Types of Animation
Animation के अलग-अलग कई प्रकार होते हैं और सभी अलग-अलग कार्यो में उपयोगी होते हैं लेकिन दो बेसिक प्रकार के Animation से हैं
Frame Based Animation
Cast Based Animation
Frame Based Animation
Frame Based Animation, Animation तकनीकों का सबसे सरल रूप है| इसमें स्टेटिक फ्रेम्स की एक सिक्वेंस को प्रदर्शित करके सिमुलेटर movement शामिल किया जाता है| Frame Based का परफेक्ट उदाहरण एक मूवी है| फिल्म का प्रत्येक फ्रेम Animation का फ्रेम होता है जब इन फ्रेम्स को तेजी से एक के बाद एक करके चलाया जाता है तब यह movement का भ्रम पैदा करते हैं| Frame Based में बैकग्राउंड से अलग हटकर किसी भी object की कोई अवधारणा नहीं है, प्रत्येक चीज एक फ्रेम पर ही तैयार की जाती है यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है क्योंकि इसी से फ्रेम आधारित और कास्ट आधारित Animation में अंतर स्पष्ट होता है|
Cast Based Animation
Cast Based Animation जिसे Spite या path एनीमेशन भी कहा जाता है, Animation का एक बहुत ही लोकप्रिय रूप है इसका व्यापक प्रयोग गेम्स में होता है Cast Based Animation में वह objects शामिल होती हैं, जो स्वतंत्र रूप से बैकग्राउंड पर मूव करती हैं इस केस में object वह है जो एक इमेज के बैकग्राउंड से अलग एक एंटिटी के रूप में माना जा सकता है| उदाहरण के लिए, जंगल के Animation के लिए पेड़ शायद बैकग्राउंड का हिस्सा हो सकते हैं लेकिन एक हिरण एक अलग object होता है जो बैकग्राउंड से स्वतंत्र होकर इधर उधर मूव करता है|
प्रत्येक ऑब्जेक्टिव Cast Based Animation है, जो एक स्प्राइट के रूप में जानी जाती हैं और इस की पोजीशन बदलती रहती है प्रायः प्रत्येक वीडियो गेम में स्प्राइट का प्रयोग कुछ हद तक होता है स्प्राइट में आमतौर पर एक पोजीशन तथा velocity जुड़ी होती है जो यह निर्धारित करती है कि इन्हें कैसे मूव करना है|