अंतर

बैंडविड्थ और फ्रीक्वेंसी में अंतर

image_pdfDownload PDF

बैंडविड्थ और फ्रीक्वेंसी में अंतर (Difference Between Bandwidth and Frequency)

Bandwidth (बैंडविड्थ) और Frequency (आवृत्ति) दोनों नेटवर्किंग की माप की शर्तें हैं। Bandwidth (बैंडविड्थ) और Frequency (आवृत्ति) के बीच बुनियादी अंतर यह है कि Bandwidth (बैंडविड्थ) प्रति सेकंड स्थानांतरित डेटा की मात्रा को मापता है जबकि Frequency (आवृत्ति) प्रति सेकंड डेटा सिग्नल के दोलन की संख्या को मापती है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. बैंडविड्थ और फ्रीक्वेंसी का तुलना चार्ट
  2. बैंडविड्थ और फ्रीक्वेंसी की परिभाषा
  3. बैंडविड्थ और फ्रीक्वेंसी में मुख्य अंतर
  4. निष्कर्ष

बैंडविड्थ और फ्रीक्वेंसी का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
Bandwidth (बैंडविड्थ)
फ्रीक्वेंसी
बुनियादीBandwidth (बैंडविड्थ) डेटा की मात्रा को मापता है जिसे प्रति यूनिट समय में प्रेषित किया जा सकता है।फ़्रीक्वेंसी प्रति यूनिट समय में एक दोहराई जाने वाली घटना की संख्या को मापती है।
इकाईBits/sec (बिट्स / सेकंड)Hertz (हर्ट्ज़)

Bandwidth (बैंडविड्थ) की परिभाषा

Bandwidth (बैंडविड्थ), नेटवर्किंग में एक शब्द है जिसका उपयोग डेटा की अधिकतम मात्रा को मापने के लिए किया जाता है जिसे प्रति यूनिट समय में प्रेषित किया जा सकता है। एक उदाहरण की मदद से Bandwidth (बैंडविड्थ) को समझाया जा सकता है। आइए हम कल्पना करें कि Bandwidth (बैंडविड्थ) एक राजमार्ग है और राजमार्ग पर वाहनों की संख्या प्रति यूनिट समय पर प्रसारित होने वाले डेटा की मात्रा है। अधिक Bandwidth (बैंडविड्थ), अधिक डेटा की मात्रा प्रति यूनिट समय पर प्रेषित की जा सकती है। Bandwidth (बैंडविड्थ) को उच्च (अधिकतम) और निचले (न्यूनतम) Frequency (आवृत्ति) के बीच संकेत की सीमा के रूप में भी समझाया जा सकता है जिसमें एक संकेत शामिल हो सकता है।


Bandwidth (बैंडविड्थ) की गणना करने का सूत्र इस प्रकार है:

Frequency (फ्रीक्वेंसी) की परिभाषा

फ़्रीक्वेंसी ”प्रति सेकंड एक डेटा सिग्नल में होने वाले दोलनों की संख्या को मापने के लिए शब्द है। नेटवर्किंग में, डेटा को संकेतों के रूप में पारित किया जाता है जो तरंगों से बने होते हैं। सिग्नल की Frequency (आवृत्ति) प्रति सेकंड सिग्नल दोलन की संख्या से मापी जाती है।

Frequency (आवृत्ति) की गणना करने का सूत्र निम्नलिखित है:

Bandwidth (बैंडविड्थ) और Frequency (फ्रीक्वेंसी) के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • Bandwidth (बैंडविड्थ) डेटा की मात्रा को मापता है जो एक कनेक्शन प्रति यूनिट समय में संचारित कर सकता है, जबकि Frequency (आवृत्ति) प्रति यूनिट समय में आने वाले डेटा पैकेटों की एक संख्या है।
  • Bandwidth (बैंडविड्थ) को बिट्स / सेकंड में मापा जाता है जबकि, Frequency (आवृत्ति) को हर्ट्ज में मापा जाता है।

निष्कर्ष:

Bandwidth (बैंडविड्थ) को संकेत में निहित घटक Frequency (आवृत्ति)यों की सीमा के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। यह कहा जा सकता है कि Bandwidth (बैंडविड्थ) सीधे संकेत के आनुपातिक है। बड़े Bandwidth (बैंडविड्थ) में वे Frequency (आवृत्ति)याँ होती हैं जो बड़ी होती हैं।

ये भी जरुर देखें

 

image_pdfDownload PDF