Updates

mAadhaar app हुआ लांच

अगर आप आधार कार्ड हमेशा साथ रखना चाहते है तो इसके लिए बहुत ही सरल तरीका है| UIDAI(Unique Identification Authority of India) ने एक नए मोबाइल ऐप एमआधार की शुरुआत की है। Digital India मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए mAadhaar लॉन्च किया गया है। इस ऐप में जरूरी इनफार्मेशन जैसे यूज़र का नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, जेंडर,एड्रेस और भी फोटोग्राफ होगा। इसके साथ ही यह एक आधार नंबर से लिंक होगा। mAadhaar app अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूज़र के लिए ही उपलब्ध कराया गया है।

mAadhaar app कैसे करेगा काम

Related image

यह app एक biometrics locking or unlocking फ़ीचर के साथ आता है, जिससे यूजर के निज़ी डेटा को सुरक्षित रखा जा सके। एक बार यूज़र द्वारा lock enable करने पर, app तब तक lock ही रहेगा जब तक कि यूज़र इसे unlock ना करे या लॉकिंग सिस्टम को disable ना कर दे। इस ऐप में एक ‘ TOTP Generation ‘ (Time-based One-Time Password) प्रोसेस है जिसे एसएमएस पर आधारित OTP की जगह प्रयोग किया जा सकता है।

इस App से यूज़र अपनी प्रोफ़ाइल को भी update कर सकते हैं,लेकिन इसके लिए उन्हें रिक्वेस्ट करनी होगी। mAadhaar app इस्तेमाल करने के लिए, सबसे पहले एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो आपको अपने पास के आधार एनरोलमेंट सेंटर या Mobile Update And Point पर जाना होगा। इस app में QR code सुविधा और पासवर्ड से सुरक्षित किया गया eKYC data फीचर भी उपलब्ध हैं।

एक जुलाई से, इनकम टैक्स रिटर्न्स फाइल करने के लिए पैन-आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी हो गया है। इसके अलावा एक नया Permanent Account Number (PAN Number) होना भी जरूरी है। आधार कार्ड को UIDAI द्वारा भारत के निवासी को जारी किया जाता है, वहीं PAN 10 डिजिट वाला एक नंबर होता है जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा एक व्यक्ति, फर्म को जारी किया जाता है।