इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग इन्टरनेट और ई-कॉमर्स

WYSIWYG HTML editor का परिचय

Introduction to WYSIWYG HTML editor (WYSIWYG HTML editor का परिचय)

What Is An HTML Editor?

HTML एडिटर एक विशेष सॉफ्टवेयर का टुकड़ा है जो HTML कोड के निर्माण में सहायता करता है। notepad और text edit जैसे टेक्स्ट editors के समान, HTML editor उपयोगकर्ताओं को raw text में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। अधिकांश पेशेवर वेब डेवलपर्स अपनी वेबसाइट बनाने और बनाए रखने के लिए एक HTML editor का उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक अच्छा HTML editor उत्पादकता को काफी बढ़ा सकता है। Online editor HTML editor का एक उदाहरण है।

HTML Editor vs Text Editor

  1. HTML editor और एक साधारण text editor के बीच मुख्य अंतर यह है कि HTML editor में अधिक कार्यक्षमता है – कार्यक्षमता जो वेब पेजों को जल्दी और आसानी से बनाने में सहायता करती है।
  2. हालांकि यह सच है कि आप एक मूल text editor का उपयोग करके HTML को कोड कर सकते हैं, HTML editor आपके जीवन को बहुत आसान बना देगा।
  3. कुछ HTML editor “WYSIWYG editor” होते हैं, जो आपको WYSIWYG मोड में सुधार करने की अनुमति देते हैं। इससे वेबसाइट बनाना बेहद आसान हो सकता है।

What is a WYSIWYG Editor?

WYSIWYG का अर्थ है “आप जो देखते हैं वह आपको मिलता है”। जब HTML एडिटर WYSIWYG मोड में होता है, तो HTML पेज को रेंडर किया जाता है, क्योंकि इसे वेब ब्राउजर के साथ देखा जा रहा है। अंतर केवल इतना है कि, वेब डेवलपर उसी समय पेज में सुधार कर सकता है।

अधिकांश WYSIWYG एडिटर डेवलपर को पेज के चारों ओर “क्लिक करके और खींचकर” पेज तत्वों को स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। WYSIWYG एडिटर के साथ टेक्स्ट में फोर्मेटिंग करना, टेक्स्ट को हाइलाइट करने के रूप में एक सरल है, फिर “Bold” बटन पर क्लिक करें (या जो भी बटन आपको चाहिए)। जैसे वर्डप्रोसेसिंग प्रोग्राम में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, क्वर्कएक्सप्रेस (QuarkXpress) या डेस्कटॉप पब्लिशिंग एप्लिकेशन। जो आपको यह देखने की अनुमति देता है कि इसमें सुधार करते समय पेज कैसा दिखेगा। यह आपके वेब पेज का प्रीव्यू एडिटर करने की तरह है।

History of WYSIWYG

पहला सच्चा WYSIWYG editor एक word processing program था जिसे ब्रावो (Bravo) कहा जाता था। 1970 के दशक में ज़ेरॉक्स पालो अल्टो रिसर्च सेंटर (Xerox Palo Alto Research Center) में चार्ल्स सिमोनी (Charles Simonyi) द्वारा इसका आविष्कार किया गया, यह माइक्रोसॉफ्ट में सिमोनी के काम का आधार बन गया और वर्ड और एक्सेल नामक दो अन्य WYSIWYG एप्लीकेशन में विकसित हुआ।

HTML Editors – Features

किसी भी सॉफ्टवेयर की तरह, विभिन्न HTML editors की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं। हालांकि, कुछ विशेषताएं हैं जो अधिकांश HTML editors में अंतर्निहित हैं। उदाहरण के लिए, HTML editors में “autocomplete” सुविधा शामिल हैं|

HTML editors में देखी जाने वाली कुछ सामान्य विशेषताएं हैं:

HTML and CSS autocomplete – इसे कभी-कभी “code completion” कहा जाता है, जब आप HTML या CSS टाइप करना शुरू करते हैं तो autocomplete सुविधा का पता लगाता है।

HTML entities library – यह सुविधा आपको माउस के एक क्लिक के साथ HTML entities को सम्मिलित करने की अनुमति देती है।

Site Explorer – यह सुविधा आपको अपनी वेबसाइट में एक hierarchical menu (विंडोज एक्सप्लोरर के समान) का उपयोग करके फ़ाइलों को नेविगेट करने की अनुमति देती है।

Built in FTP client – कुछ HTML editor आपको HTML editor से सीधे अपने वेब सर्वर पर एफ़टीपी को enable करने में सक्षम बनाते हैं। दूसरे शब्दों में, आप एक अलग FTP क्लाइंट को फायर किए बिना अपने बदलाव पब्लिश कर सकते हैं। यह पब्लिशिंग को अधिक तेज और आसान बनाता है।

Search and Replace – अधिकांश HTML editors के पास Search and Replace है। कुछ बेहतर लोगों के पास एडवांस सुविधाएँ होंगी, जैसे कि एक पूरी वेबसाइट परियोजना के माध्यम से सर्च करने में सक्षम होना और केवल कुछ फ़ाइल प्रकारों को खोजना (जैसे, केवल .html एक्सटेंशन वाली फाइलें)।

Split-Screen View – यह वह जगह है जहां आप स्क्रीन को आधा कोड, आधा प्रीव्यू दिखाने के लिए सेट कर सकते हैं।

Example HTML Editors

  • Online Editors

ऑनलाइन एडिटर आपको अपने ब्राउज़र के माध्यम से वेब पेज बनाने में सक्षम करते हैं, इसे बाद आप कोड को अपने प्रोजेक्ट में कॉपी / पेस्ट कर सकते हैं।

  • Downloadable Editors

KompoZer, CoffeeCup, और HTML- kit अच्छी तरह से ज्ञात HTML editor हैं जिनमें HTML और CSS support, split screen view, HTML entities library, built-in FTP client और बहुत कुछ शामिल हैं। उपयोग करने से पहले इन्हें आपके डेस्कटॉप पर डाउनलोड करना होगा|

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!