आई टी ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी

NEFT क्या हैं?

NEFT क्या हैं? (What is NEFT?)

National Electronic Fund Transfer (NEFT) एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा मेन्टेन किया जाता हैं| नवंबर 2005 में इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी (IDRBT) द्वारा इसकी स्थापना और रखरखाव किया गया था। एनईएफटी भारत में बैंक ग्राहकों को किसी भी आधार पर किसी भी दो एनईएफटी-सक्षम बैंक खातों के बीच फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। यह इलेक्ट्रॉनिक संदेशों के माध्यम से किया जाता है। real-time gross settlement (RTGS) के विपरीत, एनईएफटी प्रणाली के माध्यम से फंड ट्रांसफर वास्तविक समय के आधार पर नहीं होता है। NEFT 23 दिनों के साथ आधे घंटे के बैचों में फंड ट्रांसफर करता है, जो सप्ताह के दिनों में 8:00 बजे से 6:30 बजे के बीच होता है| महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को, या रविवार को, या सार्वजनिक अवकाश पर कोई settlement नहीं होता हैं।

लेन-देन की सीमा (Transaction Limits)

  • न्यूनतम राशि: 1 रु
  • अधिकतम राशि: कोई सीमा नहीं

निपटान प्रणाली (Settlement Mechanism): बैच

स्थानांतरण गति (Transfer Speed): 2 घंटे (कट-ऑफ टाइमिंग और बैच के अधीन)



भुगतान विकल्प (Payment Option): ऑफलाइन (बैंक शाखा) और ऑनलाइन (नेटबैंकिंग)

सेवा की उपलब्धता (Service Availability):

Weekdays: 12 बैच (सुबह 8:00 बजे – शाम 6:30 बजे)

शनिवार: 6 बैच (8:00 बजे – 1:00 बजे)

रविवार बैंक अवकाश: अनुपलब्ध

स्थानांतरण शुल्क (Transfer Charges):

  • Rs.10,000 तक – Rs.2.50
  • Rs.10,000 से Rs.1 लाख तक – Rs.5
  • 1 लाख से रु .2 लाख तक  – रु. 15
  • Rs.2 लाख से Rs.5 लाख तक – Rs.25
  • रु .5 लाख से रु .10 लाख तक – रु. 50

National Electronic Fund Transfer (NEFT) एक देशव्यापी भुगतान प्रणाली है जो एक बैंक के खाते से दूसरे बैंक खाते में धन के हस्तांतरण की अनुमति देता है। ऑनलाइन बैंकिंग पर बढ़ते फोकस के साथ, NEFT फंड ट्रांसफर करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है। चूंकि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से किसी भी बैंक शाखा से किसी व्यक्ति को धन हस्तांतरित कर सकता है, इसने धन हस्तांतरण के लिए बैंक शाखा का दौरा करने की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है।

NEFT प्रक्रिया क्या है? (What is NEFT Process?)

यदि कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते से किसी अन्य व्यक्ति के बैंक खाते में धनराशि हस्तांतरित करना चाहता है, तो वह यह कह सकता है कि वह NEFT की प्रक्रिया के माध्यम से ऐसा कर सकता है, न कि धन निकालने के बदले और फिर इसे नकद में या चेक लिखकर चुकाएगा। NEFT द्वारा पेश मुख्य लाभ यह है कि यह किसी भी शाखा के किसी भी खाते से किसी भी स्थान पर स्थित किसी अन्य बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित कर सकता है। एकमात्र शर्त यह है कि सेंडर और रिसीवर दोनों शाखाएँ NEFT- सक्षम होनी चाहिए। आप RBI की वेबसाइट पर NEFT- सक्षम बैंक शाखाओं की सूची देख सकते हैं या उसी की पुष्टि के लिए अपने बैंक की ग्राहक सेवा को कॉल कर सकते हैं।

NEFT के माध्यम से फंड ट्रांसफर कैसे करें (How to Transfer Funds through NEFT)

NEFT का उपयोग करके फंड ट्रांसफर करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है-

चरण 1- अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में Login करें।

स्टेप 2– NEFT फंड ट्रांसफर सेक्शन में जाएं।

स्टेप 3– अपना नाम, बैंक खाता संख्या और IFSC कोड डालकर लाभार्थी जोड़ें।

चरण 4– लाभार्थी के सफलतापूर्वक जुड़ जाने के बाद, आप NEFT हस्तांतरण शुरू कर सकते हैं। बस भेजे जाने वाली राशि इंटर करें और Send करें|

NEFT एक स्थगित निपटान (Settlement) के आधार पर काम करता है जिसका अर्थ है कि लेनदेन बैचों में किए जाते हैं। प्रत्येक कार्य दिवस पर सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक 23 आधे घंटे के बैच हैं।

NEFT लेनदेन कौन कर सकता है? (Who can make NEFT transaction?)

भारतीय रिजर्व बैंक भाग लेने वाली बैंक शाखाओं की एक सूची प्रदान करता है, जो NEFT-सक्षम हैं, जिसका अर्थ है कि कोई इन बैंक शाखाओं के माध्यम से NEFT लेनदेन कर सकता है। जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है, कोई भी व्यक्ति, फर्म या कॉर्पोरेट, जो एक भाग लेने वाली शाखा के साथ बैंक खाता रखता है, किसी भी समय NEFT हस्तांतरण कर सकता है। हालांकि, अगर कोई बैंक खाता नहीं रखता है, तो भी वह NEFT- सक्षम शाखा में नकद जमा कर सकता है, बशर्ते कि वह अपने पते, ईमेल आईडी, कांटेक्ट नंबर और बैंक के बारे में अधिक जानकारी प्रस्तुत करे। इस तरह के स्थानान्तरण की अधिकतम राशि रु. 50,000 हैं।

NEFT Transfer सीमा क्या है? (What is NEFT Transfer Limit?)

NEFT के माध्यम से हस्तांतरित की जाने वाली राशि पर कोई ऊपरी या निचली सीमा नहीं है। नकद मोड के माध्यम से एकमुश्त लेनदेन की राशि पर केवल एक ही सीमा है, जो रु. 50,000 हैं । प्रत्येक बैंक के आधार पर, प्रत्येक लेनदेन के लिए समय और निपटान (Settlement) की अवधि अलग हो सकती है। आमतौर पर, यदि धन उसी बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाता है, तो कुछ सेकंड के भीतर उन्हें प्राप्त करने की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, जब विभिन्न बैंकों के बीच इस तरह के स्थानांतरण होते हैं, तो निपटान (Settlement) का समय लंबा हो सकता है।

आप NEFT सेवा के साथ और क्या कर सकते हैं? (What else can you do with NEFT service?)

अब जब आप जानते हैं कि NEFT क्या है, तो यह उल्लेखनीय है कि NEFT की सेवा का उपयोग Loan, EMI, क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि आदि भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, NEFT की सेवा केवल व्यक्तिगत फंड ट्रांसफर तक ही सीमित नहीं है।

NEFT का उपयोग करने के लाभ (Benefits of using NEFT)

NEFT की प्रक्रिया में, आपको सबसे पहले पहली बार लाभार्थी का विवरण इंटर करना होगा जिसके बाद आप सूची से लाभार्थी का चयन कर सकते हैं, राशि इंटर करें और भेजें। NEFT लेनदेन के कुछ लाभों पर एक नज़र डालें जो आपके दैनिक लेनदेन को सरल बना सकते हैं:

  • लेन-देन करने के लिए किसी भी पार्टी की कोई भौतिक उपस्थिति आवश्यक नहीं है।
  • राशि हस्तांतरित करने के लिए बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है|
  • NEFT सरल और कुशल है। यह एक मिनट के समय के भीतर किया जा सकता है|
  • एक सफल लेनदेन की पुष्टि आसानी से Email और SMS सूचनाओं के माध्यम से प्राप्त और देखी जा सकती है।
  • इंटरनेट बैंकिंग किसी भी जगह से शुरू और संचालित की जा सकती है। इसका मतलब है कि किसी व्यक्ति को NEFT लेनदेन करने के लिए किसी विशेष स्थान पर उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है।
सरल शब्दों में सारांश
  1. National Electronic Fund Transfer (NEFT) एक देशव्यापी भुगतान प्रणाली है जो एक बैंक के खाते से दूसरे बैंक खाते में धन के हस्तांतरण की अनुमति देता है।
  2. नवंबर 2005 में इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी (IDRBT) द्वारा इसकी स्थापना और रखरखाव किया गया था।
  3. यह किसी भी शाखा के किसी भी खाते से किसी भी स्थान पर स्थित किसी अन्य बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित कर सकता है।
  4. NEFT की सेवा का उपयोग Loan, EMI, क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि आदि भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है।
  5. एक सफल लेनदेन की पुष्टि आसानी से Email और SMS सूचनाओं के माध्यम से प्राप्त और देखी जा सकती है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें