Updates

अब You tube में आया विडियो शेयर करने का नया तरीका

यूट्यूब ने सोमवार को अपने इन-ऐप मैसेजिंग फ़ीचर को अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया। इस फ़ीचर के जरिए अब यूज़र, अपने दोस्तों और परिवार के साथ ऐप में ही वीडियो शेयर कर पाएंगे और उन पर विचार-विमर्श भी कर पाएंगे। आमतौर पर यूज़र, किसी वीडियो के बारे में बात करने के लिए लिंक को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं। और ऐसा लगता है कि कंपनी यूट्यूब यूज़र को अपने प्लेटफॉर्म पर रोकना और वहीं विचार-विमर्श करवाना चाहती है।

कंपनी का कहना है कि नए फ़ीचर को पिछले साल से टेस्ट किया जा रहा है। और यूज़र से मिले फीडबैक के आधार पर किए गए सुधारों और एडजस्टमेंट के बाद, आखिरकार अब इसे दुनियाभर के यूज़र के लिए रोलआउट किया जा रहा है। कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ”आज से, आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ सीधे यूट्यूब पर ही वीडियो शेयर कर पाएंगे। यूजर ऐप में वीडियो सेंड और रिसीव करने के साथ साथ यूट्यूब में ही वीडियो के बारे में चैट भी कर सकते हैं। दूसरे वीडियो का जवाब देना, बातचीत के लिए दूसरे यूज़र को इनवाइट करने समेत कई दूसरे फ़ीचर भी इसमें शामिल हैं।”

नए इन-ऐप मैसेजिंग फ़ीचर को शुरू करने के लिए, सभी यूज़र को शेयर बटन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद सीधे फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट से अपने यूट्यूब दोस्तों के साझ वीडियो शेयर कर सकते हैं। कॉन्टेक्ट को इनवाइट करने के लिए एक डायरेक्ट लिंक उपलब्ध कराया जाता है, और ऐप के जरिए आप कॉन्टेक्ट से सीधे लोगों को जोड़ सकते हैं जबकि बातचीत के दौरान दोस्तों को जोड़ा जा सकता है। अगर आप दूसरे प्लेटफॉर्म पर वीडियो शेयर करना चाहते हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह विकल्प अभी भी उपलब्ध है।

यूट्यूब ऐप एक नया Shared टैब में आप अपने द्वारा और अपने साथ शेयर किए गए अपने पुराने वीडियो देख सकेंगे। इसके अलावा यहां आप इन वीडियो के बारे में की गई बातचीत भी देख पाएंगे। यहीं पर आप अपने कॉन्टेक्ट भी मैनेज कर पाएंगे, इसके अलावा ऊपर बताए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए यूज़र को भी इनवाइट कर पाएंगे।

कंपनी ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा, ”सभी शेयर किए गए वीडियो आपके यूट्यूब मोबाइल ऐप पर एक नए टैब में दिखेंगे। जिससे आप आसानी से अपने दोस्तों के साथ उन्हें शेयर करने के अलावा फेवरेट भी मार्क कर पाएंगे।” यह फ़ीचर अपडेटेड एंड्रॉयड और आईओएस ऐप पर उपलब्ध है।