इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग इन्टरनेट और ई-कॉमर्स

How to apply Online for PAN Card

PAN Card

भारत में एक स्थायी खाता संख्या या पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। 50,000 रुपये से ऊपर भुगतान करने के लिए और यहां तक ​​कि एक बैंक खाता खोलने के लिए आपको आयकर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता होगी । एक पैन कार्ड भारत में पहचान का एक वैध प्रमाण है और इसे भारत के नागरिकों (नाबालिगों सहित), अनिवासी भारतीयों (अनिवासी भारतीयों) और यहां तक ​​कि विदेशी नागरिकों को भी जारी किया जा सकता है। ये कदम केवल व्यक्तियों के लिए हैं, न कि अन्य श्रेणियों के लिए जिनके तहत एक पैन कार्ड जारी किया जा सकता है, जैसे व्यक्तियों का एक संगठन, व्यक्तियों का शरीर, कंपनी, ट्रस्ट, सीमित देयता भागीदारी, फर्म, सरकार, हिंदू अविभाजित परिवार, कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति, या स्थानीय प्राधिकरण।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply for PAN Card online)

भारत में ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें: 


  • आप NSDL या UTITSL वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोनों को भारत में पैन कार्ड जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है। 

Related Post

 

  • NSDL वेबसाइट पर आपको Online PAN application फॉर्म दिखाई देगा। Application type के तहत New PAN – Indian Citizen (Form 49A) विकल्प चुनें| यदि आप एक विदेशी राष्ट्रीय हैं, तो New PAN – Foreign Citizen (Form 49AA) विकल्प चुनें। 
  • आप आवश्यक पैन कार्ड की श्रेणी का चयन करें। ज्यादातर लोगों के लिए, यह Individual होगा। 
  • अब अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर इत्यादि भरें, कैप्चा कोड दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें। 
  • अब आपके पास तीन विकल्प हैं – आधार कार्ड द्वारा प्रमाणित, दस्तावेजों को स्कैन करने और उन्हें ई-साइन के माध्यम से अपलोड करने, या फिजिकल रूप से दस्तावेजों को जमा करने के लिए आधार के माध्यम से प्रमाणित करें।

  • हमने आधार के माध्यम से प्रमाणीकरण करना चुना हैं क्योंकि इसकी जरूरत है एक ओटीपी और भुगतान है। यदि आप वह विकल्प नहीं चाहते हैं, तो दूसरे दो के लिए कदम समान हैं, जहां आपको दस्तावेज़ भेजना है।
  • स्क्रीन पर बाकि जानकारी जैसे आधार संख्या (वैकल्पिक) सभी विवरण दर्ज करें, और Next पर क्लिक करें। 
  • इस चरण के लिए आपको अपना नाम, जन्मतिथि, पता इत्यादि भरना होगा। ऐसा करें, और Next पर क्लिक करें। 
  • शीर्ष पर चार विकल्पों में से एक का चयन करें – भारतीय नागरिक, एनआरआई और विदेशी नागरिक, रक्षा कर्मचारी, या सरकारी श्रेणी। 
  • फिर Choose AO Code के तहत, अपने राज्य और निवास के क्षेत्र का चयन करें। कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और आपको नीचे दिए गए बॉक्स में एओ कोड की पूरी सूची दिखाई देगी। ध्यान से स्क्रॉल करें और उस श्रेणी की तलाश करें जो आपके लिए सबसे अच्छा लागू होता है। कंपनियों, गैर-वेतनभोगी लोगों, सरकारी कर्मचारियों, निजी क्षेत्र के कर्मचारियों आदि के लिए अलग-अलग श्रेणियां हैं। यदि आप नहीं जानते कि आप किस श्रेणी में आते हैं, तो चार्टर्ड एकाउंटेंट से संपर्क करने के लिए संपर्क करें। सही एओ कोड पर क्लिक करें और यह उपरोक्त फॉर्म में स्वतः भर जाएगा। Next पर क्लिक करें। 
  • Age proof और residence ड्रॉप-डाउन मेनू से सबमिट किए गए दस्तावेज़ों का चयन करें, आवश्यक विवरण भरें, और फिर Submit पर क्लिक करें।

PAN final PAN

  • अब आपको भुगतान पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा और आप कई सामान्य ऑनलाइन भुगतान विधियों में से एक चुन सकते हैं। भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड आवेदनों का शुल्क रु 115.90 सभी करों सहित। इसमें ऑनलाइन भुगतान शुल्क के रूप में एक छोटा सा शुल्क जोड़ा जाता है, इसलिए कुल कार्य लगभग रु 120। 
  • एक बार भुगतान करने के बाद, आपको आधार ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित करने के लिए कहा जाएगा, या ई-चिह्न के माध्यम से दस्तावेज जमा करने के लिए, या फिजिकल रूप से एनएसडीएल को दस्तावेज भेजने के लिए कहा जाएगा। आपको अपने आवेदन के बारे में एनएसडीएल से एक ईमेल पावती भी प्राप्त होगी और एप्लिकेशन को संसाधित होने के बाद आपके पैन कार्ड से आपको सराहना की जाएगी। पावती संख्या को आसान रखें, हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे कहीं सुरक्षित रखें या प्रिंट करें।