एम् एस वर्ड 2013

एम एस वर्ड 2013 में डॉक्यूमेंट को एक्सपोर्ट कैसे करें

एमएस वर्ड 2013 में डॉक्यूमेंट को एक्सपोर्ट कैसे करें
(How to Export documents in MS Word 2013)

डिफ़ॉल्ट रूप से, MS Word 2013 डॉक्यूमेंट .docx एक्सटेंशन में Save किये जाते हैं। लेकिन कई बार आपको अपनी MS Word 2013 की फाइल को किसी अन्य फ़ाइल फोर्मेट में सेव करने की आवश्यकता पड़ती है, जैसे pdf या Word 97-2003 डॉक्यूमेंट। MS Word से विभिन्न प्रकार की फाइल में अपने डॉक्यूमेंट को निर्यात (Export) करना आसान है।

पीडीएफ फ़ाइल के रूप में दस्तावेज़ को कैसे निर्यात करें
(How to export a document as a PDF file)

अपने डॉक्यूमेंट को एडोब एक्रोबैट डॉक्यूमेंट के रूप में export करना, जिसे आमतौर पर पीडीएफ फ़ाइल के रूप में जाना जाता है, यह बहुत ही उपयोगी फोर्मेट है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ डॉक्यूमेंट शेयर कर रहे हैं जिसके पास MS Word नहीं है। तब आप पीडीएफ फाइल को बना कर एक्सपोर्ट कर सकते है-लेकिन प्राप्तकर्ता उस डॉक्यूमेंट के कंटेंट में कुछ भी सुधार नहीं कर सकता है। 

MS Word 2013 में फाइल को PDF में बदलने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • बैकस्टेज व्यू तक पहुंचने के लिए File Tab पर क्लिक करें।
  • Export पर क्लिक करें, फिर Create PDF/XPS चुनें।

 

  • Save डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। उस स्थान का चयन करें जहां आप डॉक्यूमेंट एक्सपोर्ट करना चाहते हैं, फ़ाइल नाम इंटर करें, फिर Publish पर क्लिक करें।

  • डिफ़ॉल्ट रूप से, MS Word 2013 डॉक्यूमेंट में सभी पेजों को एक्सपोर्ट करेगा। यदि आप केवल वर्तमान पेज को एक्सपोर्ट करना चाहते हैं, तो Save as डायलॉग बॉक्स में options पर क्लिक करें। Options डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। वर्तमान पेज का चयन करें, फिर Ok पर क्लिक करें।

  • अगर आपको पीडीएफ फाइल को एडिट करने की ज़रूरत है, तो वर्ड आपको एक पीडीएफ फाइल को एडिट करने योग्य डॉक्यूमेंट में बदलने की अनुमति देता है।

अन्य फ़ाइल प्रकारों में डॉक्यूमेंट कैसे एक्सपोर्ट करें
(How to export a document in other file types)

आपको अन्य डॉक्यूमेंट प्रकारों जैसे कि Word 97-2003 डॉक्यूमेंट में अपने डॉक्यूमेंट को एक्सपोर्ट करने में भी मदद मिल सकती है यदि आपको Word के पुराने वर्जन या किसी .txt फ़ाइल का उपयोग करके लोगों के साथ शेयर करने की आवश्यकता है तो  

  • बैकस्टेज व्यू तक पहुंचने के लिए File Tab पर क्लिक करें।
  • Export पर क्लिक करें, फिर Change File Type का चयन करें।

  • एक फ़ाइल प्रकार का चयन करें, फिर Save as पर क्लिक करें।

  • Save as डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। उस स्थान का चयन करें जहां आप डॉक्यूमेंट एक्सपोर्ट करना चाहते हैं, फ़ाइल नाम दर्ज करें, फिर Save पर क्लिक करें। 

  • विभिन्न प्रकार के फाइल प्रकारों में दस्तावेज़ों को Save करने के लिए आप Save as type बॉक्स से ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग भी कर सकते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!