सिस्टम एनालिसिस एंड डिजाईन

What is Flowchart (फ्लोचार्ट क्या है )

इस पोस्ट में हम फ्लोचार्ट के बारे में जानेगे ।

फ्लोचार्ट

(Flowchart)

एल्‍गोरिथम का चित्रीय रूपांतरण (graphical conversion)फ्लोचार्ट कहलाता है (इसमें अलग-अलग प्रकार के Instructions के लिए अलग-अलग symbols का प्रयोग किया जाता है तथा उसके अंदर संक्षिप्त में Instructions लिखे रहते हैं। Arrow के Symbol से Instructions के execution का डायरेक्शन बताया जाता है। इससे प्रोग्राम लिखना आसान होता है तथा गलतिया सुधारना भी सरल होता है । फ्लोचार्ट में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बारीकियां शामिल नहीं होती। अत: प्रोग्रामर का पूरा ध्यान समस्या के समाधान के लॉजिक पर होता है।

 

Image result for images of flowchart



Symbols of Flowchart

  1. टर्मिनल (Terminal) : यह अण्डाकार सिंबल है जो process को Start, End और Pause करने के लिए प्रयोग होता है। किसीफ्लोचार्ट में पहला और अंतिम Symbol टर्मिनल ही होता है।
  2.  इनपुट/आउअपुट (Input/Output) : यह समानान्तर चतुर्भुज(Parallel quadrilateral)का Symbol है जो इनपुट (Read) या आउटपुट (Print) आदि को show करता है।
  3. प्रक्रिया (Processing) : यह एक Rectangle का सिंबल  है जिसमें प्रोसेसिंग के Instructions होते है।
  4. निर्णय (Decision) : इस सिंबल का प्रयोग कंडीशन को शो करने के लिए किया जाता है ।
  5. फ्लोलाइन (Flow line) : फ्लो लाइन्स फ्लोचार्ट के फ्लो का डायरेक्शन बताती है ,अर्थात फ्लोचार्ट की दिशा बताती है ।
  6. कनेक्टर (Connector) : फ्लोचार्ट अगर एक पेज से बडा हो तो उसे अगले पेज पर कनेक्टर की सहायता से जोडा जाता है। पिछले पेज के अंत में अंदर आती लाइन , जबकि अगले पेज के प्रारंभ में बाहर जाती रेखा दिखाई जाती है।

 

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें