Router Kya Hai? राउटर कैसे काम करता है

router-kya-hai-kaise-kaam-karta-hai

Router Kya Hai (What is Router in Hindi)Router छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं जो कई Computer Networks को Wired या Wireless connection के माध्यम से एक साथ जोड़ते हैं। अर्थात Router एक Computer Network को दूसरे Computer Network से connect करता हैं| इसलिए इसे Inter networking device भी कहा जाता हैं. आज के आर्टिकल में हम आपको Router Kya Hai? राउटर कैसे काम करता है इसके बारे में विस्तार से बता रहे है। 

Network को Internet से connect करने के लिए Router का Modem से connect होना चाहिए। इसलिए, अधिकांश Router में एक विशिष्ट ईथरनेट पोर्ट होता है जिसे Cable या DSL Modem के ईथरनेट पोर्ट से कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Types of Router

Router दो तरह के होते है। लेकिन आज के समय में Speed के अनुसार बहुत सारे Router आपको देखने को मिल जायेंगे।

  • Wired Router
  • Wireless Router

What is Wired Router

Wired Router आमतौर पर बॉक्स के आकार वाले डिवाइस होते हैं जो सीधे “हार्ड-लाइन” या वायर्ड कनेक्शन के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट होते हैं।Wired Router पर एक कनेक्शन पोर्ट राउटर को इंटरनेट डेटा पैक प्राप्त करने के लिए मॉडेम से कनेक्ट करने की इजाजत देता है, जबकि Ports का एक और सेट एक Wired Router को इंटरनेट Data Packet वितरित करने के लिए कंप्यूटर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। कुछ Wired Router फ़ैक्स मशीनों और टेलीफ़ोन पर Data Packet वितरित करने के लिए Port भी प्रदान करते हैं।

Wired Router की सबसे आम किस्मों में से एक ईथरनेट ब्रॉडबैंड राउटर है। ऐसे राउटर Network Address Translation (NAT) तकनीक का समर्थन करते हैं, जो एक से अधिक Internet Protocol (IP) address share करने के लिए Wired Router में plug किए गए कई कंप्यूटरों को अनुमति देता है। सुरक्षा के लिए, Wired Router आमतौर पर राज्य के पैकेट निरीक्षण (SPI) फ़ायरवॉल का उपयोग करते हैं, जबकि नेटवर्क के भीतर कंप्यूटर के बीच संचार प्रदान करने के लिए, राउटर Dynamic Host Configuration Protocol (DHCP) का उपयोग करते हैं।

What is Wireless Router

Wifi Router एक ऐसा डिवाइस है जो Internet चलाने के लिए Use किया जाता है Wifi Router DSL Internet के साथ प्रयोग किया जाता है| DSL का अर्थ Direct Subscribe Line होता है जो हर कंपनी में ISP कंपनी द्वारा प्रोवाइड किया जाता है| ISP एक Internet Service Provider कंपनी होती है जो users के लिए Internet की सुविधा उपलब्ध कराती है|


Wired Router की तरह, एक Wireless Router भी इंटरनेट डेटा पैकेट प्राप्त करने के लिए सीधे केबल के माध्यम से मॉडेम से जोड़ता है। हालांकि, कंप्यूटर पर डेटा पैकेट वितरित करने के लिए केबलों पर भरोसा करने के बजाय, Wireless Router एक या अधिक एंटीना का उपयोग करके डेटा पैकेट वितरित करते हैं। Router डेटा पैकेट को परिवर्तित करते हैं, जो बाइनरी कोड में लिखे गए हैं – या रेडियो सिग्नल में, जो एंटीना वायरलेस रूप से प्रसारित करते हैं। एक वायरलेस रिसीवर वाला कंप्यूटर इन रेडियो सिग्नल को प्राप्त कर सकता है और उन्हें वापस बाइनरी कोड में परिवर्तित कर सकता है।

Wireless Router एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो Router के रूप में काम करता है – जिसका अर्थ है Internet के माध्यम से Data को डिवाइस पर भेजना – और वायरलेस एक्सेस पॉइंट के रूप में कार्य करना इसलिए यह Data किसी अन्य Cable के बजाय रेडियो सिग्नल के माध्यम से share करता है। Wifi Router डाटा पैकेट्स को आगे भेजता है Wifi Router एक ही समय पर दो Network के साथ जुड़ा होता है जैसे LAN और WAN.

यह भी पढ़े:

राऊटर क्या है सुनिए ये ऑडियो

error: Content is protected !!