Updates

जानिये GST के बारे में GST Rates Finder app हुआ लॉच

उपभोक्तओ को जागरुक बनाने के लिये वित्त मंत्री अरुण जेटली ने GST Rate Finder नाम का ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप उपभोक्तओ और व्यापारियो को GST के बारे मे सही जानकारी देने मे मदद करेगा, GST Rates Finder app सभी एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। आने वाले दिनों में इसे आईओएस और विंडोज प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

GST Rates Finder app को डाउनलोड करने के लिए यूजर अपने मोबाइल पर Google Play Store app खोलें और इसके बाद GST Rates Finder लिखकर सर्च करें।

GST Rates Finder app में किसी प्रोडक्ट को सर्च करने पर सभी गुड्स और सर्विस के रिजल्ट दिखने लगेंगे । इस ऐप की मदद से यूज़र यह जान पाएगा की होटल,रेस्टोरेंट या फिर किसी फुटवियर पर उनसे सही टैक्स लिया गया है या नहीं।

GST Rates Finder app को किसी भी स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है,इसकी एक और खासियत है, यह ऑफलाइन भी काम करेगा। यूजर किसी वस्तु या सेवा का नाम डालकर GST रेट के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है |

जानिये कैसे GST Rates Finder app करेगा काम

इसमें user को 3 option दिखाई देंगे इसका First Option  TAX RATES:GOODS है, जिसमें 0 से लेकर 28% GST की लिस्ट शामिल है|

Image result for gst rate finder app

इसमें आपको जिन भी प्रोडक्ट्स पर टैक्स लगा है, उन सभी कैटेगरी की जानकारी मिल जाएगी, जैसे  अगर आप जानना चाहते हैं कि किस चीज़ पर सरकार ने 0% GST लगाया है तो आप इसमें Goods at zero %  पर क्लिक करें और आपके सामने 0% वाली पूरी लिस्ट आ जाएगी|

Second Option TAX RATES: SERVICES का दिया गया है|

Image result for gst rate finder app

Third Option INFORMATION@CBEC का है जिस पर click  करने पर GST वेबसाइट का पेज open हो जाएगा, इस पेज़ मे टैक्स से सम्बंधित समस्त जानकारी उपलब्ध है।

इसके साथ ही इसमें सर्च का ऑप्शन भी दिया गया है जिसकी सहायता से आप चीजों को सर्च कर GST rates देख सकते हैं