अंतर

सीपीयू और जीपीयू में अंतर

सीपीयू और जीपीयू में अंतर (Difference between CPU and GPU)

सीपीयू और जीपीयू एम्बेडेड और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के आवश्यक उपकरण हैं लेकिन दोनों विभिन्न उद्देश्यों के लिए काम करते हैं । सीपीयू एक माइक्रोप्रोसेसर होता है, जो किसी प्रोग्राम द्वारा दिए गए निर्देशों को क्रियान्वित करने के लिये उपयोग किया जाता है (जैसे अंकगणित, तर्क, नियंत्रण और इनपुट-आउटपुट)। इसके विपरीत, GPU को शुरू में कंप्यूटर गेम में इमेज को प्रस्तुत करने के लिए तैयार किया जाता है।

इस पोस्ट में हम जानेंगे –
  1. सीपीयू और जीपीयू का तुलना चार्ट
  2. सीपीयू और जीपीयू की परिभाषा
  3. सीपीयू और जीपीयू में महत्वपूर्ण अंतर
  4. निष्कर्ष

1. सीपीयू और जीपीयू का तुलना चार्ट

तुलना के लिए आधार
सीपीयू
जीपीयू
फुल फॉर्मसेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिटग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट
केंद्रितइसकी प्रवाह क्षमता कम होती है|इसकी प्रवाह क्षमता उच्च होती है|
कार्य करने में सक्षमप्रोसेसिंग निर्देशसमानांतर निर्देश प्रोसेसिंग
शामिलइसमें शामिल कोर शक्तिशाली होते हैइसमें शामिल कोर बहुत कमजोर होते है |
गतिइसकी गति अधिक होती हैइसकी गति सीपीयू से अधिक हो सकता है।
मेमोरी की खपतउच्चकम

2. सीपीयू की परिभाषा

सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) एक उपकरण है जो मुख्य रूप से हर एम्बेडेड सिस्टम के लिए मस्तिष्क के रूप में कार्य करता है। इसमें ALU (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट) होता है जो डेटा को अस्थायी रूप से स्टोर करने और गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है इसमें एक CU (कंट्रोल यूनिट) होता है जो निर्देश को अनुक्रमण और ब्रांचिंग करता है। यह कंप्यूटर की अन्य इकाइयों जैसे मेमोरी, इनपुट और आउटपुट से इंटरैक्ट करता है, मेमोरी से इंस्ट्रक्शन को क्रियान्वित करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है और यही कारण है कि एक इंटरफेस भी सीपीयू का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इनपुट और आउटपुट डिवाइस इंटरफ़ेस को कभी-कभी कण्ट्रोल यूनिट में शामिल किया जाता है । यह निर्देश, डेटा, स्थिति संकेत और व्यवधान प्राप्त करते समय पता, डेटा और नियंत्रण संकेत प्रदान करता है जिसे सिस्टम बस के द्वारा प्राप्त किया जाता है | एक सिस्टम बस विभिन्न बसेस जैसे कि address, control और data bus का एक समूह होता है। सीपीयू GPU के विपरीत, तेजी से कैश मेमोरी के लिए कम हार्डवेयर यूनिट प्रदान करता है।

जीपीयू की परिभाषा

जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) एक प्रोसेसर है जिसे विशेष रूप से ग्राफिकल डिस्प्ले करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अच्छे ग्राफिक्स के लिए आवश्यक होता है। जीपीयू यूनिट में अपना रैम होता है जिसे वीडियो रैम के लिए VRAM के रूप में जाना जाता है। एडवांस GPU सिस्टम बहु-कोर सीपीयू के साथ सहकारी रूप से काम करती है। सबसे पहले, ग्राफिक्स यूनिट को 1980 के दशक में इंटेल और आईबीएम द्वारा पेश किया गया था। इन कार्डों को सरल कार्यक्षमता के साथ सक्षम किया गया था जैसे कि क्षेत्र को भरना, सरल इमेज का परिवर्तन करना, आकृति ड्राइंग आदि | आधुनिक ग्राफिक्स अनुसंधान और विश्लेषण कार्य करने में सक्षम हैं| GPU में कई प्रोसेसिंग इकाइयां एक साथ छीन ली जाती हैं जहां कोई कैश मौजूद नहीं है।

3. सीपीयू और जीपीयू में महत्वपूर्ण अंतर

  • CPU में प्राथमिकता निम्न-विलंबता के लिए दी गई है जबकि GPU प्रवाह क्षमता के लिए अनुकूलित है जहाँ एक समय अंतराल में की गई गणना की संख्या अधिक चाहिए।
  • जब क्रमिक निर्देशों का प्रोसेसिंग शामिल होता है तो सीपीयू अधिक प्रभावी परिणाम प्रदान करता है । दूसरी ओर , GPU अधिक प्रभावी तरीके से समानांतर निर्देशों की प्रक्रिया करता है।
  • सीपीयू में कम संख्या में शक्तिशाली कोर होते हैं । इसके विपरीत , GPU का निर्माण बड़ी संख्या में कमजोर कोर के माध्यम से किया जाता है ।
  • GPU अपनी अत्यधिक समानांतर प्रोसेसिंग के कारण CPU के लिए एक उच्च गति तुलनात्मक प्राप्त कर सकता है ।
  • CPU को तुलनात्मक रूप से प्रोसेसिंग के लिए अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है, GPU को कम मेमोरी की आवश्यकता होती है ।

4. निष्कर्ष

ऊपर दिए गए जानकारी का सार यह है कि CPU और GPU अलग-अलग डिवाइस होती हैं पर उनका महत्व समान होता है | किसी भी डिवाइस के लिए विकसित किया गया कोड किसी अन्य डिवाइस के लिए संगत नहीं होता है, और किसी भी डिवाइस को दूसरे के द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है |

%d bloggers like this: