Interesting Facts

विंडोज 8 से जुडी 8 रोचक बाते

विंडोज 8 से जुडी 8 रोचक बाते (Top 8 Windows Tips and tricks)

1. Update to Windows 8.1

8 अप्रैल 2014 को, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 8.1 जारी किया, जो विंडोज 8 चलाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक मुफ्त अपग्रेड था। इस अपडेट ने उपयोगकर्ताओं को विंडोज 8 के साथ कई समस्याओं का समाधान दिया। लोकप्रिय मांग से, यह स्टार्ट बटन को भी वापस लाया है।

2. Windows 8 keyboard shortcuts

विंडोज 8 कीबोर्ड शॉर्टकट जानने से आपके विंडोज 8 के अनुभव को और अधिक सुखद बनाने में मदद मिलती है।

  • Start स्क्रीन खोलने के लिए Windows Key को दबाएं या डेस्कटॉप पर स्विच करें (यदि खुला है)।
  • Windows + D – विंडोज डेस्कटॉप को खोलता है।
  • Windows Key + . – स्क्रीन के किनारे विंडोज ऐप्स को पिन और अनपिन करने के लिए।
  • Windows Key + X – Power User मेनू खोलने के लिए, जो आपको उन सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है जो अधिकांश उपयोगकर्ता चाहते हैं (जैसे, डिवाइस मेनेजर और कमांड प्रॉम्प्ट)।
  • Windows key + C – Charms खोलने के लिए|
  • Windows key + I – सेटिंग्स को खोलने के लिए, जो कि चार्म्स में पाई गई समान सेटिंग है।
  • Windows key + Tab – ओपन एप्स दिखाने के लिए|
  • Windows Key + Print Screen – स्क्रीनशॉट बनाने के लिए जो ऑटोमेटिकली रूप से My Picture फ़ोल्डर में सेव हो जाता है।

3. Know your hot Corners

विंडोज स्क्रीन पर जो कोने होते हैं उन्हें Hot Corner कहा जाता हैं यह आपको विभिन्न विंडोज सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं। नीचे, इनमें से प्रत्येक कोने का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

  • निचला बायां किनारा (Bottom-left Corner)

स्क्रीन के निचले-बाएँ Hot Corner से आप स्टार्ट स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप स्टार्ट स्क्रीन में हैं और डेस्कटॉप खुला है, तो यह कोने स्टार्ट स्क्रीन से डेस्कटॉप को खोलता है।



टिप: बाएं कोने में राइट-क्लिक करने से पावर यूजर मेनू खुल जाता है।

  • स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने (Top-left corner of the screen)

माउस को ऊपर-बाएँ कोने में ले जा कर घुमाने से कंप्यूटर पर चलने वाले सभी ऐप्स को प्रदर्शित करता है। स्क्रीन के बाईं या दाईं ओर इनमें से किसी भी ऐप को क्लिक करने और खींचने से उस ऐप को स्क्रीन के उस तरफ स्नैप कर दिया जाएगा। इनमें से प्रत्येक खुले ऐप आइकन को बंद या स्नैप करने के लिए राइट-क्लिक भी किया जा सकता है।

  • स्क्रीन के दाईं ओर (Right side of the screen)

यह Charms विंडो तक पंहुचा देता हैं|

 4. Taking advantage of search

विंडोज 8 के सभी पिछले संस्करणों की तुलना में विंडोज 8 में सर्च में काफी सुधार किया गया है। विंडोज 8 में फ़ाइल या रन प्रोग्राम को सर्च करने के लिए के लिए Start screen में प्रोग्राम टाइप करना शुरू करें जो आप ढूंढना चाहते हैं या चलाना चाहते हैं।

जैसे ही आप टाइप करना शुरू करेंगे, परिणाम बाईं ओर दिखाई देने लगेंगे। यह Finance, People, Maps, Photos, Mail, Music, Videos, Weather जैसे एप्स को सर्च करने की अनुमति देता है। यदि आप जो सर्च कर रहे हैं वह फ़ाइल या प्रोग्राम नहीं है, तो उस ऐप पर क्लिक करें जिसे आप सर्च के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप “न्यूयॉर्क” सर्च कर रहे थे और वेदर ऐप का चयन किया तो आपको न्यूयॉर्क, एनवाई में मौसम दिखाया जाएगा।

अगर आप अपने पसंदीदा ऐप को सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर रखना चाहते हैं, तो ऐप पर राइट क्लिक करें और Pin आप्शन चुनें। यदि कोई ऐसा ऐप है जो आप नहीं चाहते तो आप PC सेटिंग्स के माध्यम से किसी भी सर्च एप्लिकेशन को चालू और बंद कर सकते हैं, जो Charm में सेटिंग्स के तहत पाया जाता है।

टिप: सर्च चार्म्स के माध्यम से भी पाई जाती है और इसे Windows Key + F दबाकर भी खोला जा सकता है।

5. Running two apps side by side

किसी भी ऐप को स्क्रीन के बाईं या दाईं ओर पिन किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, People ऐप खोलें और उस ऐप को स्क्रीन के दाईं ओर ले जाने के लिए Windows Key + Period (.) Key दबाएं। दूसरी बार उसी कुंजी को दबाने पर यह बाईं ओर चला जाएगा। तीसरी बार उसी कुंजी को दबाने से यह फुल स्क्रीन बन जाती है। जबकि एक ऐप को पिन किया जाता है, किसी भी अन्य ऐप या प्रोग्राम को स्क्रीन पर उपलब्ध स्थान में खोला और लोड किया जा सकता है।

किसी भी खुले ऐप को टाइल के शीर्ष पर क्लिक करके और इसे स्क्रीन के बाईं या दाईं ओर खींचकर अपने माउस का उपयोग करके पिन किया जा सकता है।

बोनस टिप: डेस्कटॉप को स्क्रीन के बाईं या दाईं ओर पिन भी किया जा सकता है।

नोट: स्नैप ठीक से काम करने के लिए स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन कम से कम 1,366 x 768 होना चाहिए।

6. Windows 8 Task Manager

विंडोज के पिछले संस्करणों में विंडोज 8 टास्क मैनेजर में काफी सुधार किया गया है। परिवर्तन में आपकी प्रोसेसिंग का कुल प्रतिशत उपयोग, बेहतर प्रदर्शन ग्राफ और स्टार्टअप प्रोसेसिंग को देखने के लिए एक स्टार्टअप टैब शामिल है। इसमें ऐप के कुल रिसोर्स को देखने के लिए ऐप हिस्ट्री टैब भी शामिल है। नए टास्क मैनेजर की खोज शुरू करने के लिए Ctrl + Shift + Esc दबाएँ।

7. Use a picture password to log into your computer

विंडोज 8 में पिक्चर पासवर्ड नामक एक नई सुविधा शामिल है, जिसमें circles, straight lines, और taps शामिल हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर तक पहुँचने का नया तरीका चाहते हैं या पासवर्ड के साथ कार्य करना चाहते हैं तो इस सुविधा को enable करें।

  • Windows Charms खोलें।
  • Setting पर क्लिक करे और फिर More PC settings पर क्लिक करें
  • पीसी सेटिंग्स विंडो में, Users पर क्लिक करें और फिर Create a picture password चुनें|
  • बोनस टिप: एक चार अंकों का पिन पासवर्ड भी बनाया जा सकता है और इसका उपयोग आपके कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

8. Take advantage of Windows 8 apps

विंडोज 8 में आपके लिए किसी भी कार्य को आसानी से करने के लिए कई एप्प शामिल किये गए हैं नीचे कुछ शामिल किए गए एप्लिकेशन निम्न हैं।

  • People

Microsoft Windows 8 में पीपल फीचर को जोड़ा गया है क्योंकि वे समझते हैं कि बहुत से लोग आज सोशल नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं। पीपुल फीचर में, आप अपने विंडोज कंप्यूटर को फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर सहित सभी प्रमुख सोशल नेटवर्क से जोड़ पाएंगे। एक बार कनेक्ट होने के बाद, आप लोगों के ऐप को पिन कर सकते हैं और अपने सोशल नेटवर्क की निगरानी कर सकते हैं फिर आप लोगों को खोजने के लिए Search इंटरफ़ेस में “People” का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने सभी सोशल नेटवर्कों में जो हो रहा है, उसका अवलोकन करना भी चुन सकते हैं।

  • Reader

रीडर ऐप आपको PDF फाइल को सपोर्ट करने की अनुमति देता है।

  • Sky Drive

SkyDrive ऐप आपको Microsoft क्लाउड सेवा तक फ़ोटो, दस्तावेज़ों और अन्य फ़ाइलों को क्लाउड में संग्रहीत करने और उन फ़ाइलों तक पहुँच या शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है।

  • Store

विंडोज स्टोर विंडोज 8 के लिए डिज़ाइन किए गया हैं इसके द्वारा आप हजारों उपलब्ध एप्लिकेशनों में से किसी एक या एक से अधिक एप्प को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते हैं। स्टोर ऑप्शन स्टार्ट स्क्रीन में पाया जाता है, या किसी भी ऐप के लिए स्टोर ऐप को खोजने के लिए सर्च का उपयोग करें|

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें