इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग इन्टरनेट और ई-कॉमर्स

एम-कॉमर्स क्या हैं?

एम-कॉमर्स क्या हैं? (What is M Commerce?)

एम-कॉमर्स जिसे मोबाइल कॉमर्स भी कहा जाता है, जिसमें वायरलेस हैंडहेल्ड डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, पामटॉप, टैबलेट, या किसी अन्य व्यक्तिगत डिजिटल सहायक के माध्यम से ऑनलाइन लेनदेन शामिल है।

इसमें उपयोगकर्ता को कंप्यूटर पर बैठने और वाणिज्यिक लेनदेन करने की आवश्यकता नहीं है। एम-कॉमर्स के माध्यम से, लोग कई बिलों का भुगतान कर सकते हैं जैसे कि भुगतान बिल, सामान और सेवाओं को खरीदना और बेचना, ईमेल का उपयोग करना, मूवी टिकट बुक करना, रेलवे आरक्षण करना, किताबें खरीदना, समाचार पढ़ना और देखना आदि।

एम-कॉमर्स के फायदे (Advantages of M-Commerce)

  • एम-कॉमर्स के माध्यम से, कंपनियां Push Notification के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के साथ नियमित संपर्क में रह सकती हैं। कोई भी छूट, स्कीम, पे बैक बेनिफिट ग्राहकों को उनके मोबाइल फोन पर एक संदेश के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। जैसे ShoppersStop सीज़न सेल के बारे में अपने सदस्यों को हमेशा एक संदेश भेजता है।
  • एम-कॉमर्स संभावित ग्राहक के स्थान को ट्रैक करके और उनके मोबाइल फोन पर जानकारी शेयर करके स्थानीय व्यापार को विकसित करने में सक्षम बनाता है। जैसे शैक्षिक संस्थान स्थानीय छात्रों को ट्रैक करते हैं और उनको कोर्स से सम्बंधित जानकारी देते हैं।
  • एम-कॉमर्स की मदद से, उपयोगकर्ता अपने मोबाइल बिल, बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं, बिना लंबी कतारों में खड़े हुए। जैसे Paytm, Freerecharge जैसे मोबाइल एप्लिकेशन ऑनलाइन भुगतान प्लेटफ़ॉर्म हैं।
  • एम-कॉमर्स ग्राहकों को मूवी टिकट, रेलवे टिकट, हवाई टिकट, ईवेंट टिकट बुक करने में सक्षम बनाता है, जिससे काफी समय की बचत होती है। जैसे बुक माई शो, आईआरसीटीसी मोबाइल एप्लिकेशन ऑनलाइन आरक्षण सेवाएं प्रदान करता है।
  • एम-कॉमर्स के माध्यम से, ग्राहक अपनी सेवाओं का लाभ उठाने से पहले उत्पाद या सेवा प्रदाता के बारे में पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जैसे शहर में कोई भी नया रेस्तरां खोला जाता है मोबाइल के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एम-कॉमर्स के नुक्सान (Disadvantages of M-Commerce)

  • मोबाइल फोन की स्क्रीन आमतौर पर कंप्यूटर स्क्रीन की तुलना में छोटी होती है और इसलिए, सेलुलर गैजेट्स का प्रदर्शन उपयोगकर्ता को खरीदारी करने के लिए प्रभावित नहीं कर सकता है।
  • जैसे फ्लिपकार्ट मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक ग्राहक कई उत्पादों को देख सकता है, लेकिन उपयोगकर्ता उत्पाद की छोटी इमेज के कारण खरीद का फैसला नहीं कर सकता है और बल्कि खरीदारी निर्णय लेने के लिए बेहतर दृष्टिकोण के लिए ई-कॉमर्स यानी कंप्यूटर पर निर्भर है।
  • खराब कनेक्टिविटी भी एम-कॉमर्स को फलने-फूलने के लिए बाधित करती है। कभी-कभी मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए डेटा बहुत धीमा होता है।
  • वायरलेस माध्यम से शेयर की गई जानकारी के हैक होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, लोग पैसे का लेनदेन करने के लिए ई-कॉमर्स एप्लिकेशन का अधिक उपयोग करते हैं।
  • एम कॉमर्स के पीछे की तकनीक WAP यानी वायरलेस एप्लिकेशन प्रोटोकॉल है जो उपयोगकर्ताओं को कभी भी और कहीं भी इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम बनाती है।

एम-कॉमर्स का भविष्य (Future of M Commerce)

सबसे प्रमुख एम-कॉमर्स का अपना विकास है। फॉरेस्टर के अनुसार, अगले पांच वर्षों में एम-कॉमर्स की बिक्री चौगुनी से 31 बिलियन डॉलर तक होने का अनुमान है। कुछ ईकॉमर्स साइटों (जैसे अमेज़ॅन) में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जबकि अधिकांश व्यवसायों ने केवल एम-कॉमर्स की सफलता का अनुभव किया। हालाँकि, इन सभी में एक बात समान है कि वे अब अपने ब्रांड को बढ़ाने, अपनी बिक्री बढ़ाने और प्रतिस्पर्धियों के साथ मेल-जोल रखने के लिए एम-कॉमर्स को सार्वभौमिक रूप से पहचानते हैं। संक्षेप में, एम-कॉमर्स का भविष्य उज्ज्वल है, और ऐसा लग रहा है कि यह और भी शानदार हो रहा है।

एम-कॉमर्स में एक और प्रवृत्ति यह है कि ग्राहक मोबाइल वेबसाइटों पर अधिक जानकारी चाहते हैं। अध्ययन बताते हैं कि 80% स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अपने मोबाइल उपकरणों पर खरीदारी करते समय अधिक उत्पाद जानकारी चाहते हैं।

आखिरी बड़ा रुझान, टैबलेट कॉमर्स का उदय है। बड़ी स्क्रीन और पोर्टेबिलिटी के साथ, टैबलेट से मोबाइल ईकॉमर्स वेबसाइटों को नेविगेट करना आसान हो जाता है। इन विशेषताओं से यह कोई आश्चर्य नहीं है कि 55% टैबलेट मालिक ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अपने टैबलेट का उपयोग करते हैं, जबकि केवल 28% स्मार्टफोन मालिक उस डिवाइस पर खरीदारी करते हैं। इसके अलावा, सामान्य रूप से टेबलेट की लोकप्रियता बढ़ रही हैं। अध्ययनों से पता चला है कि 2012 में, लगभग 29% वयस्कों के पास टैबलेट था, 2011 में 13% की तुलना में। इन कारकों ने मिलकर लोगों को टैबलेट कॉमर्स के लिए एक उज्ज्वल भविष्य की कल्पना की है।