IT Trends and Technologies

Who is Hacker

इस पोस्ट में हम जानेगे की Hacker और Cracker क्या है|


Hacker

(हैकर)

हैकर का वास्‍तविक अर्थ हैं – किसी तंत्र या प्रणाली की कार्य पद्धति को जानने के लिए उसमें छेड़छाड़ करने वाला व्‍यक्ति।

कम्‍प्‍यूटर में हैकर वह व्‍यक्ति है जो सॉफ्टवेयर तथा नेटवर्क में विद्यमान सुरक्षा खामियों का पता लगाकर उनका उपयोग नेटवर्क में घुसने तथा डाटा का अनधिकृत प्रयोग करने के लिए करता हैं। वह ऐसा, कम्‍प्‍यूटर सॉफ्टवेयर तथा नेटवर्क की खामियों को उजागर करने के लिए या जिज्ञासावश या आर्थिक लाभ के लिए करता हैं।

नेटवर्क में घुसकर डाटा या सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ करने की प्रक्रिया हैकिग (Hacking) कहलाती है। हैकिंग के कारण अधिकृत उपयोगकर्ता नेटवर्क तथा संसाधनों का सही उपयोग नहीं कर पाता। इसे Denial Of Service (Dos) कहा जाता हैं।

हैकर को कई श्रेणियों में बांटा जाता है। सॉफ्टवेयर तथा नेटवर्क की सुरक्षा कमियों को दूर करने के लिए उनका पता लगाने वाला White Hat Hacker कहलाता हैं। सॉफ्टवेयर को उपयोग के लिए जारी करने से पहले उसकी कमियों को उजागर कर ठीक करने वाला Blue Hat Hacker  कहलाता हैं। किसी अवैध कार्य के लिए इस पद्धति का प्रयोग करने वाला Black Hat Hacker भी कहते हैं।

Related Post

Cracker

(क्रैकर)

कम्‍प्‍यूटर तथा नेटवर्क की सुरक्षा पद्धति में सेंध लगाकर या अनधिकृत सॉफ्टवेयर द्वारा पासवर्ड प्राप्‍त कर इनका इस्‍तेमाल किसी अवैध कार्य के लिए करने वाला क्रैकर कहलाता हैं। इसे Black Hat Hacker भी कहते हैं।


सामान्‍यत: हैकर तथ क्रैकर का प्रयोग एक ही संदर्भ में क्रिया जाता हैं। हैकर का उद्देश्‍य कम्‍प्‍यूटर तथा नेटवर्क प्रणाली में कमियों को उजागर करना होता हैं जबकि क्रैकर अपराध या आर्थिक लाभ के लिए ऐसा करता हैं।

Related Post




Computer Hindi Notes Android App