Interesting Facts

डेस्कटॉप व्हाट्स एप्प की मजेदार टिप्स एंड ट्रिक्स

डेस्कटॉप व्हाट्स एप्प की मजेदार टिप्स एंड ट्रिक्स
(Messaging Tips and Tricks for What’s App Web)

दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप, चैट करने और जुड़े रहने के लिए एक सबसे अच्छा प्लेटफोर्म बन गया हैं। यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप का प्रयोग करते हैं तो आपको पता ही होंगा की आप व्हाट्स एप्प को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी चला सकते हैं इससे आपको कंप्यूटर पर काम करते समय बार बार मोबाइल देखने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं| खैर यह तो आप जानते ही होंगे पर हम आपको व्हात्सप्प पर चैटिंग प्रक्रिया को और तेज करने के लिए कुछ अतिरिक्त ट्रिक्स बताने जा रहे हैं| तो इस पोस्ट में व्हात्सप्प पर चैट करने की कुछ आसान ट्रिक के बारे में जानेंगे –

1. Use Shortcut (शॉर्टकट का उपयोग करें)

किसी भी अच्छे प्रोग्राम की तरह, व्हाट्सएप वेब की प्रक्रियाओं को कारगर बनाने के लिए अपने शॉर्टकट हैं। मुख्य लोगों की सूची नीचे दी गई है:


  • Ctrl + N: start a new conversation
  • Ctrl + Shift + ]: next chat
  • Ctrl + Shift + [: previous chat
  • Ctrl + E: archive chat
  • Ctrl + Shift + M: mute chat
  • Ctrl + Backspace: delete chat
  • Ctrl + Shift + U: mark as unread
  • Ctrl + Shift + N: create new group
  • Ctrl + P: open the status of your profile

2. Quickly sending emoji with shortcuts (शॉर्टकट के साथ जल्दी इमोजी भेजना) 

आप टेक्स्ट बॉक्स के बगल में रखे इमोजी आइकन पर क्लिक करके इमोजी एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन, इमोजी भेजने के अन्य तरीके भी हैं – या तो क्लासिक इमोटिकॉन्स को टाइप करके या एक कोलन के साथ शुरू होने वाले इमोजी कमांड इंटर करके (:)| इमोटिकॉन्स जैसे 🙂 यह पहले उपयोग किए जाते थे लेकिन आप इन्हें आज भी भेज सकते हैं क्योकि यह ऑटोमेटिकली इच्छित इमोजी में परिवर्तित हो जाते हैं|

3. Mute Notification (नोटिफिकेशन को म्यूट करना)

यह व्हाट्सएप वेब के रहस्यों में से एक है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं: आप Notification को बंद कर सकते हैं। हालांकि डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होने पर, आप प्रोग्राम के खुले रहने पर खुद को परेशान होने से रोक सकते हैं। 

ऐसा करने के लिए, बस विकल्प मेनू खोलने के लिए तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और “सेटिंग्स” चुनें। इसके बाद Notification पर क्लिक करें और sounds and desktop alerts को बंद करें। इस तरह, आपकी स्क्रीन पर Notification दिखाई नहीं देगा। 

4. Increase Volume or Change Audio Playback Speed (वॉल्यूम बढ़ाएं या ऑडियो प्लेबैक स्पीड बदलें)

नियमित व्हाट्सएप के विपरीत, व्हाट्सएप वेब आपको वॉयस कॉल नहीं करने देता है। लेकिन आप इससे साउंड मैसेज भेज सकते हैं। लेकिन अगर आप उस वॉयस मैसेज को बहुत ज्यादा सॉफ्ट बना सकते हैं इसके लिए आपको अपने क्रोम में एक Zapp व्हाट्सएप वेब एक्सटेंशन डालना होगा इससे आप अपने द्वारा प्राप्त ऑडियो मैसेज की मात्रा बढ़ा सकते हैं, या प्लेबैक गति को बदल सकते हैं। आप प्लेबैक गति के लिए 2X तक जा सकते हैं, और वॉल्यूम को लगभग 100 प्रतिशत बढ़ा सकते हैं। 

5. चैट के बीच जल्दी से टॉगल करें (Toggle between chats quickly)

जैसा कि व्हाट्सएप का डेस्कटॉप क्लाइंट एक माउस-फ्री मैसेजिंग अनुभव के लिए डिज़ाइन किया गया है, आप कीबोर्ड के माध्यम से प्रोग्राम और उसके सभी मैसेजिंग विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप सर्च बार, चैट्स, इमोजी ऑप्शन और आखिर में टेक्स्टबॉक्स के बीच ‘टॉगल’ बटन को हिट कर सकते हैं। यह बहुत काम आ सकता है जब आप काम करते समय मैसेजिंग ऐप का उपयोग कर रहे हों।

6. टेक्स्ट की Formatting करना (Text Formatting)

व्हाट्सएप मोबाइल पर, टेक्स्ट को फॉर्मेट करने के लिए विशिष्ट सिंबल का चयन करना मुश्किल है। लेकिन, जब आप एक डेस्कटॉप पर होते हैं, तो सभी Keys सामने होती हैं, जो Formatting को आसान बनती है। आपको केवल उस मैसेज को शुरू करना और समाप्त करना है जिसे आप पूर्व-निर्धारित सिंबल के साथ भेजना चाहते हैं जैसे स्ट्राइकथ्रू के लिए (~), इटैलिक के लिए (_), मोनोपेस के लिए (“ `), और बोल्ड के लिए (*) का प्रयोग कर सकते हैं।

 

ये भी जरुर देखें

%d bloggers like this: