इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग वर्डप्रेस

WordPress.com और WordPress.org में अंतर

WordPress.com और WordPress.org में अंतर
(Difference between WordPress.com and WordPress.org)

वर्डप्रेस लोकप्रिय ओपन सोर्स CMS (Content Management Systems) में से एक है, जो बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ताओं, डेवलपर और सपोर्ट कम्युनिटी के साथ सुलभ है। WordPress.com आपकी साइट को निःशुल्क होस्ट करता है जबकि WordPress.org आपकी साइट को निःशुल्क होस्ट नहीं करता है और ऐसा करने के लिए उसे तकनीकी विशेषज्ञता की भी आवश्यकता होती है।

WordPress.com मुफ़्त है यह उपयोग करने में आसान, इसमें किसी रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है जैसा कि WordPress.org के मामले में, प्लगइन्स के उपयोग की अनुमति है, यह कस्टमाइजेसन का भी समर्थन करता है, लेकिन यह मुफ्त नहीं है, इसमें सेल्फ-होस्टिंग की आवश्यकता होती है।

इस पोस्ट में आप जानेगे-

  • WordPress.com और WordPress.org का तुलना चार्ट
  • WordPress.com और WordPress.org की परिभाषा
  • WordPress.com और WordPress.org में मुख्य अंतर
  • WordPress.com और का निष्कर्ष

WordPress.com और WordPress.org का तुलना चार्ट

अंतर का आधारWordPress.comWordPress.org
परिभाषापूरी तरह से होस्ट किया गया वर्जनस्वयं होस्ट किया गया वर्जन
एनालिटिक्सकेवल बिल्ट इन विश्लेषण का समर्थन करता है।उपयोगकर्ताओं के पास कई विकल्प हैं और वे किसी भी एनालिसिस प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
होस्टिंगसाइट द्वारा नि: शुल्क किया जाता है।यूजर साइट की होस्टिंग के लिए जिम्मेदार है।
मैनेजमेंटकिसी भी प्रबंधन की आवश्यकता नहीं है।यूजर की साइड से प्रबंधन की आवश्यकता होती है।
सुरक्षासाइट द्वारा उपाय प्रदान किए जाते हैं।उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है।

WordPress.com की परिभाषा

WordPress.com वर्डप्रेस का प्रीहॉस्टेड वर्जन है जो ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है, इसमें यूजर्स को अपनी साइट को स्वयं होस्ट करने की आवश्यकता नहीं है, इसे वर्डप्रेस सर्वर पर होस्ट किया जा सकता हैं| आप जो भी डोमेन मुफ्त में xxx.wordpress.com को चुनते हैं, उसे “.wordpress.com” भाग के बिना डोमेन नाम में अपग्रेड किया जा सकता है। नि: शुल्क होस्टिंग कई विकल्प प्रदान नहीं करती है यह कुछ प्रकार की सेवाओं तक सीमित है। यह शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा मंच है।

यह पूर्ण रखरखाव, नि: शुल्क या प्रीमियम एनालिटिक्स, प्लगइन्स, सेटअप, अपग्रेड, बैकअप, सुरक्षा, सैकड़ों थीम प्रदान करता है जहां हम इसके सीएसएस में सुधार कर सकते हैं लेकिन इसमें कस्टम थीम की अनुमति नहीं है।

WordPress.com वह साइट है जहाँ आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। यह सभी डेवलप्ड काम खुद ही संभाल लेता है| आपको सॉफ़्टवेयर खरीदने, वेब सर्वर मैनेज करने या होस्टिंग के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

इस साइट के साथ कुछ सीमाएँ हैं। उदाहरण के लिए, डिफ़ॉल्ट रूप से आपके डोमेन नाम में wordpress.com शामिल रहता है, आप अपनी साइट की कोडिंग में सुधार नहीं कर सकते, किसी भी थीम या प्लगइन्स को अपलोड कर सकते हैं। आपकी साइट जीवन भर के लिए मुफ्त रहेगी, लेकिन आपको अधिक स्पेसिफिकेशन के लिए अपग्रेड करने के लिए भुगतान करना होगा।

अपग्रेड आपको एक कस्टम डोमेन का उपयोग करने की भी अनुमति देते हैं जैसे आप डोमेन के रूप में कुछ भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अपग्रेडेशन से आपकी साइट की उपस्थिति, वीडियो या फोटो और कई और चीजें भी अपलोड होती हैं। वर्डप्रेस आपकी साइट को सुरक्षित और स्पैम मुक्त रखता हैं| आपको केवल अपना ब्लॉग नाम चुनना है और अपने कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करना है। यह साइट सभी के द्वारा पसंद की जाती है जैसे ब्लॉगर, फोटोग्राफर, कलाकार इत्यादि।

WordPress.org की परिभाषा

WordPress.org वर्डप्रेस का सेल्फ -होस्टेड और बिल योग्य वर्जन है जहां उपयोगकर्ता ब्लॉग या वेबसाइट की होस्टिंग के लिए जिम्मेदार है। यह एक विशाल कस्टमाइज़िंग विकल्प प्रदान करता है| WordPress.org का उपयोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की डिज़ाइन और कार्यक्षमता पर अधिक लचीलापन और नियंत्रण प्राप्त करने के लिए किया जाता है, लेकिन यूजर अपनी साइट के घटक जैसे कि थीम, प्लगइन्स, कोर, सुरक्षा, आदि के रखरखाव के लिए स्वयं ज़िम्मेदार होता हैं।

WordPress.org एक Open Source और किसी को भी उपयोग करने के लिए 100% मुफ्त साईट है। इस पर काम करने के लिए आपको बस एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता है। यही कारण है कि इसे सेल्फ-होस्टेड वर्डप्रेस के रूप में भी जाना जाता है। WordPress.org वह साइट है, जहाँ आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मैनेज कर सकते है। आप मुफ्त वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर पा सकते हैं और अपने वेब सर्वर पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर सहित आपकी साइट पर पूर्ण नियंत्रण और स्वतंत्रता देता है। ज्यादातर वर्डप्रेस शोकेस साइट्स सेल्फ होस्टिंग पर बनी हैं। पूर्ण नियंत्रण के साथ यह उपयोगकर्ता पर साइट की पूरी जिम्मेदारी भी लेता है। टेक्निकल डीलिंग से लेकर सिक्योरिटी इश्यू तक हर एक चीज का प्रबंधन यूजर को ही करना होता है।

WordPress.com और WordPress.org के बीच मुख्य अंतर

  • यदि आप प्रीमियम योजनाओं के लिए भुगतान करते हैं तो WordPress.com बिल्ट-इन एनालिटिक्स के साथ आता है, Google के टूल के साथ एकीकृत नहीं किया जा सकता है। इसके विपरीत, WordPress.org आपको कई एनालिटिक्स प्लगइन्स में से एक को इनस्टॉल करने की पेशकश करता है|
  • WordPress.com अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस सर्वर पर होस्ट करता है। WordPress.org का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ता होस्टिंग के लिए जिम्मेदार होता है।
  • WordPress.org पूर्ण विकसित अनुकूलन (full-fledged customization) प्रदान करता है। इसके विपरीत, WordPress.com सीमित अनुकूलन (limited customization) प्रदान करता है।
  • WordPress.com आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की सुरक्षा के लिए मॉनिटर करता है जबकि WordPress.org के मामले में, सुरक्षा उपयोगकर्ताओं पर निर्भर करती है |
  • WordPress.org को साइट मैनेजमेंट और रखरखाव के लिए तकनीकी पहलुओं की आवश्यकता होती है जबकि उपयोगकर्ताओं को WordPress.com का उपयोग करते समय अपने ब्लॉग या साइट को मैनेज और रखरखाव करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • WordPress.com में SEO की कोई पहुँच नहीं है, और उपयोगकर्ता को SEO में सुधार करने के लिए एक डोमेन रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है। जैसा कि WordPress.org कई SEO प्लगइन्स का समर्थन करता है जो कि SEO बढ़ाने के लिए एक उपयोगकर्ता की सहायता कर सकता है।

निष्कर्ष

WordPress.com शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो उपयोगकर्ता केवल अपने व्यक्तिगत लेखन को होस्ट करना चाहते हैं और CMS और होस्टिंग को मैनेज नहीं करना चाहते हैं। दूसरी ओर, WordPress.org कस्टमाइज्ड प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है, लेकिन उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग या साइट को वर्डप्रेस सर्वर पर होस्ट नहीं कर सकते हैं। WordPress.com के पास सीमित प्रबंधन विकल्प है जबकि WordPress.org कस्टमाइज्ड के लिए असीमित क्षमता प्रदान करता है |

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!