं, जबकि 64-Bit कंप्यूटर 4 जीबी से अधिक Memory का समर्थन करता है। ग्राफिक्स डिज़ाइन, इंजीनियरिंग और वीडियो संपादन में उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों के लिए यह सुविधा महत्वपूर्ण है क्योंकि इन प्रोग्रामों को अपनी images को प्रस्तुत करने के लिए कई गणनाएं करनी पड़ती हैं। 

3. 32-Bit Processor और 64-Bit Processor के बीच तीसरा बड़ा अंतर 3 डी ग्राफ़िक प्रोग्राम हैं 3 डी ग्राफ़िक प्रोग्राम और गेम को 64-Bit कंप्यूटर पर ही चलाया जा सकता हैं स्विच करने से, यदि आपके कंप्यूटर में 64-Bit प्रोग्राम न हो, तो आप इसका लाभ नहीं ले सकते। यदि आप अपने 32-Bit Processor के साथ कंप्यूटर गेम या ग्राफ़िक्स का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपको अपने कंप्यूटर में Video Card का प्रयोग करना पड़ेगा|

4. अंत में, 64-Bit Processor घरेलू कंप्यूटरों में अधिक से अधिक आम हो रहे हैं। अधिकांश कंपनियां सस्ते 64-Bit Processor के साथ कंप्यूटर बनाते हैं क्योंकि अधिक users अब 64-Bit ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं।


Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App