इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग इन्टरनेट और ई-कॉमर्स

DNS सर्वर के प्रकार

DNS क्या हैं? (What is DNS)

Domain Name System (DNS) इंटरनेट की फोनबुक है। Domain Name जैसे google.com के माध्यम से लोग ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करते हैं। वेब ब्राउज़र Internet Protocol (IP) एड्रेस के माध्यम से बातचीत करते हैं। DNS, Domain Names को आईपी एड्रेस में ट्रांसलेट करता है ताकि ब्राउज़र इंटरनेट रिसोर्सेस को लोड कर सकें।

इंटरनेट से जुड़े प्रत्येक डिवाइस में एक यूनिक आईपी एड्रेस होता है जो अन्य मशीनें डिवाइस को खोजने के लिए उपयोग करती हैं। DNS सर्वर के लिए IP एड्रेस जैसे 192.168.1.1 (IPv4 में), या नएअधिक जटिल नए अल्फ़ान्यूमेरिक IP एड्रेस जैसे 2400: cb00: 2048: 1 :: c629: d7a2 (IPv6 में) को याद रखने की आवश्यकता को समाप्त करते हैं।

domain name system (DNS) यूआरएल को उनके आईपी एड्रेस से जोड़ती है। DNS के साथ, ब्राउज़र में संख्याओं के बजाय शब्दों को टाइप करना संभव है, जिससे लोग वेबसाइटों को खोज सकते हैं और परिचित नामों का उपयोग करके ईमेल भेज सकते हैं। जब आप किसी ब्राउज़र में डोमेन नाम की खोज करते हैं, तो यह डोमेन के अनुरूप आईपी के साथ मेल खाने के लिए इंटरनेट पर एक क्वेरी भेजता है। एक बार locate होने के बाद, यह वेबसाइट के कंटेंट को पुनः प्राप्त करने के लिए आईपी का उपयोग करता है। सबसे प्रभावशाली, यह पूरी प्रक्रिया सिर्फ मिलीसेकंड लेती है। DNS को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें name server, domain name system server और nameserver सर्वर शामिल हैं।

DNS सर्वर के प्रकार (Types of DNS Server)

सभी DNS server चार श्रेणियों में से एक में आते हैं: Recursive resolvers, root nameservers, TLD nameservers, and authoritative nameservers| विशिष्ट DNS lookup में (जब प्ले में कोई कैशिंग नहीं है), ये चार DNS सर्वर क्लाइंट को एक निर्दिष्ट डोमेन के लिए आईपी एड्रेस देने का काम पूरा करने के लिए एक साथ मिलकर काम करते हैं (क्लाइंट आमतौर पर एक स्टब रिज़ॉल्वर है – एक साधारण रिज़ॉल्वर एक ऑपरेटिंग सिस्टम में निर्मित)।

What is a DNS recursive resolver?

recursive resolver (जिसे DNS recursor के रूप में भी जाना जाता है) DNS क्वेरी में पहला पड़ाव है। recursive resolver client और DNS namesever के बीच middleman के रूप में कार्य करता है। वेब क्लाइंट से DNS क्वेरी प्राप्त करने के बाद, recursive resolver या तो cached data के साथ response देगा, या रूट नेमसर्वर के लिए request भेजेगा, उसके बाद एक और request टीएलडी नेमसर्वर के लिए, और फिर अंत में authoritative nameserver के लिए request भेजेगा। requested IP address वाले authoritative nameserver से रिस्पोंस प्राप्त करने के बाद, recursive resolver फिर क्लाइंट को response भेजता है।

इस प्रक्रिया के दौरान, recursive resolver authoritative name servers से कैश जानकारी को प्राप्त करेगा। जब कोई क्लाइंट किसी अन्य क्लाइंट द्वारा हाल ही में request किए गए डोमेन नेम के आईपी एड्रेस को request करता है, तो रिज़ॉल्वर नेमसर्वर्स के साथ कम्युनिकेशन करने की प्रक्रिया को circumvent कर सकता है, और क्लाइंट को उसके कैश से रिक्वेस्ट रिकॉर्ड डिलेवर कर सकता है।

अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने ISP द्वारा प्रदान किए गए recursive resolver का उपयोग करते हैं, लेकिन अन्य विकल्प उपलब्ध हैं; उदाहरण के लिए Cloudflare का 1.1.1.1।

What is a DNS root nameserver?

13  DNS root nameservers को प्रत्येक recursive resolver के लिए जाना जाता है, और यह DNS रिकॉर्ड के लिए recursive resolver की खोज में पहला पड़ाव हैं। रूट सर्वर recursive resolver की क्वेरी को स्वीकार करता है जिसमें डोमेन नेम शामिल होता है, और रूट नेमसर्वर उस डोमेन के एक्सटेंशन (.com, .net, .org, आदि।) के आधार पर एक TLD nameserver के लिए recursive resolver को निर्देश देता है। रूट नेमसर्वर की देखरेख एक गैर-लाभकारी संस्था द्वारा की जाती है, जिसे Internet Corporation for Assigned Names and Numbers (ICANN) कहा जाता है।

ध्यान दें कि जब 13 root nameservers होते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि रूट नेमसर्वर सिस्टम में केवल 13 मशीनें हैं। 13 प्रकार के रूट नेमसर्वर हैं, लेकिन दुनिया भर में हर एक की कई प्रतियां हैं, जो जल्दी रिस्पोंस प्रदान करने के लिए Anycast routing का उपयोग करती हैं।

What is a TLD nameserver?

TLD नेमसर्वर उन सभी डोमेन नेम्स की जानकारी रखता है जो एक सामान्य डोमेन एक्सटेंशन, जैसे .com, .net, या जो भी एक यूआरएल के अंत में . डॉट के बाद आते हैं, शेयर करते हैं। उदाहरण के लिए, .com TLD नेमसर्वर में प्रत्येक वेबसाइट की जानकारी होती है जो ‘.com’ में समाप्त होती है। यदि कोई उपयोगकर्ता google.com की खोज कर रहा था, तो रूट नेमसर्वर से रिस्पोंस प्राप्त करने के बाद, recursive resolver फिर एक .com TLD नेमसर्वर को एक क्वेरी भेजेगा, जो उस डोमेन के लिए authoritative nameserver को इंगित करके जवाब देगा।

TLD नेमसर्वर का प्रबंधन Internet Assigned Numbers Authority (IANA) द्वारा संभाला जाता है, जो ICANN की एक शाखा है। IANA TLD सर्वर को दो मुख्य समूहों में तोड़ता है:

  1. Generic top-level domains: ये ऐसे डोमेन हैं जो देश विशिष्ट नहीं हैं, कुछ सबसे प्रसिद्ध सामान्य TLDs .com, .org, .net, .edu, और .gov।
  2. Country code top-level domains: इनमें कोई भी डोमेन शामिल होता है जो किसी देश या राज्य के लिए विशिष्ट होता है। उदाहरणों में .uk, .us, .ru और .jp शामिल हैं।

इन्फ्रास्ट्रक्चर डोमेन के लिए वास्तव में एक तीसरी श्रेणी है, लेकिन इसका उपयोग लगभग कभी नहीं किया जाता है। यह श्रेणी .arpa डोमेन के लिए बनाई गई थी, जो आधुनिक DNS के निर्माण में उपयोग किया जाने वाला एक transitional domain था; आज इसका महत्व ज्यादातर ऐतिहासिक है।

What is an authoritative nameserver?

जब एक recursive resolver को TLD नेमसर्वर से रिस्पोंस मिलता है, तो वह रिस्पोंस रिसोल्वर को authoritative nameserver को निर्देशित करेगा। authoritative nameserver आमतौर पर आईपी एड्रेस के लिए रिज़ॉल्वर का अंतिम चरण होता है। authoritative nameserver के पास उस डोमेन नेम के लिए विशिष्ट जानकारी होती है जो वह कार्य करता है (जैसे google.com) और यह DNS रिकॉर्ड में पाए गए उस सर्वर के आईपी एड्रेस के साथ recursive resolver प्रदान कर सकता है, या यदि डोमेन में CNAME रिकॉर्ड है (उपनाम) यह एक अन्य डोमेन के साथ recursive resolver प्रदान करेगा, जिस डॉट (.) पर recursive resolver को authoritative nameserver (अक्सर एक आईपी एड्रेस वाले एक रिकॉर्ड) से रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए एक पूरी नई डीएनएस लुकअप करना होगा। Cloudflare DNS authoritative nameserver डिस्ट्रीब्यूट करता है, जो उन्हें अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए Anycast routing के साथ आते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!