अंतर

एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर में अंतर

एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर में अंतर (Difference between Analog and Digital Computer)

Analog Computer

Analog Computer वे Computer होते है जो भौतिक मात्राओ, जैसे- दाब (Pressure), तापमान (Temperature), लम्बाई (Length), ऊचाई (Height) आदि को मापकर उनके परिमाप अंको में व्यक्त करते है ये Computer किसी राशि का परिमाप तुलना के आधार पर करते है जैसे- थर्मामीटर |

Analog Computer मुख्य रूप से विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रयोग किये जाते है क्योकि इन क्षेत्रो में मात्राओ का अधिक उपयोग होता हैं| उदाहरणार्थ, एक पट्रोल पम्प में लगा Analog Computer, पम्प से निकले पट्रोल कि मात्रा को मापता है और लीटर में दिखाता है तथा उसके मूल्य कि गणना करके Screen पर दिखाता हैं|

Digital Computer

Digit का अर्थ होता है अंक | अर्थात Digital Computer वह Computer होता है जो अंको कि गणना करता है Digital Computer वे Computer है जो व्यापार को चलाते है, घर का वजट तैयार करते है इस प्रकार के Computer किसी भी चीज कि गणना करके “How Many” (मात्रा में कितना) के आधार पर प्रश्न का उत्तर देता हैं|

एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर में अंतर

तुलना का आधार
एनालॉग कंप्यूटर
डिजिटल कंप्यूटर
अर्थ एनालॉग कंप्यूटर एक भौतिक मात्रा द्वारा संख्याओं का प्रतिनिधित्व करते हैं अर्थात् वे भौतिक रूप से कुछ भौतिक प्रॉपर्टी जैसे वोल्टेज, तापमान आदि को मापकर संख्याएँ प्रदान करते हैं। डिजिटल कंप्यूटर संख्या के रूप में डेटा का प्रतिनिधित्व करते हैं।
प्रोसेस एनालॉग कंप्यूटर एनालॉग सिग्नल को प्रोसेस करते हैं जो प्रकृति में निरंतर होते हैं। डिजिटल कंप्यूटर डिजिटल सिग्नल को प्रोसेस करते हैं जो असतत रूप (discrete form) में होते हैं।
सटीक ये कंप्यूटर शुद्ध नहीं होते हैं और इनमें डाटा स्टोर करने की क्षमता सीमित होती है। ये कंप्यूटर कई दशमलव स्थानों तक अत्यधिक सटीक होते हैं।
उपयुक्त यह वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग एप्लीकेशन के लिए बहुत उपयुक्त हैं। यह व्यावसायिक डेटा एप्लीकेशन के लिए बहुत उपयुक्त हैं।
प्रोग्राम यह सस्ते और प्रोग्राम करने में आसान होते हैं। यह महंगा और प्रोग्राम के लिए जटिल हैं।
प्रोग्रामिंग प्रोग्रामिंग आसान और सस्ती है। प्रोग्रामिंग जटिल और महंगी है।
स्टोरेज क्षमता इसकी स्टोरेज क्षमता सीमित होती है। इसमें भारी मात्रा में डेटा स्टोर कर सकते हैं।
मेमोरी एनालॉग कंप्यूटर में मेमोरी कम होती है। डिजिटल कंप्यूटर में मेमोरी अधिक होती हैं|
विश्वसनीय एनालॉग कंप्यूटर कम विश्वसनीय हैं। डिजिटल कंप्यूटर अधिक विश्वसनीय हैं।
प्रयोग एनालॉग कंप्यूटर का उपयोग गति और तापमान जैसी एनालॉग मात्रा की गणना / मापने के लिए किया जाता है। गणितीय और तार्किक ऑपरेशन की गणना के लिए डिजिटल कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। यह जोड़, घटाव, विभाजन, गुणा और अन्य गणितीय और सांख्यिकीय ऑपरेशन को हल कर सकता है।
परिणाम एनालॉग कंप्यूटर कम सटीक परिणाम प्रदान करते हैं। डिजिटल कंप्यूटर 100% सटीक परिणाम प्रदान करते हैं।
उद्देश्य आम तौर पर एनालॉग कंप्यूटर विशिष्ट उद्देश्य के लिए हैं डिजिटल कंप्यूटर सामान्य उद्देश्य के लिए हैं
उदाहरण एनालॉग कंप्यूटर के उदाहरण हैं: थर्मामीटर, एनालॉग घड़ी, स्पीडोमीटर आदि। डिजिटल कंप्यूटर के उदाहरण हैं:पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट फोन आदि।
सरल शब्दों में सारांश
  1. Analog Computer वे Computer होते है जो भौतिक मात्राओ, जैसे- दाब (Pressure), तापमान (Temperature), लम्बाई (Length), ऊचाई (Height) आदि को मापकर उनके परिमाप अंको में व्यक्त करते है|
  2. Analog Computer मुख्य रूप से विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रयोग किये जाते है|
  3. Analog Computer की इसकी स्टोरेज क्षमता सीमित होती है।
  4. Digit का अर्थ होता है अंक| अर्थात Digital Computer वह Computer होता है जो अंको कि गणना करता है|
  5. Digital Computer वे Computer है जो व्यापार को चलाते है, घर का वजट तैयार करते है|
  6. Digital Computer भारी मात्रा में डेटा स्टोर कर सकते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!