Spyware
IT Trends and Technologies

What is Spyware

इस पोस्ट में हम Spy Ware के बारे में जानेगे |

Spy ware
स्‍पाइवेयर

यह एक द्वेषपूर्ण साफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसका उद्देश्‍य कम्‍प्‍यूटर यूजर के विरूद्ध जासूस (Spy) की तरह कार्य करना होता है। यह द्वेषपूर्ण प्रोग्राम कम्‍प्‍यूटर उपयोग के बारे में छोटी – छोटी सूचनाओं जैसे – ईमेल संदेश, यूजरनेम, पासवर्ड, पूर्व में देखी गई वेबसाइट का विवरण आदि इकट्ठा करता हैं।

Key Logger स्‍पाईवेयर का एक उदाहरण हैं। कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जानबूझकर Spy ware का प्रयोग करती हैं।

Key Logger

अपने नाम के अनुरूप यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कम्‍प्‍यूटर में दबाये गये बटनों (Keys) का रिकार्ड रखता हैं। इस रिकार्ड का उपयोग बाद में किसी गुप्‍त सूचना कोड या पासवर्ड की अनाधिकृत जानकारी प्राप्‍त करने तथा उसका गलत प्रयोग करने के लिए किया जाता हैं। Key Logger प्रोग्राम स्‍पाइवेयर का एक प्रकार है क्‍योकिं इसे उपयोगकर्ता की सूचना के बिना कम्‍प्‍यूटर में चलाया जाता हैं।


Malware

यह एक द्वेषपूर्ण (Malacious) साफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम में घुसकर प्रोग्राम से छेड़छाड़ करता हैं या उसे नुकसान पहुंचाता हैं। Malware और virus दोनों अलग-अलग होते है malware एक term है जो virus के प्रकार को define करती है Malware का मतलब है malicious software अर्थात वो कोई भी software या प्रोग्राम जो आपके computer या उसकी सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकता है वो malicious software की श्रेणी में आता है और इसमें कई तरह के प्रोग्राम आते है जैसे कि virus ,spyware जो आपके pc से जानकारी चुराते है ,ट्रोजन हॉर्स और अन्य कई तरह के malicious software के उदाहरण हैं।

Related Post

Trojan Horse

यह एक प्रकार का वायरस है जो स्‍वयं को एक एक उपयोगी साफ्टवेयर जैसे – गेम यू‍टीलिटी प्रोग्राम आदि की तरह प्रस्‍तुत करता हैं। जब उस साफ्टवेयर को चलाया जाता है तो ट्रोजन हार्स Back ground में कोई अन्‍य कार्य संपादित करता हैं । इसका उपयोग अनधिकृत व्‍यक्तियों (Unauthorized Persons) द्वारा कम्‍प्‍यूटर की सूचनाओं तक पहुंचने तथा उनका इस्‍तेमाल करने के लिए किया जाता हैं। ट्रोजन हार्स अपनी कापी स्‍‍वयं नहीं बनाता।

Scare Ware

यह कम्‍प्‍यूटर वायरस का एक प्रकार है जो इंटरनेट से जुड़े कम्‍प्‍यूटर को प्रभावित करता हैं। इसमें इंटरनेट से जुड़े उपयोगकर्ता को कोई फ्री एंटीवायरस या फ्री साफ्टवेयर डाउनलोड करने का लालच दिया जाता हैं। यह एक अधिकृत साफ्टवेयर की तरफ दिखता हैं, पंरतु इसे डाउनलोड करते ही वायरस कम्‍प्‍यूटर में प्रवेश कर जाता हैं।

Adware

adware एक ऐसा software application होता है जो programme के run होने पर उसमें advertising banners प्रदर्शित करता है | इसमें advertisement pop-up-window या bar के माध्यम से user interface में दिखाये जाते हैं, आम तौर पर adware computer के लिए बनाये जाते हैं लेकिन ये android device में भी पाए जाते हैं | adware software developer के programming development cost को कम करने में मदद करता है तथा साथ ही साथ इससे user के लिए उस programme की cost को भी कम करता है |

Related Post




Computer Hindi Notes Android App