MS Office

Introduction of Various Office Suites

विभिन्न कार्यालय सुइट्स का परिचय
(Introduction of Various Office Suites)

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) दुनिया भर में 1 अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ बाजार पर सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम्स में से एक है। लेकिन केवल मूल पैकेज (Word, Excel, PowerPoint, and OneNote) हैं| इस पैकेज की कीमत $139.99 डॉलर हैं| 


शुक्र है, Google Docs, Office Online, OpenOffice, और LibreOffice जैसे कार्यक्रम हैं। उनके पास माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) जैसी कई विशेषताएं नहीं हैं, लेकिन वे निःशुल्क, उपयोग करने में आसान और ऑनलाइन पहुंच योग्य हैं। यदि आप कुछ सरल खोज रहे हैं या आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) की कीमत Pay नहीं कर सकते हैं तो यह एक शानदार विकल्प हैं। 

Google Docs

Google Docs एक वेब-आधारित प्रोग्राम है जिसे आप सीधे अपने ब्राउज़र से एक्सेस कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके Google खाते को डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए कुछ भी नहीं है और Google ड्राइव पर जाएं (जहां Google Docs रखा गया है), और आप ऑनलाइन फाइलें बना और स्टोर कर सकते हैं। 

Google Docs सभी प्रकार की उपयोगी विशेषताओं के साथ आता है, जैसे कि आप एक ही समय में उन पर काम कर सकते हैं। आप अपने फोन, टैबलेट या किसी अन्य कंप्यूटर सहित किसी भी डिवाइस पर अपनी फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं। 


Office Online

माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिस ऑनलाइन भी एक वेब-आधारित कार्यक्रम है। आपको बस एक मुफ़्त माइक्रोसॉफ्ट खाता बनाना है – और आप लगभग कहीं भी अपनी फाइलों तक पहुंच सकते हैं। आप अपनी फाइलें ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ सहयोग कर सकते हैं। 

 

Office Online के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) के समान है| दोनों उत्पाद माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाए जाते हैं| यह केवल एक सरल, अधिक वेब-अनुकूल पैकेज में, वही टूल और फीचर्स प्रदान करता है। यदि आपके पास Office के डेस्कटॉप संस्करण के साथ कोई अनुभव है तो इंटरफ़ेस एक होना चाहिए।

Apache Open Office

Apache OpenOffice word processing, spreadsheets, presentations, graphics, databases आदि के लिए अग्रणी ओपन-सोर्स ऑफिस सॉफ्टवेयर सूट है। यह सभी आम कंप्यूटरों पर कई भाषाओं और कार्यों में उपलब्ध है। यह सभी डेटा को एक अंतरराष्ट्रीय खुले मानक प्रारूप में संग्रहीत करता है और अन्य सामान्य कार्यालय सॉफ्टवेयर पैकेजों से फ़ाइलों को भी पढ़ और लिख सकता है। इसे किसी भी उद्देश्य के लिए पूरी तरह नि: शुल्क डाउनलोड और उपयोग किया जा सकता है। 


महान सॉफ्टवेयर (Great Software) 

Apache OpenOffice बीस साल की सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का परिणाम है। शुरुआत में इसे केवल एक सॉफ्टवेयर के रूप में डिजाइन किया गया था,  इसमें कोई भी बग की रिपोर्ट कर सकता है, नई सुविधाओं का अनुरोध कर सकता है, या सॉफ्टवेयर को बढ़ा सकता है। नतीजा: Apache OpenOffice वह सब कुछ करता है जिसे आप अपने ऑफिस सॉफ़्टवेयर को करना चाहते हैं, जिस तरह से आप इसे चाहते हैं।

उपयोग करने में आसान है (Easy to Use) 

Apache OpenOffice सीखना आसान है, और यदि आप पहले से ही किसी अन्य ऑफिस सॉफ्टवेयर पैकेज का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे आसानी से चला सकते हैं| हमारे विश्व व्यापी देशी भाषा समुदाय का अर्थ है कि OpenOffice शायद आपकी भाषा में उपलब्ध है और समर्थित है। और यदि आपके पास पहले से ही किसी अन्य कार्यालय पैकेज से फ़ाइलें हैं – OpenOffice उन्हें बिना किसी कठिनाई के पढ़ सकता हैं| 

यह मुफ़्त है (Free Software) 

सबसे अच्छा, Apache OpenOffice डाउनलोड किया जा सकता है और पूरी तरह से किसी भी लाइसेंस फीस से मुक्त किया जा सकता है। सभी अपाचे सॉफ़्टवेयर फाउंडेशन सॉफ़्टवेयर की तरह, Apache OpenOffice का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। Apache OpenOffice Apache 2.0 लाइसेंस के तहत जारी किया गया है। इसका मतलब है कि आप इसे किसी भी उद्देश्य – घरेलू, वाणिज्यिक, शैक्षिक, लोक प्रशासन के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप जितना चाहें उतने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं।  

वर्तमान में अपाचे ओपनऑफिस कहां उपयोग किया जाता है?

  • Governments
  • Education
  • Businesses
  • Not for profits
  • T Businesses
  • F/OSS advocates 

Libra Office

LibreOffice को 28 सितंबर, 2010 को “द डॉक्यूमेंट फाउंडेशन” द्वारा OpenOffice.org 3.3 बीटा संस्करण के आधार पर बीटा संस्करण के रूप में पहली बार रिलीज़ किया गया था। पहला स्थिर संस्करण 25 जनवरी, 2011 को जारी किया गया था।

लिबर ऑफिस एक शक्तिशाली और नि: शुल्क कार्यालय सुइट है, जो दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। इसका साफ इंटरफ़ेस और फीचर समृद्ध टूल आपको अपनी उत्पादकता उत्पन्न करने और अपनी उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है। लिबर ऑफिस में बाजार पर सबसे लोकप्रिय फ्री और ओपन सोर्स ऑफिस सूट शामिल है: वर्ड प्रोसेसिंग, कैल्क (स्प्रेडशीट्स), इंप्रेस (प्रस्तुतिकरण), ड्रा (वेक्टर ग्राफिक्स और फ्लोचार्ट्स), बेस (डेटाबेस), और गणित संपादन। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जैसे अन्य समान सॉफ़्टवेयर सूट के साथ संगत है, और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैकोज़ एक्स और लिनक्स समेत कई प्लेटफार्मों पर काम करता है। 

 

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App