इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग इन्टरनेट और ई-कॉमर्स

वेब स्पेस क्या हैं?

वेब स्पेस क्या हैं? (What is Web Space?)

होस्ट सर्वर में स्पेस का अर्थ है सर्वर पर वेबसाइट की होस्टिंग के लिए उपलब्ध डिस्क स्पेस। डिस्क स्पेस वेबसाइट की सामग्री पर निर्भर करता है। होस्टिंग कंपनियां बड़ी वेबसाइटों की होस्टिंग के लिए अनलिमिटेड डिस्क स्पेस प्रदान करती हैं जिन्हें उच्च पैकेज की आवश्यकता होती है।

प्रत्येक वेबसाइट में फाइल, चित्र, डेटाबेस और ईमेल जैसी वेबसाइट सामग्री सर्वर पर स्टोर करने के लिए आवश्यक स्थान को होस्टिंग स्पेस या वेब होस्टिंग डिस्क स्पेस कहा जाता है।

प्रत्येक वेब होस्टिंग कंपनियां ग्राहकों के लिए अलग-अलग डिस्क स्पेस होस्टिंग प्लान प्रदान करती हैं, आप एक असीमित डिस्क स्पेस होस्टिंग की खोज भी कर सकते हैं, ताकि डिस्क स्पेस के मुद्दों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता न हो, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप वास्तविक सामग्री के लिए बैकअप और स्टोरेज के लिए डिस्क स्थान का उपयोग कर रहे हैं|

वेब स्पेस, जिसे स्टोरेज स्पेस या डिस्क स्पेस के रूप में भी जाना जाता है, आम तौर पर एक वेब सर्वर पर स्पेस की मात्रा को संदर्भित करता है जो वेब होस्टिंग कंपनियों द्वारा वेबसाइट मालिकों को आवंटित किया जाता है। यह आपकी वेबसाइट से संबंधित सभी टेक्स्ट फ़ाइलों, इमेज, स्क्रिप्ट, डेटाबेस, ईमेल और अन्य फ़ाइलों की कुल मात्रा से बना है।



Web space functions

वेब स्पेस दो बुनियादी उद्देश्यों की पूर्ति कर सकता है। पहली यह आपको वर्ल्ड वाइड वेब पर फ़ाइल जानकारी (HTML फ़ाइलों, छवि फ़ाइलों, आदि) को अपलोड करने की अनुमति देता है जहां यह ग्लोबल स्तर पर उपलब्ध होगी। दूसरा, यह रिसोर्स आपको विभिन्न फ़ाइलों को स्टोर करने में सक्षम बनाता है जो वेबसाइट विज़िटर को दिखाई नहीं देते हैं लेकिन आपकी वेबसाइट के उचित कामकाज के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आपकी वेबसाइट पर स्थित सर्वर पर वेब स्पेस लेने वाली कुछ लोकप्रिय ‘अदृश्य’ फाइलें PHP फाइलें, डेटाबेस फाइलें और CGI प्रोग्राम फाइलें हैं। PHP फ़ाइलों को सर्वर पर एक .php एक्सटेंशन के साथ स्टोर किया जाता है और विभिन्न महत्वपूर्ण ऑन-साइट गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाता है जैसे कि ऑनलाइन स्टोर के लिए ऑर्डर फॉर्म प्रोसेसिंग, पोल रिजल्ट मैनेजमेंट आदि। डेटाबेस, बदले में, स्टोर कोड जैसे उत्पाद कोड, कस्टमर डिटेल इत्यादि, जो PHP स्क्रिप्स और CGI कार्यक्रमों द्वारा प्राप्त किया जाता है। CGI प्रोग्राम ऑनलाइन रूपों से डेटा इनपुट को प्रोसेसिंग करने के लिए कार्य करते हैं, जिसके लिए आवश्यक है कि एकत्रित जानकारी वेबसाइट के सर्वर पर स्टोर की जाए।

उल्लेख के लायक फाइलों पर कब्जा करने वाली अन्य वेब स्पेस में बाह्य रूप से लिंक सीएसएस फाइलें और जावास्क्रिप्ट फाइलें शामिल हैं। बाहरी CSS फाइलें, जो वेब पेज के स्टाइल तत्वों को परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार हैं, वेब होस्टिंग सर्वर पर स्टोर होती हैं और प्रत्येक वेब पेज से जुड़ी होती हैं। जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों को भी जरूरत पड़ने वाले वेब पेजों से जोड़ा जाता है, जो डायनेमिक ड्रॉप-डाउन मेनू, विज़िटर काउंटर आदि के आधार पर झूठ बोलते हैं, यानी वे एक वेबसाइट की अन्तरक्रियाशीलता बढ़ाने के लिए काम करते हैं।

Web space measurement

आमतौर पर वेब स्पेस को पर्सनल कंप्यूटर और वेब सर्वर दोनों पर बाइट्स, किलोबाइट्स (1,000 बाइट्स), मेगाबाइट्स (1,000 किलोबाइट्स) और गीगाबाइट्स (1,000 मेगाबाइट्स) में मापा जाता है। चूंकि डिस्क स्पेस हाल ही में तुलनात्मक रूप से सस्ते वेब होस्टिंग रिसोर्स बन गया है, इसलिए इसे आमतौर पर मानक योजनाओं के साथ गीगाबाइट मात्रा में पेश किया जाता है। मेगाबाइट को “MB” और गीगाबाइट को “GB” के साथ दर्शाया जाता है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें