आई टी ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी

Robotic Process Automation

Robotic Process Automation क्या है?

Robotic process automation (RPA) एक ऐसी तकनीक है जो उच्च-मात्रा, दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए user और software के साथ बातचीत(interact) करने के तरीके की नकल करती है। RPA तकनीक software programs या bots बनाती है जो अनुप्रयोगों(applications) में log in कर सकते हैं, data दर्ज कर सकते हैं, गणना कर सकते हैं और कार्य पूरा कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार application या workflow के बीच data कॉपी कर सकते हैं।

जब RPA, AI और मशीन लर्निंग के साथ संयुक्त हो जाता है, तो RPA उस सामग्री से अधिक संदर्भ कैप्चर कर सकता है, जो Optical Character Recognition (OCR) के साथ text या handwriting के साथ भी काम कर रही है,और  Natural Language processing (NLP) का उपयोग करके names, invoice terms और addresses जैसी entities को extract कर रही है|

RPA लोकप्रियता में बढ़ रहा है क्योंकि यह लागत को कम कर सकता है, processing को बेहतर बना सकता है और ग्राहक के बेहतर अनुभव को बढ़ा सकता है। RPA software का एक और आकर्षण यह है कि व्यावसायिक इकाइयाँ नए tools सीखने के लिए IT टीमों से पूछे बिना इसे लागू कर सकती हैं|

RPA की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है, हालांकि, उद्यमों(enterprises) को अपने IT systems में RPA process automations को एकीकृत करने की आवश्यकता है। जबकि RPA automation नाटकीय रूप से मनुष्यों द्वारा पूर्व में संभाले गए business process को गति दे सकता है, जब application interfaces या process workflows में परिवर्तन हो सकता है।

नए RPA tools break की समस्याओं को कम करने के लिए AI, machine vision और natural language processing का उपयोग करते हैं। आधुनिक RPA platform केंद्रीकृत(centralized) IT  शासन और प्रबंधन क्षमताओं के साथ कुछ एकीकरण भी प्रदान करते हैं, जिससे enterprise में RPA के उपयोग को scale करना आसान हो जाता है।

RPA कैसे काम करता है?

RPA उस तरीके को दिखाता है जिस तरह से लोग software applications के साथ बातचीत करते है और सोचते आदि हैं। जिस तरह से मनुष्य कंप्यूटर-आधारित प्रक्रिया का प्रदर्शन करता है, उसी तरह RPA के automation tools जैसे कि Application Programming Interfaces (APIs) के द्वारा कम-कोड विकास के साथ कई कार्य किये जा सकते है| ये अधिक scalable होते है, लेकिन कम सहजहोने के कारण इनका उपयोग करने के लिए विशेषज्ञ ज्ञान की आवश्यकता होती है।

उपयोगकर्ता द्वारा किसी app के साथ इंटरैक्ट करने पर click और keystrokes रिकॉर्ड करके सरलतम RPA boat बनाए जा सकते हैं। जब समस्याएं सामने आती हैं, तो उपयोगकर्ता बस यह देख सकता है कि वह boat app के साथ कैसे जुड़ रहा है| इसके साथ ही वह उन चरणों की पहचान कर सकता है जिन्हें ठीक करने की आवश्यकता है।

व्यवहार में, ये मूल रिकॉर्डिंग अक्सर अधिक मजबूत bots बनाने के लिए एक template के रूप में काम करती हैं जो screen size, layout या workflows में परिवर्तन के लिए अनुकूल हो सकती हैं। अधिक परिष्कृत RPA उपकरण स्क्रीन पर icon और layout की व्याख्या करने और तदनुसार समायोजन करने के लिए machine vision का उपयोग करते हैं।

कुछ RPA उपकरण हाइब्रिड RPA bots बनाने के लिए प्रारंभिक रिकॉर्डिंग का उपयोग करने में भी सक्षम होते हैं जो केवल एक मौजूदा workflow को रिकॉर्ड करके शुरू करते हैं और फिर back end पर गतिशील रूप से workflow automation उत्पन्न करते हैं। इस प्रकार के hybrid bots RPA विकास की सादगी और देशी workflow automation की scalability का लाभ उठाते हैं।

अन्य RPA कार्यान्वयनों(implementations) में, प्रोसेस माइनिंग (process mining) और टास्क माइनिंग(task mining) tools का उपयोग स्वचालित रूप से business process workflows पर कब्जा करने के लिए किया जाता है जो RPA automation के लिए शुरुआती template के रूप में काम करते हैं। process mining ERP और CRM applications के logs का विश्लेषण कर सकता है, उदाहरण के लिए, स्वचालित रूप से सामान्य enterprise processes का एक नक्शा उत्पन्न करने के लिए Task mining tools कई apps में उपयोगकर्ता के interactions को capture करने के लिए machine vision के साथ स्थानीय रूप से चल रहे app  का उपयोग करते हैं। सभी प्रमुख RPA vendors इस प्रकार की process mining integrations को विकसित करना शुरू कर रहे हैं।

RPA उपकरण AI मॉड्यूल से भी जुड़े हो सकते हैं जिनमें OCR, machine vision, natural langue की समझ या निर्णय इंजन जैसी क्षमताएं हैं, जिसके परिणामस्वरूप इसे  Intelligent Process Automation कहा जाता है। इन क्षमताओं को कभी-कभी एक विशेष industry या business process के लिए सर्वोत्तम practices का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए cognitive automation modules में पैक किया जाता है।

RPA के क्या लाभ हैं?

Robotic process automation technology संगठनों को निम्नलिखित digital transformation journeys यात्रा में मदद कर सकती है:

  • बेहतर ग्राहक सेवा(customer service) सक्षम करना;
  • व्यवसाय संचालन(business operation) और प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करना नियमों और अनुपालन मानकों का पालन करना;
  • नाटकीय रूप से प्रसंस्करण समय(processing time) में तेजी;
  • data की अंकीयकरण(digitizing) और लेखा परीक्षा(auditing process) द्वारा दक्षता में सुधार;
  • मैनुअल(manual) और दोहराव कार्यों(repetitive tasks) को कम करके लागत को कम करना; तथा
  • कर्मचारियों को अधिक उत्पादक(productive) बनाने में सक्षम बनाना।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!