अंतर

चुंबकीय डिस्क और ऑप्टिकल डिस्क के बीच अंतर

image_pdfDownload PDF

चुंबकीय डिस्क और ऑप्टिकल डिस्क के बीच अंतर
(Differences between Magnetic disk and Optical disc)

मैग्नेटिक डिस्क और ऑप्टिकल डिस्क स्टोरेज डिवाइस होते हैं जो लंबी अवधि के लिए डेटा स्टोर करने का एक तरीका प्रदान करते हैं। ये डिस्क कई विशेषताओं में भिन्न हैं; सबसे पहले मैग्नेटिक डिस्क डिस्क पर मैग्नेटाइजिंग सामग्री का उपयोग करके काम करता है जबकि ऑप्टिकल डिस्क में पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक का उपयोग इसके निर्माण में किया जाता है और डेटा को स्टोर और पुनः प्राप्त करने के लिए लेजर का उपयोग किया जाता है।


चुंबकीय और ऑप्टिकल डिस्क सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस की श्रेणी में आता है। इन डिवाइस को विकसित करने की आवश्यकता सामने आई है क्योंकि पिछले सेमीकंडक्टर स्टोरेज डिवाइस में बहुत सीमित क्षमताएं हैं, उदाहरण के लिए, इस तरह के उपकरणों में जानकारी संग्रहीत करने की लागत बहुत अधिक है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. चुंबकीय और ऑप्टिकल डिस्क का तुलना चार्ट
  2. चुंबकीय और ऑप्टिकल डिस्क की परिभाषा
  3. चुंबकीय और ऑप्टिकल डिस्क में मुख्य अंतर
  4. निष्कर्ष

चुंबकीय और ऑप्टिकल डिस्क का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
मैग्नेटिक डिस्क
ऑप्टिकल डिस्क
मीडिया का स्वरूपमल्टीप्ल फिक्स्ड डिस्कसिंगल हटाने योग्य डिस्क
स्थिति त्रुटि संकेतशोर अनुपात के लिए मध्यवर्ती संकेतशोर अनुपात के लिए उत्कृष्ट संकेत
नमूना दरकमज्यादा
कार्यान्वयनजहां डेटा को यादृच्छिक रूप से एक्सेस किया जाता है। वहा ज्यादातर उपयोग किया जाता है|स्ट्रीमिंग फ़ाइलों में उपयोग किया जाता है।
ट्रैक्ससर्कुलरस्पाइरल और सर्कुलर
उपयोगएक समय में केवल एक डिस्क का उपयोग किया जा सकता है|बड़े पैमाने पर प्रतिकृति संभव है
एक्सेस समयतुलनात्मक रूप से छोटालंबे समय तक

मेग्नटिक डिस्क की परिभाषा

चुंबकीय डिस्क वृत्ताकार पट्टियों के एक सेट से बनी होती है। ये प्लॉटर्स नॉन-मैग्नेटिक मटेरियल से निर्मित होते हैं यानी एल्युमिनियम या एल्युमिनियम अलॉय को सब्सट्रेट के रूप में जाना जाता है फिर सब्सट्रेट को मैग्नेटिक फिल्म से कोट किया जाता है और एक सामान्य स्पिंडल पर लगाया जाता है। डिस्क को एक रोटरी ड्राइव के अंदर रखा जाता है, जहां चुम्बकीय सतह रीड और राइट के करीब घूमती है। हर सिर में एक चुम्बकीय कुंडल और एक चुंबकीय योक शामिल होता है।

प्रत्येक ट्रैक पर संग्रहीत बिट्स की संख्या सरलतम कोणीय वेग का उपयोग करके नहीं बदलती है। मल्टीपल ज़ोनड रिकॉर्डिंग का उपयोग घनत्व को बढ़ाने के लिए किया जाता है जिसमें सतह को कई ज़ोन में विभाजित किया जाता है और केंद्र के पास स्थित ज़ोन में केंद्र से ज़ोन की तुलना में कम बिट होते हैं।

रीड ऑपरेशन में, चुंबकीय क्षेत्र में परिवर्तन को महसूस किया जाता है। तो, चुंबकत्व के दो विपरीत स्टेट 0 और 1 का प्रतिनिधित्व करते हैं; यह हेड  में वोल्टेज पैदा करता है जब 0-1 और 1-0 का संक्रमण बिट स्ट्रीम में होता है।

ऑप्टिकल डिस्क की परिभाषा

ऑप्टिकल डिस्क एक स्टोरेज डिवाइस है जिसमें ऑप्टिकल (प्रकाश) ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। शुरुआती चरणों में, डिजाइनरों ने 1980 के दशक के मध्य में एक कॉम्पैक्ट डिस्क बनाई जो एनालॉग साउंड सिग्नल के लिए डिजिटल प्रतिनिधित्व का उपयोग करती है। सीडी 44,100 नमूने प्रति सेकंड की गति से एनालॉग सिग्नल के 16-बिट नमूने लेकर महान गुणवत्ता वाली साउंड रिकॉर्डिंग प्रदान करने में सक्षम थी और यह 75 मिनट तक का समय भी रोक सकती है, जहाँ आवश्यक संग्रहीत बिट्स की कुल मात्रा लगभग 3 x 109 है (3 गीगाबिट्स)। ये ऑप्टिकल डिस्क ऑप्टिकल तकनीक का उपयोग करते हैं जिसमें एक लेजर लाइट डिस्क पर केंद्रित होता है।

चुंबकीय डिस्क और ऑप्टिकल डिस्क के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • मैग्नेटिक डिस्क एक फिक्स्ड स्टोरेज डिवाइस है जबकि ऑप्टिकल डिस्क ट्रांसपोर्टेबल स्टोरेज मीडिया है जो रिमूवेबल है।
  • ऑप्टिकल डिस्क चुंबकीय डिस्क की तुलना में बेहतर सिग्नल-टू-शोर अनुपात उत्पन्न करता है।
  • चुंबकीय डिस्क में प्रयुक्त नमूना दर ऑप्टिकल डिस्क में उपयोग की तुलना में कम है।
  • ऑप्टिकल डिस्क में, डेटा क्रमिक रूप से एक्सेस किया जाता है। इसके विपरीत, चुंबकीय डिस्क में डेटा रेंडमली एक्सेस किया जाता है।
  • चुंबकीय डिस्क में ट्रैक आम तौर पर गोलाकार होते हैं जबकि ऑप्टिकल डिस्क में ट्रैक्स को सर्पिल रूप से निर्मित किया जाता है।
  • ऑप्टिकल डिस्क बड़े पैमाने पर प्रतिकृति की अनुमति देता है। इसके विपरीत, चुंबकीय डिस्क में, एक समय में केवल एक डिस्क एक्सेस की जाती है।
  • मैग्नेटिक डिस्क का एक्सेस टाइम ऑप्टिकल डिस्क से कम होता है।

निष्कर्ष

मैग्नेटिक डिस्क इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तकनीक पर काम करती है जबकि ऑप्टिकल डिस्क ऑप्टिकल साधनों (लेजर लाइट) का उपयोग करके कार्य करती है। यद्यपि, चुंबकीय डिस्क की गति ऑप्टिकल डिस्क की तुलना में अधिक है।

 

ये भी जरुर देखें

image_pdfDownload PDF