अंतर

JPEG और GIF में अंतर

JPEG और GIF में अंतर (Difference between JPEG and GIF)

आपने फ़ाइल फॉर्मेट के संबंध में JPEG और GIF की शर्तों को सुना ही होगा। JPEG और GIF फ़ाइल फॉर्मेट हैं जो फोटोग्राफिक इमेजेस को संग्रहीत करने के लिए मानक कम्प्रेशन तकनीक प्रदान करते हैं और मुख्यतः प्रतिनिधित्व और इमेजेस के भंडारण में भिन्न होते हैं जहाँ JPEG एक फ़ाइल के भीतर एकल पूर्ण फोटोग्राफिक इमेज का समर्थन और प्रदर्शन कर सकता है जबकि GIF में कई इमेजेस का समावेश होता है। JPEG इमेजेस अपारदर्शी होती हैं जबकि GIF इमेजेस आंशिक रूप से पारदर्शी होती हैं।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. JPEG और GIF का तुलना चार्ट
  2. JPEG और GIF की परिभाषा
  3. JPEG और GIFमें मुख्य अंतर
  4. निष्कर्ष

JPEG और GIF का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
JPEG
GIF
पूरा नामJoint Photographic Experts GroupGraphics Interchange Format
बेसिकएक फ़ाइल में एक ही इमेज संग्रहीत कर सकते हैं।एकाधिक इमेजेस को फ़ाइल में संग्रहीत किया जा सकता है।
उपयोगफोटोग्राफ, कई रंगों के साथ जटिल ग्राफिक्स, फ़ाइल आकार में कमी।छोटी एनीमेशन, कुछ रंगों, आइकन, रेखा चित्र, कार्टून, काले और सफेद चित्रों के साथ वेब ग्राफिक्स।
रंगों की पैदावार16 मिलियन से अधिक रंगअधिकतम 256 रंग
पारदर्शितानहीं दिया गयाएकल बिट पारदर्शिता की अनुमति है
कम्प्रेशनहानिपूर्णदोषरहित
एनीमेशननहींहाँ

JPEG की परिभाषा

आपने “.JPG या .JPEG” एक्सटेंशन के बारे में सुना ही होंगा। JPEG का मतलब है ज्वाइंट फोटोग्राफिक एक्सपर्ट्स ग्राफिक्स एक ऐसा संगठन है जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के प्राधिकरण के अनुसार इमेजेस को कम्प्रेस करने के लिए एक मानक का उत्पादन करता है। यह पूर्ण-रंगीन तस्वीरों को हेरफेर करने और प्रदर्शित करने के लिए एक एल्गोरिथ्म प्रदान करता है। हालांकि, यह जटिल है, एक इमेज फ़ाइल फॉर्मेट को परिभाषित करने के साथ यह कई जुड़े हुए इमेज कम्प्रेशन तकनीकों का भी वर्णन करता है।

यह फोटोग्राफिक इमेजेस के लिए सबसे अच्छा फॉर्मेट है और आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले किसी भी बिटमैप कम्प्रेशन का उच्चतम कम्प्रेशन प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, विंडोज BMP फ़ाइल में 1 MB आकार की खपत वाली तस्वीर को JPEG के 50 KB तक कम्प्रेस किया जा सकता है। कम्प्रेशन तकनीक हानिप्रद है जिसका अर्थ है कि डेटा के कुछ मात्रा में खो जाने पर हर बार इमेज कम्प्रेस हो जाती है, यह तकनीक का सबसे बड़ा अवगुण है, हालांकि JPEG का दोषरहित मोड भी उपलब्ध है।

यह कैसे काम करता है।

हमारी आंखें अत्यंत मिनट के विवरण का निरीक्षण नहीं कर सकती हैं, और मानव दृष्टि प्रणाली कुछ हद तक सीमित है, यह JPEG के लिए कम्प्रेशन की उच्च दर प्राप्त करने के लिए फायदेमंद है। इसलिए, यदि कुछ पिक्सेल पर कोई परिवर्तन लागू किया जाता है, तो इमेज बहुत प्रभावित नहीं होती है और उस इमेज को उच्च स्थानिक आवृत्ति (x, y) स्थान में व्यापक परिवर्तन का अर्थ है।

इसलिए, JPEG में रंग की जानकारी को कम (आंशिक रूप से गिरा या औसत) किया जाता है, इस तरह से इमेज के छोटे ब्लॉकों को एक स्थानिक आवृत्ति डोमेन (U,V) के बजाय (X, Y) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। नई इमेज गति के गुणांक भार के संयोजन द्वारा बनाई गई है, जहां एक्स और वाई में परिवर्तन की गति को निम्न से उच्च के रूप में जांचा जाता है।

GIF की परिभाषा

GIF का पूरा नाम ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट होता है। हालांकि, यह सीमित तरीके से एनीमेशन का समर्थन कर सकता है। UNISYS Corporation और Compuserve GIF के विकास के पीछे के संगठन हैं जिसमें मोडेम के माध्यम से चित्रमय इमेजेस को टेलीफोन लाइनों पर प्रसारित किया जा सकता है। इसमें प्रयुक्त प्रमुख एल्गोरिथ्म Lempel-Ziv-Welch एल्गोरिथ्म है। GIF का निर्माण और संपादन दो तरह से किया जा सकता है – हानिरहित और दोषरहित।

GIF केवल 8-बिट (256) रंग इमेजेस को अनुमति देता है जो स्वीकार्य रंग का उत्पादन करते हैं और विशिष्ट रंगों वाले चित्रों के लिए उपयुक्त होते हैं। GIF द्वारा समर्थित एक अन्य विशेष विशेषता इंटरलाकिंग है जहां एक व्यापक रूप से स्थानित पंक्तियों में पिक्सेल चार क्रमिक प्रदर्शन प्रक्रिया के अनुसार क्रमबद्ध तरीके से प्रदर्शित किए जाते हैं।

GIF के दो वर्जन हैं, मूल एक GIF87a है और बाद का वर्जन GIF89a है। बाद का वर्जन डेटा में ग्राफिक्स कंट्रोल एक्सटेंशन ब्लॉक के माध्यम से सरल एनीमेशन को प्रस्तुत करने में सक्षम है। यह विलंब समय, एक पारदर्शिता सूचकांक, और इसी तरह सरल नियंत्रण प्रदान करता है। Corel Draw जैसे सॉफ्टवेयर GIF इमेजेस का संपादन प्रदान करता है।

JPEG और GIF के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • JPEG का विस्तार जॉइंट फ़ोटोग्राफ़र्स एक्सपर्ट्स ग्रुप के लिए है जबकि GIF का मतलब ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट है।
  • कई चित्रों को GIF में संग्रहीत किया जा सकता है लेकिन JPEG केवल एक इमेज की अनुमति देता है।
  • JPEG प्रारूप एक इमेज में 16 मिलियन रंग प्रदान करता है। जैसा कि, GIF केवल 256 रंगीन इमेजयों का समर्थन करता है।
  • JPEG शून्य पारदर्शिता प्रदान करता है जबकि GIF में सीमित पारदर्शिता लागू की जाती है।
  • JPEG प्रमुख रूप से नुकसानदेह है जहां फ़ाइल के आकार को कम करने के लिए अनावश्यक जानकारी को समाप्त कर दिया जाता है। इसके विपरीत, GIF दोषरहित है, हालांकि, सीमित रंगों के कारण दानेदार प्रभाव इमेज का उत्पादन कर सकता है।
  • JPEG फॉर्मेट में एनीमेशन का कोई प्रावधान नहीं है, जबकि GIF एनिमेशन भी सपोर्ट कर सकता हैं।

 JPEG के फायदे

  • उच्च स्तर पर इमेज और आकार को कम्प्रेस करता है।
  • कम्प्रेशन की डिग्री को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
  • सभी ब्राउज़र, टेक्स्ट एडिटर JPEG सपोर्ट और अनुकूलता प्रदान करते हैं।
  • जब कम्प्रेशन अनुपात कम होता है तो फोटो की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा।

GIF के फायदे

  • यह एनीमेशन का समर्थन करता है।
  • चित्र परिभाषा को 256 रंग में अनुवाद करके चित्र को कम्प्रेस करता है।
  • आंशिक पारदर्शिता का समर्थन करता है।

JPEG का नुकसान

  • इमेज के अत्यधिक कम्प्रेशन के परिणामस्वरूप इमेज का प्रकीर्णन हो सकता है।
  • टेक्स्ट और मोनोक्रोम ग्राफिक्स चित्र के साथ काम करते समय अक्षम, क्योंकि यह चिकनी किनारों का निर्माण नहीं करता है।
  • कोई पारदर्शिता प्रदान नहीं की जाती है।
  • यह इमेजेस के संपादन के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि यह इमेज की गुणवत्ता को नीचा दिखाती है।

GIF के नुकसान

  • सीमित पारदर्शिता इमेजेस को बनाने में भी असमर्थ है।
  • एनीमेशन फ़ाइल के आकार में वृद्धि का कारण बन सकता है।
  • कम्प्रेशन तस्वीर के आकार को बहुत प्रभावित नहीं करता है और एक दानेदार प्रभाव पैदा करता है।
  • कई परतों और वेक्टर ग्राफिक्स से मिलकर इमेजेस के भंडारण के लिए अनुपयुक्त।

निष्कर्ष

JPEG और GIF फोटोग्राफिक इमेज के लिए फाइल फॉर्मेट हैं। हालाँकि, JPEG एनीमेशन का समर्थन नहीं करता है, लेकिन GIF इसका समर्थन करता है।

%d bloggers like this: