एम् एस वर्ड 2013

ऍम एस वर्ड 2013 में थिसॉरस ऑप्शन का प्रयोग कैसे करें

ऍम एस वर्ड 2013 में थिसॉरस क्या है?

(What is Thesaurus in MS Word 2013)

MS Word 2013 में थिसॉरस टूल आपको अपने डाक्यूमेंट में एक शब्द चुनने की अनुमति देता है, फिर आप उस शब्द को थिसॉरस में देख सकते हैं। फिर आप Word द्वारा ऑफ़र किए गए कई संभावित समानार्थी शब्द चुन सकते हैं और उन्हें अपने डाक्यूमेंट में चयनित शब्द में डाल सकते हैं। 

थिसॉरस एक सॉफ्टवेयर उपकरण है जो आपको कुछ वर्ड प्रोसेसर प्रदान करता है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता थिसॉरस को उस शब्द को हाइलाइट करके खोल सकते हैं, जिसे वे देखना चाहते हैं और शॉर्टकट कुंजी Shift + F7 दबाएं। थिसॉरस (Thesaurus) आपको समानार्थी शब्द को दिखाता है, और समानार्थी शब्द विपरीत अर्थ वाले शब्द हैं।

ऍम एस वर्ड 2013 में थिसॉरस ऑप्शन का प्रयोग कैसे करें

(How to use Thesaurus in MS Word 2013)

चरण 1:

MS Word 2013 में अपना डाक्यूमेंट खोलें।  

चरण 2:

उस शब्द को ढूंढें जिसके लिए आप समानार्थी खोजना चाहते हैं, फिर इसे अपने माउस से चुनें। ध्यान दें कि आप इसे डबल-क्लिक करके जल्दी से एक शब्द का चयन कर सकते हैं।

चरण 3:

विंडो के शीर्ष पर Review tab पर क्लिक करें।

चरण 4:

Office रिबन के Proofing group से Thesaurus बटन पर क्लिक करें।

चरण 5:

अपने माउस को उस शब्द पर होवर करें जिसे आप स्क्रीन के दाईं ओर से उपयोग करना चाहते हैं, शब्द के दाईं ओर तीर पर क्लिक करें, फिर Insert option पर क्लिक करें।

 

यदि आप थिसॉरस में समानार्थी शब्दों में से किसी एक की परिभाषा से अनिश्चित हैं, तो आप ड्रॉप डाउन मेनू के नीचे दाएं कॉलम में Search field के दाएं कॉलम पर क्लिक कर सकते हैं और फिर शब्दकोश विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं ।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!